आई.सी.सी. अवॉर्ड मिलने से हैरान विराट कोहली, बोले- ऐसे तो हर...

punjabkesari.in Wednesday, Jan 15, 2020 - 02:51 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आईसीसी द्वारा 2019 के ‘स्पिरिट ऑफ क्रिकेट’ पुरस्कार मिलने से हैरान हैं। दरअसल, क्रिकेट वल्र्ड कप के दौरान भारत और ऑस्टे्रलिया के मैच में दर्शकों ने स्टीव स्मिथ की बॉल टेंपरिंग प्रकरण के कारण हूटिंग की थी। दर्शकों को ऐसा करते देख विराट कोहली नाराज दिखे थे। उन्होंने दर्शकों से ईशारा कर हूटिंग बंद करने को कहा था। साथ ही साथ उन्होंने दर्शकों से स्मिथ का हौसला बढ़ाने का भी आह्वान किया था।


स्मिथ के लिए ऐसा करने पर कोहली ने कहा कि खिलाडिय़ों में आपस में एक दूसरे के लिए इस तरह का तालमेल होता है। उन्होंने कहा कि यह उसकी हालत को समझते हुए मैंने किया था। मुझे नहीं लगता कि इस तरह के हालात से निकलकर आए किसी व्यक्ति की परिस्थितियों का फायदा उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आप छींटाकशी कर सकते हैं और विरोधी टीम को हराने के लिए कई तरह की बातें कह सकते हैं लेकिन किसी की हूटिंग करना सही नहीं है। मैं इसका पक्षधर नहीं हूं।

जुर्माना भी झेल चुके हैं कोहली
अपने जुनून के लिए विख्यात कोहली पर एक समय दर्शकों को बीच की ऊंगली दिखाने के लिए मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना भरना पड़ा था। वह दर्शकों द्वारा खिलाडिय़ों की हूटिंग किए जाने के सख्त खिलाफ है। उन्होंने कहा कि यह हमारे प्रशंसकों का रवैया नहीं होना चाहिए। हम सभी को इसकी जिम्मेदारी लेनी होगी। हम विरोधी टीम पर दबाव बना सकते हैं लेकिन किसी पर भावनात्मक तौर पर निशाना नहीं साध सकते। यह किसी भी स्तर पर स्वीकार्य नहीं है।

मैं खुश हूं आईसीसी ने इसे सराहा


कोहली ने कहा कि मैं खुश हूं कि आईसीसी ने इसे सराहा। मैं जब छोटा था तब वैश्विक स्तर पर सराहना चाहता था लेकिन अब मैं समझने लगा हूं कि यह आपके काम की सराहना है। उन्होंने कहा कि मैं इसके पीछे नहीं भागता लेकिन यह ध्यान खींचने नहीं बल्कि सम्मान की बात है । जब क्रिकेट जगत आपका सम्मान करता है तो यह मेरे लिए आंकड़ों या प्रदर्शन या खेल जगत की किसी भी भौतिक चीज से बड़ी बात है।

बता दें कि विराट कोहली के लिए भले ही रिकॉर्ड्स के हिसाब से साल 2019 अच्छा गया लेकिन वह बैस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड हासिल नहीं कर पाए। कोहली की बजाय इस बार यह अवॉर्ड रोहित शर्मा को मिला है। 
जानें 2019 में विराट द्वारा बनाए गए रिकॉडर््स के बारे में-

फोब्र्स 2019 इंडिया लिस्ट में पहली बार बॉलीवुड एक्टर को पछाडऩे वाले पहले क्रिकेटर बने
4 सैंचुरी वनडे में लगातार विराट ने बनाईं
7 डबल सैंचुरी लगा सचिन को पीछे छोड़ा
5 अर्धशतक विश्व कप में लगातार लगाने वाले पहले कप्तान बने
33 टैस्ट जीत के साथ भारत के सबसे सफल टैस्ट कप्तान बने कोहली, धोनी (27) को पीछे छोड़ा
41 सैंचुरी बतौर कप्तान इंटरनैशनल करियर में लगा चुके हैं, रिकी पोंटिंग की बराबरी पर आए

Jasmeet