Test Ranking : केन विलियमसन ने मारी लंबी छलांग, ऋषभ पंत अभी भी टॉप-10 में शामिल

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2023 - 03:12 PM (IST)

दुबई : न्यूजीलैंड के प्रमुख बल्लेबाज केन विलियमसन आईसीसी पुरुष टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग में फिर से पहले स्थान की ओर बढ़ गए हैं। उन्होंने ताजा रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। उन्होंने 4 स्थानों का फायदा लेते हुए नंबर दो पर जगह बना ली है। श्रीलंका के खिलाफ 2-0 की टेस्ट सीरीज जीत में विलियमसन ने शानदार प्रदर्शन दिखाया था। उन्होंने वेलिंगटन में श्रीलंका पर एक पारी की जीत में 215 रनों की पारी खेली थी। 

खास बात यह है कि बाहर चल रहे भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत अभी भी टाॅप-10 में शामिल हैं। पंत 9वें स्थान पर कायम हैं। रोचक बात यह है कि टाॅप-10 में सिर्फ पंत ही एक भारतीय बल्लेबाज हैं। रोहित शर्मा 12वें व विराट कोहली 13वें स्थान पर काबिज हैं। हेनरी निकोल्स, जिन्होंने नाबाद 200 रन बनाए और विलियमसन के साथ तिहरे शतकीय साझेदारी की, ने भी तेजी से प्रगति की है, 20 स्थान ऊपर चढ़कर 27वें स्थान पर आ गए हैं। वहीं पहले स्थान पर मार्नस लाबुछाने हैं।

टाॅप-5 बल्लेबाज-

मार्नस लाबुछाने - 915 रेटिंग
केन विलियमसन - 883 रेटिंग
स्टीव स्मिथ - 872 रेटिंग
जो रूट - 871 रेटिंग
बाबर आजम - 853 रेटिंग

PunjabKesari

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड वनडे में नंबर एक गेंदबाज हैं। मोहम्मद सिराज तीसरे स्थान पर खिसक गए। कप्तान टिम साउदी (एक स्थान के फायदे से 11वें) और मैट हेनरी (चार पायदान के फायदे से 31वें स्थान पर) गेंदबाजी रैंकिंग में कीवी खिलाड़ी हैं।  हेजलवुड, जिनके करियर का सर्वश्रेष्ठ दूसरा स्थान पहली बार जून 2017 में प्राप्त हुआ था और जिसे उन्होंने अगस्त 2022 से बनाए रखा था, पहली बार वनडे में नंबर 1 हैं। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क भारत के खिलाफ दो मैचों में आठ विकेट के कारण सिराज के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। ओडीआई रैंकिंग में ऊपर जाने वाले अन्य गेंदबाजों में वेस्टइंडीज के अल्जारी जोसेफ (आठ स्थान के सुधार के साथ 11वें स्थान पर), भारत के मोहम्मद शमी (पांच पायदान के फायदे से 28वें स्थान पर) और नीदरलैंड के फ्रेड क्लासेन (22 पायदान के फायदे से 52वें स्थान पर) शामिल हैं।


बल्लेबाजी रैंकिंग में, क्विंटन डी कॉक, शुभमन गिल और स्टीव स्मिथ ने शीर्ष 10 में मामूली प्रगति की है, जबकि शाई होप और मुशफिकुर रहीम ने पिछले सप्ताह शानदार शतक जड़ने के बाद आगे बढ़े हैं।
होप ने पूर्वी लंदन में नॉटआउट 128 रन की पारी से दो पायदान की छलांग लगाकर 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि सिलहट में 60 गेंद में नाबाद 100 रन बनाकर बांग्लादेश का सबसे तेज वनडे शतक जड़कर मुश्फिकुर चार पायदान की छलांग लगाकर 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं। दक्षिण अफ्रीका की हेनरिक क्लासेन (13 पायदान की छलांग से 30वें स्थान पर) और तेम्बा बावुमा (17 पायदान की छलांग से 33वें स्थान पर), भारत के लोकेश राहुल (तीन पायदान की छलांग के साथ 39वें स्थान पर) और ऑस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श (24 पायदान की छलांग के साथ 55वें स्थान पर) भी आगे बढ़ गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News