CWC 2019 : रोहित का शतक, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हराया

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2019 - 11:21 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : रोहित शर्मा की नाबाद 122 रनों की शतकीय पारी की बदौलत भारत ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के अपने पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हराकर विजयी आगाज किया है। इसी के साथ ही दक्षिण अफ्रीका वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में अपना तीसरा मैच हार गया है। द रोज़ बाउल, साउथम्पटन में खेले गए मैच में भारत ने 47.3 ओवर में 230 रन बनाकर जीत हासिल की। इससे पहले टाॅस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने 9 विकेट के नुकसान पर 227 रन बनाते हुए भारत के सामने 228 रनों का लक्ष्य खड़ा किया था। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड और बांग्लादेश के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत धीमी रही और टीम को 3.2 ओवर में 11 रनों पर ही हाशिम अमला के रूप में पहले विकेट से हाथ धोना पड़ा। जसप्रीत बुमराह की गेंद पर अमला रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट हुए। उन्होंने 9 गेंदों पर एक चौके की मदद से 6 रन बनाए। क्विंटन डी काॅक 5.5 ओवर में 17 गेंदों एक चौके की मदद 10 बनाते हुए 5.5 ओवर में बुमराह की गेंद पर कोहली के हाथों कैच आउट हो गए। तीसरी विकेट के लिए भारतीय टीम को थोड़ा इंतजार करना पड़ा और ये इंतजार 20वें ओवर की पहली गेंद पर खत्म हुआ जब युजवेंद्र चहल ने रस्सी वैन डेर डूसन को पवेलियन का रास्ता दिखाया। डूसन ने 37 गेंदों पर 22 रन बनाए जिसमें एक चौका शामिल था। इसी ओवर की अंतिम गेंद पर चहल ने टीम की झोली में एक और विकेट डालते हुए फाॅल डू प्लेसिस को भी बोल्ड कर वापस भेज दिया। डू प्लेसिस ने 54 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 38 रन बनाए।

23वें ओवर की आखिरी गेंद पर स्पिनर गेंदबाज कुलदीप यादव ने जीन पॉल डुमनी को सस्ते में (11 गेंदों पर 3 रन) एलबीडब्ल्यू करते हुए बाहर का रास्ता दिखाया। 36वें ओवर की तीसरी गेंद पर चहल ने डेविड मिलर के रूप में तीसरा विकेट झटका। मिलर 40 गेंदों पर एक चौके की मदद से 31 रन बनाकर चहल की गेंद पर उन्हीं के हाथों कैच आउट हुए। चहल की शानदार गेंदबाजी का सफर आगे भी कायम रहा और उन्होंने 40वें ओवर की तीसरी गेंद पर एंडिले फेहलुकवेओ को धोनी के हाथों स्टंप्ड आउट करवा दिया। एंडिले ने 61 गेंदों पर 34 रन बनाए जिसमें एक छक्का और 2 चौके शामिल थे। अंतिम ओवर में दक्षिण अफ्रीका को क्रिस माॅरिस और इमरान ताहिर के रूप में दो झटके लगे। भुवनेश्वर कुमार ने 50वें ओवर की दूसरी गेंद पर माॅरिस को कोहली के हाथों कैच आउट करवाया। उन्होंने 34 गेंदों पर 2 छक्कों और 1 चौकों की मदद से 42 रन बनाए। इसके बाद अंतिम गेंद पर भुवनेश्वर ने ताहिर को केदार जादव के हाथों कैच आउट करवा दिया और वह बिना खाता खोले वापस लौट गए। अंत में कगिसो रबाडा 35 गेंदों पर 32 रन बनाकर नाबाद वापस लौटे।

भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो चहल ने सबसे ज्यादा 51 रन देकर सबसे अधिक 4 विकेट हासिल किए जबकि भुवनेश्वर और बुमराह ने क्रमशः 44-35 रन देकर 2-2 विकेट लेने में कामयाब रहे। कुलदीप यादव ने 46 रन देकर एक विकेट लिया लेकिन केदार जाधव (16) और हार्दिक पांड्या (31) कोई विकेट लेने में कामयाब नहीं हुए।

लक्ष्य प्राप्ति के लिए उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खास नहीं रही और शिखर धवन 12 गेंदों पर एक चौके की मदद से 8 रन बनाकर रबाडा की 6वें ओवर की पहली गेंद पर डी काॅक के हाथों कैच आउट हो गए। मैदान में उतरे विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर टीम का स्कोर 54 तक पहुंचाया लेकिन बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। कोहली फेहलुकवेओ की 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर डी काॅक के हाथों कैच आउट हुए। उन्होंने 34 गेंदों पर 18 रन बनाए जिसमें एक चौका भी शामिल था। चौथे नम्बर पर बल्लेबाजी करने उतरे लोकेश राहुल 42 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 26 रन बनाकर वापस लौट गए। वह रबाडा की 32वें ओवर की तीसरी गेंद पर डू प्लेसिस के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौटे।

भारत का अंतिम विकेट महेंद्र सिंह धोनी के रूप में गिरा। धोनी 46 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 34 रन बनाकर क्रिस माॅरिस की 47वें ओवर की पहली गेंद पर उन्हीं के हाथों कैच आउट होकर वापस लौटे। इसके बाद हार्दिक पांड्या मैदान में उतरे और 7 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 15 रन बनाते हुए रोहित शर्मा (144 गेंदों पर 122 रन जिसमें 2 छक्के और 13 चौके शामिल थे) के साथ टीम को जीत दिलाकर नाबाद वापस लौटे।

दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों की बात करें तो कगिसो रबाडा ने 39 रन देकर दो विकेट जबकि क्रिस मॉरिस और एंडिले फेहलुकवेओ ने 36 और 40 रन देकर एक-एक विकेट लिया। इमरान ताहिर ने 58 रन और तबरेज शम्सी ने 54 रन दिए लेकिन कोई विकेट नहीं झटक पाए।

पीएम मोदी ने भारतीय टीम को दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व कप के लिए शुभकामनाएं दी और कहा, ‘मैच जीतो और दिल भी'। भारतीय टीम बुधवार को यहां विश्व कप में अपना अभियान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कर रही है। उन्होंने कहा, ‘भारतीय टीम आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में अपना अभियान आज शुरू कर रही है, पूरी टीम को शुभकामनाएं।' मोदी ने ट्वीट किया, ‘मैच जीतो और दिल भी।'

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), हाशिम अमला, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), रासी वैन डेर डूसन, डेविड मिलर, जीन-पॉल ड्यूमिनी, एंडिले फेहलुकवे, क्रिस डेविड, कैगिसो रबाडा, इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी।

Sanjeev