CWC 19: फिंच का शतक, ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 87 रनों से हराया

6/15/2019 11:49:58 PM

लंदन : कप्तान आरोन फिंच के 153 रन के बाद मिशेल स्टार्क की अगुवाई में गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के दम पर आस्ट्रेलिया ने विश्व कप के मैच में शनिवार को श्रीलंका को 87 रन से हराया। फिंच के कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 153 रन की पारी से आस्ट्रेलिया ने सात विकेट पर 334 रन बनाए। जवाब में श्रीलंकाई टीम 45.5 ओवर में 247 रन पर ऑल आउट हो गई।

PunjabKesari

फिंच ने एक दिवसीय क्रिकेट में अपने सर्वश्रेष्ठ स्कोर 153 रन की बराबरी की जो उन्होंने मार्च में पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था। उन्होंने 132 गेंद की अपनी पारी में 15 चौके और पांच छक्के लगाकर श्रीलंका के किसी गेंदबाज को नहीं बख्शा। यह वनडे क्रिकेट में उनका 14वां और विश्व कप में दूसरा शतक था। स्टीव स्मिथ ने उनका बखूबी साथ निभाते हुए 59 गेंद में 73 रन बनाए और दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 173 रन जोड़कर आस्ट्रेलिया को मजबूत स्कोर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच से पहले तक अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान को हराया जबकि भारत से उसे पराजय झेलनी पड़ी। वहीं श्रीलंका अभी तक एक ही मैच जीत सका है।

PunjabKesari

श्रीलंका की शुरूआत बहुत अच्छी रही। कप्तान दिमुथ करूणारत्ने और कुसाल परेरा ने पहले विकेट के लिये 115 रन जोड़े लेकिन उनके आउट होने के बाद कोई बल्लेबाज टिक नहीं सका । मिशेल स्टार्क ने 16वें ओवर में परेरा को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा । परेरा ने 36 गेंद में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 52 रन बनाए। करूणारत्ने शतक बनाने से तीन रन से चूक गए और 33वें ओवर की पहली गेंद पर रिचर्डसन ने उन्हें ग्लेन मैक्सवेल के हाथों लपकवाया । करूणारत्ने ने 108 गेंद में आठ चौकों की मदद से 97 रन बनाए। उनके बाद कोई बल्लेबाज आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। स्टार्क ने दस ओवर में 55 रन देकर चार विकेट लिए। केन रिचर्डसन को तीन और पैट कमिंस को दो विकेट मिले।

PunjabKesari

इससे पहले फिंच और वार्नर ने पांच मैचों में चौथी बार पहले विकेट के लिये अर्धशतकीय साझेदारी की। शानदार फार्म में चल रहे वार्नर को स्पिनर धनंजय डिसिल्वा ने 26 के स्कोर पर पवेलियन भेजा। डिसिल्वा ने उस्मान ख्वाजा (10) का भी विकेट चटकाया जो खराब शाट खेलकर डीप स्क्वेयर लेग में इसुरू उडाना को कैच दे बैठे । उस समय आस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 100 रन था । इसके बाद स्मिथ क्रीज पर आये और दर्शकों ने उनकी हूटिंग करनी शुरू कर दी।

PunjabKesari

गेंद से छेड़खानी मामले में एक साल का प्रतिबंध झेलकर लौटे स्मिथ और वार्नर को यहां लगातार हूटिंग का सामना करना पड़ रहा है। स्मिथ ने इससे प्रभावित हुए बिना संयमित बल्लेबाजी की । दूसरी ओर फिंच ने डिसिल्वा के आठवें ओवर में दो छक्कों समेत 20 रन लिये और मिलिंदा सिरिवर्धना के ओवर में छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया। उडाना ने उन्हें दिमुथ करूणारत्ने के हाथों लपकवाया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल ने नाबाद 46 रन की आक्रामक पारी खेली। 

PunjabKesari

प्लेइंग इलेवन

ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच (c), डेविड वार्नर, स्टीवन स्मिथ, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स केरी (w), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, केन रिचर्डसन, जेसन बेहरेनडोर्फ

श्रीलंका: दिमुथ करुणारत्ने (c), कुसाल परेरा (w), लाहिरु थिरिमाने, कुसल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजया डी सिल्वा, थिसारा परेरा, इसुरु उडाना, मिलन रतिवर्डवर्ड, लसिथ मलिंगा, नुवान प्रदीप प्रदीप


neel