ICC वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड, इन 3 भारतीयों ने पाया नोमिनेशन

punjabkesari.in Thursday, Jan 04, 2024 - 11:33 PM (IST)

खेल डैस्क : आईसीसी ने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरुष वनडे क्रिकेटर पुरस्कार के लिए नोमिनेट क्रिकेटरों की घोषणा कर दी है। भारतीय प्रशंसकों के लिए ख़ुशी की बात यह है कि 3 भारतीयों ने अंतिम कट में जगह बना ली है। यह भारतीय हैं- विराट कोहली, शुभमन गिल और मोहम्मद शमी। इसके अलावा न्यूजीलैंड के डेरिल मिशेल भी प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुने गए चार खिलाड़ियों में से एक हैं। सभी क्रिकेटरों के लिए 2023 सीजन यादगार रहा। कोहली, गिल और मिशेल ने जहां बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया तो वहीं, मोहम्मद शमी ने अपनी गेंदबाजी कौशल का जादू दिखाया। ऐसे में यह रेस रोचक हो गई है। 

 


विश्व कप में शमी के प्रभावशाली प्रदर्शन का मुख्य आकर्षण टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 7/57 का शानदार रिकॉर्ड था। शमी ने आईसीसी विश्व कप 2023 में सिर्फ 8 पारियों में 24 विकेट लिए और टूर्नामेंट को अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में समाप्त किया। गिल की बात करें तो उन्होंने आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 को 44.25 की औसत से कुल 354 रनों के साथ समाप्त किया। बहरहाल, उनके लिए यह साल बहुत अच्छा रहा क्योंकि वह साल 2023 को सभी प्रारूपों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। 

 


विराट कोहली के लिए 2023 उल्लेखनीय रहा, जहां उन्होंने वनडे में शीर्ष स्थान हासिल किया और आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार जीता। विश्व कप के दौरान कोहली अपनी 11 पारियों में 765 रन बनाने में सफल रहे। यह विश्व कप में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सर्वाधिक रन हैं। सचिन तेंदुलकर ने इससे पहले 2003 विश्व कप में 673 रन बनाए थे। वहीं, डेरिल मिशेल के लिए वनडे में 2023 का साल शानदार रहा, उन्होंने 1204 रन बनाए, जो इस प्रारूप में एक कैलेंडर वर्ष में न्यूजीलैंड के किसी खिलाड़ी द्वारा बनाया गया तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है।

Content Writer

Jasmeet