ICC ने लिए बड़े फैसले, 2024 में टी20 विश्वकप में खेलेंगी इतनी टीमें

punjabkesari.in Monday, Apr 11, 2022 - 05:04 PM (IST)

दुबई : 2024 में वेस्टइंडीज और संयुक्त राष्ट्र अमरीका (यूएसए) में सह-आयोजित टी20 विश्व कप में 12 टीमें सीधे क्वालीफाई करेंगी। रविवार को दुबई में अपने मीटिंग संपन्न करने के साथ-साथ आईसीसी ने महिला क्रिकेट में 2024 टी20 विश्व कप और 2025 के वनडे विश्व कप के क्वालीफिकेशन प्रक्रिया पर कुछ फैसले लिए। साथ ही महिला क्रिकेट में पहले अंडर-19 विश्व कप का भी कार्यक्रम सुनिश्चित किया गया है। 

2024 पुरुष टी20 विश्व कप में पहली बार 20 टीमें भाग लेंगी और शीर्ष की आठ टीमें ऑस्ट्रेलिया में होने वाले 2022 विश्व कप के तालिका के आधार पर मेजबान टीमों के साथ लीग स्टेज के लिए क्वालीफाई कर जाएंगी। इस क्वालीफिकेशन में बाक़ी की दो टीमें इस साल 14 नवंबर पर जारी आईसीसी टीम रैंकिंग के आधार पर पहचानी जाएंगी। यदि वेस्टइंडीज इस साल के विश्व कप में शीर्ष आठ टीमों में हो तो रैंकिंग्स की शीर्ष तीन टीमों को इस क्रम में शामिल किया जाएगा। 

बाकी की आठ टीमों के लिए स्थानीय क्वालिफ़ायर खेले जाएंगे जिसमें अफ़्रीका, एशिया और यूरोप से दो दो टीमें होंगी और अमरीकी महाद्वीप से एक टीम और पूर्वी एशिया से एक टीम होगी। महिला क्रिकेट का पहला अंडर-19 विश्व कप साउथ अफ़्रीका में जनवरी 2023 में आयोजित किया जाएगा। इस टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेंगी और इसे टी20 फ़ॉर्मैट में खेला जाएगा। यह दक्षिण अफ्रीका में दो महीनों में ही दो बड़े टूर्नामेंट की मेज़बानी का पहला अवसर होगा। 

अगला टी20 विश्व कप भी दक्षिण अफ्रीका में ही 9 फ़रवरी और 26 फ़रवरी के बीच खेला जाएगा। 2025 में होने वाले इस विश्व कप में 8 टीमें होंगी हालांकि अब तक मेजबान का फैसला नहीं हुआ है। 2024 में होने वाली महिला टी20 विश्व कप में भी पुरुष क्रिकेट की ही तरह आठ टीमें सीधे क्वालीफाई करेंगी। इस विश्व कप में कुल 10 टीमें होंगी और आठ क्वालीफाई करने वाली टीमों में से छह अगले साल दक्षिण अफ़्रीका में होने वाले विश्व कप के दोनों ग्रुप में शीर्ष की तीन तीन टीमें होंगी।

बाक़ी के दो स्थान मेज़बान टीम और रैंकिंग्स के आधार पर एक टीम लेंगी। अगर मेजबान टीम ने 2023 विश्व कप में शीर्ष छह टीमों में जगह बनाई तो रैंकिंग्स के आधार पर दो टीमों को शामिल किया जाएगा। बाकी की दो टीमें आईसीसी के वैश्विक क्वालीफायर के आधार पर क्वालीफाई करेंगी। 2022 और 2025 के बीच खेली जाने वाली आईसीसी महिला चैंपियनशिप में प्रदर्शन का सीधा असर अगले वनडे विश्व कप की टीमों को निर्धारित करने की प्रक्रिया पर पड़ेगा।

 2025 में होने वाले इस विश्व कप में 8 टीमें होंगी हालांकि अब तक मेज़बान का फैसला नहीं हुआ है। मेजबान टीम के अलावा महिला चैंपियनशिप की शीर्ष पांच टीमों को सीधा क्वालीफिकेशन मिलेगा। बाकी के दो टीमों के लिए एक क्वालीफा यर का आयोजन होगा जिसमे महिला चैंपियनशिप के निचले चार टीमों के अलावा विश्व रैंकिंग्स के आधार पर दो और टीमें होंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Related News

Recommended News