ICC Ranking : रोहित की कप्तानी में भारत ने रचा इतिहास, सभी फॉर्मेट में बना वर्ल्ड नंबर-1

punjabkesari.in Wednesday, Feb 15, 2023 - 03:19 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने नया इतिहास रच दिया। ऐसा इतिहास जिसने फिर साबित कर दिया कि क्रिकेट की दुनिया में फिलहाल भारत का ही डंका बजता है। दरअसल, आईसीसी द्वारा जारी नई टेस्ट रैंकिग में भारत अब टेस्ट क्रिकेट में भी नंबर एक पर पहुंच गया है। भारत ने नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट मैच में जीत के बाद पहला स्थान हासिल हुआ। इसी के साथ भारतीय टीम सभी फॉर्मेट में पहले नंबर पर काबिज हो चुकी है। 

पहली बार हुआ ऐसा

खास बात यह है कि क्रिकेट के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब भारतीय टीम ने सभी प्रारूप की रैंकिंग में पहले स्थान पर कब्जा किया हो। एक ही साथ तीनों फॉर्मेट में नंबर एक बनने का रिकॉर्ड पहले सिर्फ साउथ अफ्रीकी टीम के नाम है। आपको याद होगा कि साउथ अफ्रीका ने 2013 में ऐसा काम किया था। तब अफ्रीकी टीम गजब लय में थी। वह एक ही साथ वनडे, टेस्ट और टी20 की नंबर एक टीम बनी थी। वहीं अब 10 साल बाद ऐसा की काम रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम ने भी कर दिखाया है।

PunjabKesari

ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर

अब टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर आ चुका है। आईसीसी की तरफ से जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया 115 अंकों के साथ जहां पहले पायदान पर पहुंच गई है तो वहीं कंगारू टीम के 111 अंक हैं। नागपुर टेस्ट मैच में उतरने से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम के 126 अंक थे, लेकिन हार से उसे बड़ा नुकसान हुआ। अब इस टेस्ट सीरीज के बाकी बचे 3 मुकाबलों में से 2 को भी जीतने में कामयाब होती है तो टीम फाइनल में अपनी जगह को पक्की कर लेगी। इसके अलावा 106 अंकों के साथ इंग्लैंड की टीम तीसरे, न्यूजीलैंड की टीम 100 अंकों के साथ चौथे नंबर पर है। पांचवें नंबर पर 85 अंकों के साथ दक्षिण अफ्रीकी टीम है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News