भारत-पाक टी20 विश्व कप मुकाबले में इस्तेमाल की गई न्यूयॉर्क की पिच को ICC ने दी रेटिंग

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2024 - 11:47 AM (IST)

नई दिल्ली : चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान के बीच न्यूयॉर्क में हुए आईसीसी टी20 विश्व कप मैच के लिए पिच और आउटफील्ड को खेल की शासी संस्था से 'संतोषजनक' रेटिंग मिली है। न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल स्टेडियम में इन दो चिर प्रतिद्वंद्वी टीमों के बीच बहुप्रतीक्षित मैच कम स्कोर वाला रोमांचक मैच था। 

ऋषभ पंत के 42 रन की मदद से 119 रन पर ढेर होने के बाद पाकिस्तान अपने 20 ओवरों के कोटे में केवल 113/7 रन ही बना सका जिसमें जसप्रीत बुमराह ने चार ओवरों में 3/14 का खेल बदलने वाला स्पेल फेंका। कम स्कोर वाले मैचों और असमान, अप्रत्याशित उछाल के कारण पूरे टूर्नामेंट में न्यूयॉर्क की ड्रॉप-इन पिचों की जांच की गई। श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए मैच में श्रीलंका की टीम 19.1 ओवर में केवल 77 रन ही बना सकी और दक्षिण अफ्रीका ने 16.2 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया।

भारत और आयरलैंड के बीच हुए मैच के बाद खेल की सतह की गुणवत्ता पर आईसीसी ने एक बयान जारी किया जिसमें रोहित शर्मा को हाथ में चोट लग गई थी। आईसीसी ने कहा, ' आईसीसी ने माना है कि नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अब तक इस्तेमाल की गई पिचें उतनी अच्छी नहीं रही हैं, जितनी हम चाहते थे।' मंगलवार को आईसीसी ने प्रतियोगिता के लिए पिच और आउटफील्ड की रेटिंग जारी की, भारत-आयरलैंड मैच के दौरान इस्तेमाल की गई सतह को 'असंतोषजनक' रेटिंग दी गई और भारत-पाकिस्तान मैच की पिच को 'संतोषजनक' रेटिंग मिली। 

न्यूयॉर्क में नासाउ काउंटी की पिच को श्रीलंका-दक्षिण अफ्रीका मैच के लिए 'असंतोषजनक' रेटिंग मिली। साथ ही दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच सेमीफाइनल के लिए इस्तेमाल किए गए ब्रायन लारा स्टेडियम में त्रिनिदाद के तारौबा में पिच को 'असंतोषजनक' रेटिंग मिली। सेमीफाइनल में अफगानिस्तान की टीम 11.5 ओवर में मात्र 55 रन पर ढेर हो गई और दक्षिण अफ्रीका ने 8.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। 

न्यूयॉर्क में आठ मैच हुए जिनमें से छह मैचों में इस्तेमाल की गई पिचों को 'संतोषजनक' रेटिंग मिली। टूर्नामेंट के दौरान न्यूयॉर्क में सबसे अधिक स्कोर 137/7 था, जो कनाडा ने आयरलैंड के खिलाफ बनाया था। प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय खेल के बाद, आईसीसी को मैच रेफरी द्वारा विकेट और आउटफील्ड के लिए अंक मिलते हैं। आईसीसी के अनुसार, 'यदि किसी पिच या आउटफील्ड को घटिया के रूप में चिह्नित किया जाता है, तो संबंधित होम बोर्ड और आयोजन स्थल को यह बताना होगा कि पिच और/या आउटफील्ड ने आवश्यक मानक से नीचे प्रदर्शन क्यों किया।' 

आईसीसी के अनुसार, 'यदि किसी पिच या आउटफील्ड को असंतोषजनक या अनुपयुक्त की रेटिंग मिलती है, तो उसे घटिया माना जाता है। आईसीसी द्वारा ऐसे आयोजन स्थल पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है, जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए घटिया पिच या आउटफील्ड प्रस्तुत करता है।' 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News