ICC विश्व कप सुपर लीग बेहद जटिल, माइकल आथर्टन बोले- सरल प्रणाली होनी चाहिए

punjabkesari.in Tuesday, Jul 28, 2020 - 03:07 PM (IST)

मैनचेस्टर: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल आथर्टन का मानना है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सुपर लीग ‘बेहद जटिल' हैं और खेल की संचालन संस्था को भारत में होने वाले 2023 विश्व कप के लिए सरल क्वालीफिकेशन प्रणाली बनानी चाहिए थी। आईसीसी ने सोमवार को एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सुपर लीग शुरू की जिससे 2023 में होने वाले पुरुष विश्व कप में हिस्सा लेने वाली टीमों का फैसला होगा। 

PunjabKesari
आथर्टन ने स्काई स्पोर्ट्स क्रिकेट से कहा, ‘जो भी होता है उसके पीछे कोई तर्क होता है लेकिन यह काफी जटिल हो जाता है क्योंकि आपको दो प्रणालियों को एक साथ जोड़ने का प्रयास करते हो।' उन्होंने कहा, ‘आपके पास आईसीसी वैश्विक प्रतियोगिताएं हैं- विश्व कप, विश्व टी20 और चैंपियन्स ट्रॉफी थी- और आप इसे सामान्य द्विपक्षीय श्रृंखलाओं से जोड़ने का प्रयास कर रहे हो जो भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) का हिस्सा है जहां प्रत्येक टीम एक-दूसरे के खिलाफ खेलती है।'' आथर्टन ने कहा, ‘इन दो चीजों को आपस में जोड़ना बेहद मुश्किल है और अंत में ऐसा हो जाता है।' 

सुपर लीग में 13 टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें आईसीसी के 12 पूर्ण सदस्य और नीदरलैंड शामिल है। नीदरलैंड ने विश्व क्रिकेट सुपर लीग 2015-17 जीतकर सुपर लीग में जगह बनाई है। सुपर लीग में प्रत्येक टीम तीन मैचों की चार श्रृंखलाएं स्वदेश और चार विदेशी सरजमीं पर खेलेंगी। जो पांच टीमें सुपर लीग से सीधे क्वालीफाई करने में विफल रहेंगी वे क्वालीफायर 2023 में पांच एसोसिएट टीमों के साथ चुनौती पेश करेंगी और इनमें से दो टीमें भारत में होने वाले 10 टीमों के विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी। प्रत्येक टीम को जीत के लिए 10 अंक मिलेंगे जबकि टाई, बेनतीजा और रद्द होने वाले मैचों के लिए पांच अंक दिए जाएंगे। हार के लिए कोई अंक नहीं मिलेगा। टीमों की रैंकिंग आठ श्रृंखला से मिले अंकों के आधार पर की जाएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

neel

Recommended News

Related News