AUS vs SL : मार्कस स्टोइनिस ने की छक्कों की बरसात, जड़ी सबसे तेज फिफ्टी, श्रीलंका को मिली हार

punjabkesari.in Tuesday, Oct 25, 2022 - 08:41 PM (IST)

पर्थ : मार्कस स्टोयनिस की 18 गेंद में नाबाद 59 रन की आतिशी पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण में ग्रुप एक के मैच में श्रीलंका को सात विकेट से हराकर टूर्नामेंट में दमदार वापसी की। मैन ऑफ द मैच स्टोयनिस ने अपनी पारी में चार चौके और छह छक्के जड़ मैच का रूख पूरी तरह से ऑस्ट्रेलिया की ओर मोड़ दिया। 

टी20 में आस्ट्रेलिया के लिए सबसे तेज फिफ्टी
आस्ट्रेलिया की तरफ से यह टी20 में सबसे तेज फिफ्टी है। श्रीलंका ने चरिथ असलंका की नाबाद 38 रन की आक्रामक पारी के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 157 रन बनाये। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 16.3 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। कप्तान आरोन फिंच 31 रन बनाकर नाबाद रहे। फिंच अपनी 42 गेंद की पारी के दौरान कभी सहज नहीं दिखे तो वही स्टोयनिस ने क्रीज पर कदम रखते ही ताबड़तोड़ शॉट खेले। उन्होंने 17 गेंद में अर्धशतक पूरा किया जो युवराज सिंह के बाद टी20 विश्व कप का दूसरे सबसे तेज अर्धशतक है। स्टोयनिस और फिंच ने 25 गेंद में 69 रन की अटूट साझेदारी की। ऑस्ट्रेलिया के लिए ग्लेन मैक्सवेल ने भी 12 गेंद में दो चौके और दो छक्के की मदद से 23 रन बनाये। श्रीलंका के स्पिनर वानिंदु हसरंगा ने तीन ओवर में 53 रन लुटाये। महीश तीक्षणा ने तीन ओवर में एक विकेट लेकर 23 रन दिये। 

T20I में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे तेज 50 रन
17 गेंदें स्टोइनिस बनाम श्रीलंका पर्थ 2022
18 गेंदें वार्नर बनाम वेस्टइंडीज सिडनी 2010
18 गेंदें मैक्सवेल बनाम पाक मीरपुर 2014
18 गेंदें मैक्सवेल बनाम एसएल कोलंबो 2016

T20I विश्व कप में कम गेंदों का सामना करके सबसे तेज 50 रन
12 गेंदें युवराज सिंह बनाम इंग्लैंड डरबन 2007
17 गेंदें मायबर्ग बनाम आयरलैंड सिलहट 2014
17 गेंदें स्टोइनिस बनाम श्रीलंका पर्थ 2022


इससे पहले श्रीलंका के बल्लेबाज शुरुआती ओवरों में रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे लेकिन आखिरी दो ओवरों में 31 रन जोड़कर टीम ने चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। असलंका ने 25 गेंद की नाबाद पारी में तीन चौके और दो छक्के जड़े। उन्हें चमिका करुणारत्ने (सात गेंद में नाबाद 14 रन) का अच्छा साथ मिला और दोनों ने सातवें विकेट के लिए आखिरी 15 गेंद में 37 रन की अटूट साझेदारी की। टीम के लिए पथुम निसंका ने 45 गेंद में 40 और धनंजय डिसिल्वा 23 गेंद में 26 रन ने दूसरे विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी की। ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, ऐशटन अगर और मैक्सवेल ने एक-एक विकेट लिये।   

पावरप्ले में एक भी बाउंड्री नहीं लगी
लक्ष्य का बचाव करते हुए श्रीलंका को पहले ओवर में ही झटका लगा जब तेज गेंदबाज बिनुरा फर्नांडो को मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैदान छोड़ा पड़ा। उनके पहले ओवर को डिसिल्वा ने पूरा किया। ऑस्ट्रेलिया को भी शुरुआती ओवरों में रन बनाने के लिए जूझना पड़ा। टीम पावर प्ले में बल्ले से एक भी बाउंड्री नहीं लगा सकी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह पहली बार हुआ जब ऑस्ट्रेलिया की यह टीम पावरप्ले में एक भी बाउंड्री नहीं लगा सकी। इस बीच पांचवें ओवर में महीश तीक्षणा ने  डेविड वार्नर की नौ गेंद में 11 रन की पारी को खत्म किया। पावर प्ले में एक विकेट पर 33 रन बनाने के बाद मार्श ने आठवें ओवर में गेंदबाजी के लिए हसरांगा के खिलाफ चौका और छक्का लगाकर टीम की बाउंड्री का खाता खोला। इस ओवर से 15 रन बने। अब तक रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे फिंच ने नौवें ओवर में डिसिल्वा के खिलाफ छक्का जड़ा लेकिन इसी ओवर में मार्श 17 गेंद में 18 रन बनाकर आउट हो गये। 

हसरंगा के ओवर में जड़े 19 रन
मैक्सवेल ने क्रीज पर कदम रखते ही 10वें ओवर में हसरंगा के खिलाफ दो छक्के और एक चौका जड़ ओवर से 19 रन बटोरे। तीक्षणा ने इसके बाद मेडन ओवर फेंका। मैच के 13वें ओवर में करूणारत्ने की गेंद पर फिंच को जीवनदान मिला लेकिन अगली गेंद पर मैक्सवेल आउट हो गये। स्टोइनिस ने क्रीज पर कदम रखते ही बाउंड्री की बारिश शुरू कर दी।  उन्होंने हसरंगा के ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाने के बाद शुरुआती दो ओवर में तीन रन देने वाले तीक्षणा के द्वारा किये गए 16वें ओवर में तीन छक्के जड़ अपना अर्धशतक पूरा किया। 

News Editor

Rahul Singh