T-20 Ranking : सूर्यकुमार यादव के पास नंबर-वन बल्लेबाज बनने का माैका, टूटेगा पाकिस्तान का घमंड

punjabkesari.in Wednesday, Oct 05, 2022 - 04:00 PM (IST)

नई दिल्ली। आईसीसी टी20 रैंकिंग में भारत के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के पास अब नंबर-वन पर आने का पूरा माैका है। सूर्यकुमार इस साल की शुरूआत से लेकर अभी तक सबसे खतरनाक बल्लेबाज साबित हुए। उनकी बल्लेबाजी को देख साफ है कि वह जल्द ही पाकिस्तान का घमंड तोड़ पहले स्थान पर कब्जा कर लेंगे। दरअसल, पाकिस्तानी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान फिलहाल टी20आई रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं, लेकिन जल्द ही वह पिछड़ने वाले हैं। वहीं दूसरे नंबर पर पहले बाबर आजम कायम थे। यानी कि लंबे समय तक पाक बल्लेबाजों का शीर्ष दो स्थान पर कब्जा था, लेकिन बाबर को अब सूर्यकुमार ने पछाड़ दिया है। अब बारी रिजवान की है जो फिलहाल पहले स्थान पर हैं, लेकिन सूर्य़कुमार उनसे ज्यादा दूर नहीं हैं।

घर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में लगातार रन बरसाने के बाद सूर्यकुमार ने रिजवान से अंतर को घटाकर 16 रेटिंग अंक कर दिया। सूर्यकुमार यादव 838 रेटिंग अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं, जो मोहम्मद रिजवान से 16 अंक पीछे हैं। मोहम्मद रिजवान अपनी बढ़त बढ़ा सकते थे अगर उन्हें घर में इंग्लैंड के खिलाफ छठे टी20आई के लिए आराम नहीं दिया गया होता। 


वहीं पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने 801 रेटिंग अंकों के साथ अपना तीसरा स्थान मजबूत किया। साउथ अफ्रीका के एडेन मार्कराम और इंग्लैंड के डेविड मालन शीर्ष 5 में हैं। भारत के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल प्रोटियाज के खिलाफ दो मैचों में 108 रनों के दम पर सूची में तीन पायदान की छलांग से 14वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि साउथ अफ्रीका की तिकड़ी क्विंटन डी कॉक (आठ स्थान ऊपर 12वें स्थान पर), रिले रोसौव (23 स्थान ऊपर 20वें स्थान पर) ) और डेविड मिलर (10 स्थान ऊपर 29वें) भी ऊपर आए हैं।


ICC T20I रैंकिंग-
1. मोहम्मद रिजवान (पाकिस्तान) - 854

2. सूर्यकुमार यादव (भारत) - 838

3. बाबर आजम (पाकिस्तान) - 801

4. एडेन मार्कराम (दक्षिण अफ्रीका) - 777

5. डेविड मालन (इंग्लैंड) - 733

News Editor

Rahul Singh