ICC ने श्रीलंकाई क्रिकेटर जयसूर्या पर लगाया 2 साल का बैन, जानें वजह

punjabkesari.in Tuesday, Feb 26, 2019 - 06:55 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या पर क्रिकेट के सभी प्रारूपों में खेलने पर दो साल का बैन लगा दिया गया है। इसके साथ ही अब वह क्रिकेट प्रशासन में भी कोई भूमिका नहीं निभा पांएगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने एंटी करप्शन कोड का उल्लंघन करने पर ये एक्शन लिया है।

इन धाराओं के आधार पर लगा बैन

जयसूर्या पर भ्रष्टाचार रोधी संहिता के तहत कार्रवाई की गई है। आईसीसी के मुताबिक भ्रष्टाचार रोधी इकाई (एसीयू) से बिना किसी स्पष्टीकरण के जांच में सहयोग ना करने (आर्टिकल 2.4.6) और उससे जुड़ी दस्तावेज मुहैया नहीं करवाए। इसके साथ ही उन पर आर्टिकल 2.4.7 के तहत प्रासंगिक साक्ष्य, दस्तावेज और अन्य जानकारी से छेड़छाड़ करने और जांच को प्रभावित करने का भी आरोप लगाया गया। हालांकि आईसीसी ने ये साफ नहीं किया कि इस क्रिकेटर के खिलाफ उसने यह मामला क्यों दर्ज किया। 

आईसीसी की जांच में सहयोग करना बेहद महत्वपूर्ण 

सनथ जयसूर्या पर लगे बैन के बाद आईसीसी के जनरल मैनेजर (एसीयू) एलेक्स मार्शल ने कहा, 'इस नियम के तहत मिली सजा ये दर्शाती है कि आईसीसी की जांच में सहयोग करना कितना महत्वपूर्ण है। ये कोड क्रिकेट में भ्रष्टाचार दूर करने व उसकी जांच में सहयोग करने के लिए अहम है।'

Sanjeev