ICC Test Rankings : पहली बार शीर्ष 5 में पहुंचे शाहीन अफरीदी, अश्विन तीसरे बेस्ट ऑलराउंडर बने

punjabkesari.in Wednesday, Dec 01, 2021 - 03:42 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में शानदार प्रदर्शन के बाद अपने करियर में पहली बार आईसीसी पुरुष टेस्ट प्लेयर रैंकिंग के शीर्ष पांच में जगह बनाई है। पाकिस्तान ने ये मैच 8 विकेट से अपने नाम किया। चटगांव टेस्ट की दूसरी पारी में 32 रन देकर 5 विकेट लेने सहित सात विकेट लेने वाले 21 वर्षीय खिलाड़ी ने जेम्स एंडरसन, कैगिसो रबाडा और नील वैगनर को पछाड़कर तीन पायदान की छलांग लगाई है। 

शाहीन के नए साथी हसन अली भी 7 विकेट के साथ मैच खत्म करने के बाद करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग में हैं जिसमें पहली पारी में पांच विकेट शामिल थे। हसन 5 पायदान के फायदे से 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। टेस्ट में उनका पिछला सर्वश्रेष्ठ 14वां था, जो इस साल मई में पहुंचे था। 

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज पीछे नहीं हैं। आबिद अली भले ही प्रत्येक पारी में शतक बनाने से चूक गए हों, लेकिन उनके 133 और 91 के स्कोर ने उन्हें 27 पायदान ऊपर करियर के सर्वश्रेष्ठ 20वें स्थान पर पहुंचाने में मदद की जबकि अब्दुल्ला शफीक 52 और 73 के स्कोर के साथ 83वें स्थान पर पहुंच गए। 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में रोमांचक ड्रॉ में दोनों ओर से कुछ अच्छे प्रदर्शन थे। टेस्ट में डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर के प्लेयर ऑफ द मैच प्रयास ने उन्हें 74वें स्थान पर रैंकिंग में प्रवेश करने में मदद की जबकि सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (छह स्थान उपर 66वें) और रिद्धिमान साहा (नौ स्थान उपर 99वें) ने भी अर्धशतक के बाद उल्लेखनीय प्रगति की। रवींद्र जडेजा गेंदबाजों में दो पायदान के फायदे से 19वें स्थान पर हैं जिनके नाम 5 विकेट थे और वह ऑलराउंडरों में भी एक पायदान ऊपर दूसरे स्थान पर हैं। रविचंद्रन अश्विन तीसरे नंबर के ऑलराउंडर और बल्लेबाजों में 79वें स्थान पर हैं। 

न्यूजीलैंड के लिए टॉम लैथम की 95 और 52 रनों की पारी ने उन्हें शीर्ष 10 में वापस ला दिया और वह 14वें से नौवें स्थान पर पहुंच गए। तेज गेंदबाज काइल जैमीसन गेंदबाजों में नौवें स्थान पर हैं। उन्होंने प्रत्येक पारी में तीन विकेट लिए जिसके परिणामस्वरूप उन्हें 6 स्थान का लाभ हुआ। टिम साउदी ने अपने आठ विकेट के मैच के बाद दूसरे स्थान पर काबिज अश्विन (840) के एक अंक के भीतर पहुंचने के लिए 15 रेटिंग अंक प्राप्त किए हैं। 

आईसीसी पुरुष टेस्ट चैंपियनशिप के अपने पहले मैच में जीतने वाली श्रीलंका तालिका में शीर्ष पर रखा और गाले टेस्ट के बाद कुछ सुधार हुए। कप्तान दिमुथ करुणारत्ने के 147 और 83 के स्कोर के साथ प्लेयर ऑफ द मैच ने उन्हें चार स्थान ऊपर उठाकर सातवें स्थान पर पहुंचा दिया है, जो अगस्त 2019 में प्राप्त उनके करियर के सर्वश्रेष्ठ छठे स्थान से सिर्फ एक स्थान कम है। पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (दो स्थान तक 23 वें) और दिनेश चांदीमल ( चार स्थान तक 46वें) की रैंकिंग में भी इजाफा हुआ है। 

Content Writer

Sanjeev