ICC का चला चाबुक, भारत-पाकिस्तान दोनों टीमों पर लगा जुर्माना

punjabkesari.in Monday, Aug 29, 2022 - 08:45 PM (IST)

दुबई : भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को एशिया कप में हुई ब्लॉकबस्टर भिड़ंत के बाद आईसीसी ने अपना चाबुक चलाते हुए दोनों टीमों पर जुर्माना लगाया। दोनों टीमों को अपनी गेंदबाजी के अंतिम चरण में 30-यार्ड सर्कल के अंदर एक अतिरिक्त क्षेत्ररक्षक रखना पड़ा। ऐसा नए नियमों के कारण हो रहा है जिसमें रन गति प्रति ओवर को सुधारने के प्रावधान हैं। भारत ने यह मैच 5 विकेट से जीता। हार्दिक पांड्या ने हरफनमौला प्रदर्शन कर जीत की नींव रखी। 

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों रविवार को एशिया कप के अपने मैच के दौरान निर्धारित समय में 20 ओवर पूरी नहीं कर पाए। इसलिए दोनों को आखिरी ओवरों में 30-यार्ड सर्कल के अंदर एक अतिरिक्त क्षेत्ररक्षक लगाने के लिए मजबूर किया गया था। बता दें कि पिछले साल आईसीसी क्रिकेट समिति द्वारा इस बदलाव की सिफारिश की गई थी। यह एक संगठन जो सभी प्रारूपों में खेलने की गति में सुधार करने के लिए बैठता है। संशोधित खेल परिस्थितियों में खेला गया पहला मैच वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच खेला गया टी-20 मैच था जिसमें इस कारण जुर्माना लगाया गया था। 

 

पहले गेंदबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित समय में 18 ओवर से कम गेंदबाजी की थी, जिसका अर्थ है कि रोहित शर्मा को अंतिम दो ओवरों के लिए सर्कल के अंदर पांच क्षेत्ररक्षकों रखने की इजाजत मिलने थी। टीम ने 11 गेंदों में 23 रन दिए और पाकिस्तान को 147 पर आउट कर दिया।

स्कोर का पीछा करते समय पाकिस्तान के गेंदबाजों ने भी काफी वक्त लिया। उन्होंने उसी प्रतिबंध के तहत अंतिम तीन ओवर फेंकने की जरूरत थी। रवींद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या ने अतिरिक्त क्षेत्ररक्षक का फायदा उठाया, जीत के लिए आवश्यक 32 रन बनाए और दो गेंद शेष रहते लक्ष्य का पीछा पूरा किया।

Content Writer

Jasmeet