बल्लेबाज स्विच-हिट की कोशिश करे तो अंपायरों को डेड-बॉल देनी चाहिए : पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान

punjabkesari.in Monday, Dec 07, 2020 - 11:55 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान इयान चैपल ने कहा कि गेंदबाजों पर स्विच हिट सही नहीं हैं। ऐसे में यदि कोई बल्लेबाज स्विच हिट खेलता है तो अंपायर को उस गेंद को डेड बाॅल करार देना चाहिए। स्विच-हिट शाॅट फिर से बहस का विषय बन गया है क्योंकि क्रिकेट बिरादरी विभाजित है। उदाहरण के लिए, जब कोई बल्लेबाज स्विच-हिट खेलता है, तो वह अपनी पकड़ बदल देता है, और बाएं हाथ का बल्लेबाज बन जाता है। 

पिछले सप्ताह ऑस्ट्रेलियाई आलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने भारतीय गेंदबाज कुलदीप यादव की गेंद पर स्विच हिट खेली थी। शॉट उल्लेखनीय था, लेकिन इस शाॅट को लेकर फिर से मांग उठने लगी और कहा गया कि यह गेंदबाज के लिए अनुचित है। चैपल ने कहा, इस मामले में, मैक्सवेल ने अपने सामान्य तरीके से दाएं हाथ के बल्लेबाज के रूप में सामना किया, लेकिन इससे पहले कि कुलदीप यादव गेंद को उन तक पहुंचाते, उन्होंने बल्ले पर अपने रुख और पकड़ को प्रभावी ढंग से बदल दिया। मैक्सवेल का शॉट कौशल और शानदार हैंड-आई समन्वय का एक अद्भुत उदाहरण था, लेकिन क्या यह उचित था? जहां तक मेरा सवाल है, जवाब एक शानदार है। 

उन्होंने कहा, क्रिकेट प्रशासक का एक मुख्य कार्य कानूनों को फ्रेम करना है जो बल्ले और गेंद के बीच उचित संतुलन बनाए रखता है। यदि कानून या खेल की स्थिति एक या दूसरे को गलत तरीके से पसंद करती है तो खेल एक कम प्रतियोगिता बन जाता है। स्क्वायर-लेग अंपायर पहले से ही बल्लेबाज के पैरों पर बारीकी से ध्यान दे रहा है अगर कोई स्टम्पिंग है, तो वह किसी भी क्रम में बदलाव को देखेगा। यदि कोई बल्लेबाज अपने पैरों का क्रम बदलता है, तो स्क्वायर लेग अंपायर को केवल गेंद को डेड घोषित करना चाहिए और कोई रन नहीं देना चाहिए। 

चैपल ने कहा कि अगर अंपायर डिलीवरी को डेड-बॉल कहना शुरू कर देते हैं, तो जब भी बल्लेबाज स्विच हिट करने की कोशिश करेगा, तो वे शॉट खेलने के लिए प्रोत्साहन खो देंगे और बल्ले और गेंद के बीच संतुलन बहाल हो जाएगा। अगर यह कानून बन गया तो बल्लेबाजों को स्विच-हिट के लिए कोई प्रोत्साहन नहीं मिलेगा और उस व्यक्तिगत प्रतियोगिता में संतुलन बहाल किया जाएगा। यदि बल्लेबाज अपने पैरों के क्रम को बदले बिना रिवर्स-स्वीप करना चाहते हैं या रैंप शॉट खेलना चाहते हैं, तो यह ठीक है। उस तरीके से खेलते हुए, प्रतियोगिता लगभग 50-50 प्रस्ताव के साथ बनी रहेगी। हालांकि स्विच-हिट बल्लेबाजों को बहुत पसंद है और इसलिए प्रतियोगिता के संतुलन को बदल देता है। यह बहुत ही कुशल है, लेकिन यह उचित नहीं है।

गौर हो कि भारत के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच के खत्म होने के बाद स्विच हिट के बारे में टिप्पणी करते हुए मैक्सवेल ने कहा था कि जैसा कि आपने कहा, यह खेल के नियमों के भीतर है, यह हमेशा से रहा है। बल्लेबाजी इस तरह से विकसित हुई है, जैसे यह हो गया है। वर्षों से बेहतर से और भी बेहतर हो रहा है, यही कारण है कि बड़े स्कोर का पीछा किया जा रहा है और स्कोर बढ़ रहे हैं। "और मुझे लगता है कि यह गेंदबाजों का सामना और मुकाबला करने के लिए है। मुझे लगता है कि गेंदबाजों के कौशल का हर दिन परीक्षण किया गया है, जिसमें गेंदबाजों को अलग-अलग बदलावों, बल्लेबाजों को रोकने के अलग-अलग तरीके के साथ आना होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News