ICC ने मैदान पर और ड्रेसिंग रूम में ‘स्मार्ट वाच’ पहनने पर लगाई रोक

punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 03:13 PM (IST)

दुबईः अंतरराष्ट्रीय किकेट परिषद (आईसीसी) ने खेल से भ्रष्टाचार समाप्त करने की ओर अगला कदम उठाते हुए खिलाडिय़ों और अधिकारियों पर खेल के समय मैदान पर और ड्रेसिंग रूम में भी संचार उपकरणों, विशेषकर ‘स्मार्ट वाच’ के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। आईसीसी ने पुष्टि की कि खिलाड़ी और मैच अधिकारियों के क्षेत्र (पीएमओए) दिशानिर्देशों के अंतर्गत मैदान में और पीएमओए के लिए बनाए गए क्षेत्र में ‘स्मार्ट वाच’ पहनने को अनुमति नहीं दी जाएगी।

आईसीसी ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘पीएमओए में संचार उपकरणों पर रोक होगी और किसी भी खिलाड़ी को इस तरह संवाद उपकरणों को रखने या इनके इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी जाएगी जो इंटरनेट से जुड़े हों।’’ खेल की संचालन संस्था ने कहा, ‘‘स्मार्ट वाच जो फोन से या वाई-फाई या फिर किसी भी उपकरण से संचार हासिल कर सकती हो, उसके इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसलिए हम सभी खिलाडिय़ों को याद दिलाएंगे कि उन्हें मैच के दिन मैदान पर प्रवेश करते ही इस तरह के उपकरणों को अपने मोबाइल के साथ सौंप देना चाहिए।’’

मैच फिक्सिंग के किसी भी तरह के आरोपों से बचने के लिए पाकिस्तानी खिलाडिय़ों को लाड्र्स में पहले टेस्ट के दौरान स्मार्ट वाच पहनने से रोकने के एक दिन बाद यह कदम उठाया गया है। आईसीसी खिलाड़ी को मैदान पर किसी भी संचार के उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं देता और यह बात ड्रेसिंग रूम में भी लागू होती है। अधिकिारियों को विशेष उपकरण इस्तेमाल के लिए दिए जाते हैं जिससे वे अपने साथियों के साथ बातचीत कर सकते हैं। यहां इस बात का जिक्र किया जा सकता है कि टीवी कैमरों में भारतीय कप्तान विराट कोहली को पिछले साल नवंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान डगआउट में बैठकर वाॅकी-टाॅकी पर बात करते हुए देखा गया था।

Punjab Kesari