ICC टेस्ट रैंकिंग : बुमराह को मिला बढ़ा उपहार, स्टोक्स भी पहुंचे टॉप पर

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2019 - 06:32 PM (IST)

दुबई : भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने एंटीगा टेस्ट में पांच विकेट लेकर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में सातवें नंबर पर आ गए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट से पहले वह 16वें स्थान पर थे। पांच विकेट लेते ही वह नौ स्थानों की छलांग लगाकर सातवें स्थान पर आ गए। वह पहली बार टॉप-10 बॉलरों की लिस्ट में शामिल हुए हैं। अब उनके 774 प्वाइंट हो गए हैं। वहीं, एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट में शतकीय पारी खेलने वाले ऑलराऊंडर बेन स्टोक्स भी अपने टेस्ट करियर की बैस्ट रैंकिंग यानी 13वें स्थान पर आ गए हैं। 

बुमराह बने भारत के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज


लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा को पांच स्थान का नुकसान हुआ है और वह पांचवें से 10वें नंबर पर खिसक गए हैं। जडेजा के 763 रेटिंग अंक हैं। जडेजा के रैंकिंग में खिसकने से बुमराह भारत के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज बन गए हैं। गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा दूसरे स्थान और इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन तीसरे स्थान पर हैं। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी दो स्थान के सुधार के साथ 19वें और इशांत शर्मा चार स्थान के सुधार के साथ 21वें स्थान पर आ गए हैं।

टेस्ट बल्लेबाजी में विराट कोहली की बादशाहत बरकरार


टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में भारत के कप्तान विराट कोहली की बादशाहत बरकरार है लेकिन उनके रेटिंग अंकों में गिरावट आई है जबकि इस मैच में 81 और 102 रन बनाने वाले अजिंक्या रहाणे 10 स्थान की छलांग के साथ 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं। विराट को 12 अंकों का नुकसान हुआ है और उनके 922 से 910 रेटिंग अंक हो गए हैं। एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट से बाहर रहे ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ 904 अंकों के साथ दूसरे और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन 878 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। 

ऑलराऊंडर रैंकिंग में स्टोक्स को हुआ फायदा


ऑलराउंडर रैंकिंग में स्टोक्स 44 अंकों के सुधार के साथ 411 अंक लेकर दूसरे स्थान पर आ गए हैं। स्टोक्स अब वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर से 22 अंक पीछे हैं जो इस सूची में शीर्ष स्थान पर कायम हैं। ऑलराउंडर रैंकिंग में भारत के जडेजा चौथे स्थान पर हैं। भारत के लोकेश राहुल ने सात स्थान का सुधार किया है और वह 36वें नंबर पर आ गए हैं। तीसरे टेस्ट में दोनों पारियों में सस्ते में आउट हुए चेतेश्वर पुजारा का चौथा स्थान बरकरार है लेकिन उन्हें 25 रेटिंग अंकों का नुकसान हुआ है। रिषभ पंत 23वें नंबर पर खिसक गए हैं।

Jasmeet