ICC T20I Rankings: शीर्ष स्थान के लिए तेज हुई जंग, सूर्यकुमार यादव शीर्ष पर कामय

punjabkesari.in Wednesday, Apr 12, 2023 - 04:32 PM (IST)

दुबई : आईसीसी पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज रैंकिंग में शीर्ष स्थान के लिए जंग तेज हो गई है क्योंकि सूर्यकुमार यादव ने अपना नंबर बरकरार रखा है। नंबर 1 की स्थिति और पाकिस्तान की जोड़ी मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम को कार्यवाही के शीर्ष पर भारतीय बल्लेबाज को पछाड़ने का मौका मिल सकता है। 

जहां सूर्यकुमार वर्तमान में 906 रेटिंग अंकों के साथ बल्लेबाजों की टी20आई रैंकिंग में शीर्ष पर हैं वहीं रिजवान 811 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। आईसीसी द्वारा बुधवार को अपडेट की गई रैंकिंग में बाबर 755 अंकों के साथ एक पायदान ऊपर तीसरे स्थान पर पहुंच गए। बाबर के बाद इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के एडन मार्करम और न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। 

बाबर और रिजवान दोनों ही बांग्लादेश के खिलाफ पाकिस्तान की हालिया टी20आई श्रृंखला से बाहर हो गए। यह श्रीलंका के खिलाफ न्यूजीलैंड की श्रृंखला से डेवोन कॉनवे की अनुपस्थिति थी, जिसके कारण पाकिस्तान के कप्तान रैंकिंग के नवीनतम सेट पर एक स्थान के सुधार के साथ तीसरे स्थान पर आ गए। इस जोड़ी को सूर्यकुमार पर पैठ बनाने का एक और मौका मिलेगा जब पाकिस्तान शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी पांच मैचों की टी20 सीरीज शुरू करेगा। 

न्यूजीलैंड और श्रीलंका के कई खिलाड़ी जिन्होंने हाल ही में समाप्त हुई टी20आई श्रृंखला में भाग लिया, उन्हें उनके प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया। श्रीलंका के कुसल मेंडिस (11 पायदान ऊपर 25वें स्थान पर) और न्यूजीलैंड के दाएं हाथ के टिम सीफर्ट (शीर्ष 100 से बाहर से 36वें स्थान पर) बल्लेबाजों के लिए टी20 रैंकिंग के नवीनतम सेट पर अन्य बड़े विजेता थे। 

श्रृंखला के पहले मैच में श्रीलंका के लिए मैच विजेता रहे युवा स्पिनर महेश तीक्शाना सबसे बड़े आकर्षण हैं क्योंकि 22 वर्षीय गेंदबाज करियर की उच्च रेटिंग और रैंकिंग में पांचवें स्थान के बराबर पहुंच गए हैं। उनके साथी वानिन्दु हसरंगा श्रृंखला के दौरान महंगे साबित हुए थे और टी20आई गेंदबाजी रैंकिंग में विधिवत रूप से दो स्थान गिरकर चौथे स्थान पर आ गए जिसके परिणामस्वरूप अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी (दूसरे) और ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड (तीसरे) दोनों एक स्थान ऊपर आ गए हैं। टी20आई गेंदबाज रैंकिंग में शीर्ष दो में अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान फारूकी से आगे हैं जो शीर्ष स्थान के लिए कड़ी दौड़ में है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News