रोहित-कोहली की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराया, 2-1 से जीती सीरीज

punjabkesari.in Sunday, Jan 19, 2020 - 09:36 PM (IST)

बेंगलुरु : मोहम्मद शमी की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद ‘हिटमैन' रोहित शर्मा के शतक और कप्तान विराट कोहली के 89 रन की मदद से भारत ने निर्णायक तीसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में आस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर श्रृंखला 2-1 से जीत ली। इससे पहले स्टीव स्मिथ के नौवे वनडे शतक के बावजूद भारत ने आखिरी 10 ओवर में शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट पर 286 रन पर रोक दिया। जवाब में एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की आसान पिच पर 15 गेंद बाकी रहते जीत दर्ज की।

ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान शिखर धवन के चोटिल होने के कारण राहुल ने रोहित के साथ पारी का आगाज किया। हालांकि फार्म में चल रहे केएल राहुल (19) के जल्दी आउट होने के बाद रोहित और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी करके भारत की जीत का मार्ग प्रशस्त किया। पहले दो मैचों में 10 और 42 रन ही बना सके रोहित ने लय में लौटते हुए 128 गेंद में 119 रन बनाए। इसमें 8 चौके और 6 छक्के शामिल थे। इसके साथ ही उन्होंने एक दिवसीय क्रिकेट में 9000 रन भी पूरे किए।

वहीं कप्तान कोहली ने लगातार दूसरी अर्धशतकीय पारी खेलते हुए 91 गेंद में आठ चौकों की मदद से 89 रन बनाए। विराट अपना 44वां शतक बनाने से मात्र 11 रन दूर रह गए लेकिन उन्होंने वनडे में फिफ्टी प्लस स्कोर का शतक पूरा कर लिया और साथ ही कप्तान के रूप में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। श्रेयस अय्यर 35 गेंद में छह चौकों और एक छक्के के साथ 44 रन बनाकर नाबाद रहे। मनीष पांडे ने 48वें ओवर की पहली और तीसरी गेंद पर जोश हेजलवुड को चौका लगाकर भारत को जीत दिलाई। 

इससे पहले लगातार तीसरी बार ऑस्ट्रेलिया ने टाॅस जीता लेकिन इस बार बल्लेबाजी का फैसला किया। कोहली ने पिछला मैच जीतने वाली टीम में कोई बदलाव नहीं किया हालांकि ऋषभ पंत चयन के लिए उपलब्ध थे। केएल राहुल लगातार दूसरे मैच में विशेषज्ञ विकेटकीपर के रूप में उतरे। ऑस्ट्रेलिया ने फार्म में चल रहे सलामी बल्लेबाजों डेविड वार्नर (तीन) और आरोन फिंच (19) के विकेट जल्दी गंवा दिए। शमी ने वार्नर को बाहर जाती बेहतरीन गेंद पर पवेलियन भेजा। दूसरी ओर फिंच के रन आउट के लिए स्मिथ कसूरवार रहे जिन्होंने कप्तान को रन लेने के लिए बुलाया लेकिन बाद में मन बदल लिया। 

आम तौर पर शांतचित्त रहने वाले फिंच गुस्से में बुदबुदाते हुए ड्रेसिंग रूम की तरफ गए। पहले पावरप्ले में ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट पर 56 रन बनाए जब स्मिथ और लाबुशेन क्रीज पर थे। दोनों ने 127 रन की साझेदारी में जबर्दस्त आपसी तालमेल का परिचय दिया । राजकोट वनडे में 46 रन बनाने वाले लाबुशेन ने यहां अर्धशतक बनाया । वह बड़ी पारी की ओर अग्रसर लग रहे थे लेकिन विराट कोहली ने कवर में डाइव लगाकर उनका दर्शनीय कैच लपका। रविंद्र जडेजा ने ओवर में दूसरा विकेट लिया जब एलेक्स कारे से पहले भेजे गए मिशेल स्टार्क ने डीप मिडविकेट में कैच थमाया।

ऑस्ट्रेलिया का स्कोर इस समय 32 ओवर में चार विकेट पर 173 रन था। दूसरे छोर पर स्मिथ अच्छा खेल रहे थे लेकिन 300 रन पार करने के लिए आस्ट्रेलिया को अच्छी साझेदारी की जरूरत थी। स्मिथ और कारे (35) ने पांचवें विकेट के लिये 58 रन जोड़े लेकिन कारे ज्यादा देर टिक नहीं सके। शुक्रवार को शतक से दो रन से चूके स्मिथ ने थर्डमैन पर एक रन लेकर तिहरा अंक छुआ। यह तीन साल में वनडे क्रिकेट में उनका पहला शतक है। उन्होंने 46वें ओवर में नवदीप सैनी को एक छक्का और एक चौका लगाया। इसके बाद जसप्रीत बुमराह को लगातार दो चौके लगाए। वह डीप मिडविकेट पर श्रेयस अय्यर को कैच देकर लौटे। शमी ने आखिरी ओवरों में पैट कमिंस और एडम जाम्पा को बोल्ड किया। 

प्लेइंग इलेवन 

भारत : रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), मनीष पांडे, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह 

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, आरोन फिंच (कप्तान), स्टीवन स्मिथ, मारनस लाबुस्चगने, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), एश्टन टर्नर, एश्टन एगर, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जोश हेज़लवुड, एडम जम्पा 

Sanjeev