अगर ऐसा हुआ तो DSP की नौकरी पर बनी रहेंगी हरमनप्रीत कौर

punjabkesari.in Wednesday, Jul 11, 2018 - 01:11 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर की डीएसपी नौकरी पर आया संकट एक काम से टल सकता है। पंजाब सरकार ने उनको डीएसपी से डिमोट करके कांस्टेबल बनाने की तैयारी कर ली है। लेकिन अगर सरकार चाहे तो वह हरमनप्रीत को शैक्षणिक योग्यता में छूट देकर डीएसपी बने रहने दे सकती है। ऐसा ही कुछ पहले भी देखने को मिल चुका है, जब गोल्डन गर्ल एथलीट मनदीप कौर का केस सामने आया था।

ऐसा केस पहले भी हो चुका है दर्ज
एशियन खेलों में तीन और कॉमनवेल्थ में एक गोल्ड जीतने पर अकाली-भाजपा सरकार ने दिसंबर 2016 में मनदीप पंजाब पुलिस में डीएसपी का पद दिया था। फिर कुछ समय बाद पता चला कि मनदीप ग्रैजुएट नहीं है तो गृह ने उनकी नियुक्ति रद्द कर दी थी, लेकिन इस मामले में पुलिस विभाग ने सरकार को बाकायदा सुझाव भेजा था। जिसमें लिखा गया था कि मनदीप कौर की नियुक्ति उसकी खेल संबंधी उपलब्धियों के आधार पर हुई थी, न कि शैक्षणिक योग्यता के आधार पर। इसलिए सरकार चाहे तो उसे शैक्षणिक योग्यता में छूट दे सकती है।

बता दें कि महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन के बाद सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हरमनप्रीत को डीएसपी बनाने का एलान किया था। मार्च 2017 में उसे डीएसपी नियुक्त किया गया था। पिछले दिनों चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी की पड़ताल में उसकी ग्रेजुएशन की डिग्री जाली पाई गई। वह एनरोलमेंट नंबर यूनिवर्सिटी के रिकॉर्ड में ही नहीं था। अब उसकी शैक्षणिक योग्यता सिर्फ बारहवीं है। सर्विस रूल्स के मुताबिक उसे डीएसपी नहीं बनाया जा सकता। उसे सिर्फ कांस्टेबल का पद दिया जा सकता है।

गृह विभाग ने इस पर डीजीपी की टिप्पणी मांगी है। फाइल डीजीपी के पास है। हरमनप्रीत का डीएसपी पद छिनना तय माना जा रहा है। यह मामला सामने आने के बाद मोगा निवासी हरमनप्रीत और उसके परिजनों ने हैरानी जताई थी। उनका कहना था कि इसी डिग्री के आधार पर उसे रेलवे में ऑफिस सुपरिंटेंडेंट की नौकरी मिली थी।
 

Mohit