ज्योतिषाचार्य का दावा : टीम इंडिया के विश्व कप से बाहर होने का कारण था ‘गलत मुहूर्त’

punjabkesari.in Wednesday, Jul 10, 2019 - 09:15 PM (IST)

जालन्धर : मैनचैस्टर के मैदान पर टीम इंडिया न्यूजीलैंड से सेमीफाइनल मैच 18 रन से हार गई। तभी सोशल मीडिया पर गलत मुहूर्त में इंगलैंड जाने की चर्चा भी वायरल होती दिखी। दरअसल विश्व कप को लेकर एस्ट्रोजर्नलिस्ट जियोग्राफर पं. राजीव शर्मा शूर ने पहले ही दावा कर दिया था कि टीम इंडिया ने इंगलैंड जाने के लिए गलत मुहूर्त चुना था। टीम इंडिया अपनी इस चूक का खामियाजा विश्व कप से बाहर होकर चुका सकती है। 

हिमाचल में जिला सोलन के श्री विज्ञा ज्योतिष भूगोल एवं वास्तु प्राच्य विद्या पर्यावरण शोध संस्थान कंडाघाट के अंतरराष्ट्रीय आध्यक्ष शूर ने कहा था कि विराट कोहली पर पहले से ही शनि की ढैया चल रही है। शास्त्रों में चंद्रमा की स्थिति यात्रा शुरू करने के लिए पीछे नहीं होनी चाहिए। जबकि 22-23 मई को धनु में चंद्रमा पूर्व दिशा में था जबकि टीम पश्चिम दिशा को इंगलैंड रवाना हुई और तिथि भी शास्त्रों में चतुर्थी रिक्ता मानी गई थी। अंतत: टीम इंडिया को खाली हाथ लौटना पड़ सकता है और ऐसा हुआ भी।

ज्योतिषाचार्य का मानना था कि किसी भी बड़े लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सही मुहूर्त चुनना बेहद जरूरी होता है। अगर इसका ध्यान न रखा जाए तो कठिनाइयां आने की पूरी संभावना रहती है। भारतीय टीम इससे चूक गई और जिसका खामियाजा उन्हें विश्व कप से बाहर होकर भुगतन पड़ा।

Jasmeet