ICC रैंकिंग में मिला लोकेश राहुल को फॉर्म वापसी का ईनाम, पहुंचे छठे स्थान पर

punjabkesari.in Thursday, Feb 28, 2019 - 06:25 PM (IST)

दुबई : खराब फॉर्म के दौर को पीछे छोड़ते हुए आखिरकार भारतीय क्रिकेटर लोकेश राहुल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों की टी-20 सीरीज में दमदार प्रदर्शन के कारण आईसीसी ट््वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में  बड़ा ईनाम मिला है। अब राहुल बल्लेबाजों की सूची में छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, बीते दिनों आयरलैंड के खिलाफ 162 रनों की धुआंधार पारी खेलने वाले हजरतुल्लाह जजाई भी 31 पायदानों की छलांग लगाकर सीधे सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

राहुल आस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज से पहले 10वें नंबर पर थे। लेकिन दो मैचों में 47 और 50 रन की पारियों के कारण वह उन्होंने चार पायदान की छलांग लगाते हुए 726 अंक जोड़े। इसी कारण वह छठे स्थान पर वापस आ गए। विराट कोहली दो पायदान के लाभ से 17वें जबकि पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सात पायदान की छलांग से 56वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (12 पायदान के फायदे से 15वें स्थान) और बायें हाथ के स्पिनर कृणाल पंड्या (18 पायदान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 43वें स्थान) को भी फायदा मिला है। हालांकि चाइनामैन कुलदीप यादव दो पायदान के नुकसान से चौथे स्थान पर हैं। अन्य खिलाडिय़ों में आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल भारत के खिलाफ श्रृंखला में शानदार बल्लेबाजी से दो पायदान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंच गये। एक साल पहले इस प्रारूप में शीर्ष रैंङ्क्षकग पर रहने वाले इस बल्लेबाज ने 56 और नाबाद 113 रन की पारी खेली जिससे आस्ट्रेलिया ने भारत पर 2-0 से जीत हासिल की। आस्ट्रेलिया की 2007 टी20 विश्व कप चैम्पियन के खिलाफ एक दशक में श्रृंखला में पहली जीत है।

हजरतुल्लाह को अफगानिस्तान की आयरलैंड पर श्रृंखला में 3-0 की जीत के दौरान कुल 204 रन बनाने से 31 पायदान का फायदा हुआ है जिससे वह करियर के सर्वश्रेष्ठ 7वें स्थान पर पहुंच गए। इसमें उन्होंने नाबाद 162 रन की पारी भी खेली जो टी-20 अंतरराष्ट्रीय में दूसरा सर्वोच्च स्कोर है। आस्ट्रेलिया के लिए डार्सी शार्ट को 8 पायदान का फायदा हुआ जिससे वह बल्लेबाजों की सूची में 8वें स्थान पर पहुंच गए जबकि नाथन कूल्टर नाइल गेंदबाजों की सूची में 4 पायदान ऊपर चढ़कर 45वें स्थान पर पहुंच गये। उन्होंने भारत के खिलाफ 4 विकेट चटकाए थे जिसमें पहले मैच में 26 रन में तीन विकेट झटकाना भी शामिल था जिससे वह मैन आफ द मैच रहे थे।

अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी 12 पायदान की छलांग से 30वें जबकि उस्मान गनी 25 पायदान के फायदे से 79वें स्थान पर पहुंच गए। आईसीसी पुरूष टी20 टीम रैंङ्क्षकग में भारत ने अपना दूसरा स्थान कायम रखा है जबकि आस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड को पछाड़कर तीसरा स्थान हासिल कर लिया है और वह भारत से केवल दो अंक के अंतर पर है। अफगानिस्तान और आयरलैंड ने अपना क्रमश: आठवां और 17वां स्थान बरकरार रखा है। पाकिस्तान की टीम 135 अंक लेकर भारत से 13 अंक ऊपर शीर्ष पर काबिज है।

Jasmeet