IND v NZ 2nd Test: भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराया, सीरीज पर किया कब्जा

punjabkesari.in Monday, Dec 06, 2021 - 10:48 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत ने वानखेड़े स्टेडियम में दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन न्यूजीलैंड को 372 रन से करारी शिकस्त देकर दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीती। न्यूजीलैंड की टीम 540 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी दूसरी पारी में 167 रन पर आउट हो गई। भारत ने अपनी पहली पारी में 325 रन बनाए थे जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 62 रन पर सिमट गई थी। भारत ने अपनी दूसरी पारी 7 विकेट पर 276 रन पर समाप्त घोषित की थी। दोनों टीम के बीच कानपुर में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रा छूटा था। 

चौथा दिन 

  • न्यूजीलैंड को अंतिम झटका अश्विन ने दिया और हेनरी निकोल्स को विकेटकीपर साहा के हाथों स्टंप्ड आउट करवाया। निकोल्स ने 8 चौकों की मदद से 44 रन बनाए। 
  • चौथे दिन जयंत ने चौथा और कुल 9वां विकेट विलियम सोमरविले के रूप में उड़ाया और उन्हें भी मात्र एक रन पर चलता किया। 
  • इसके बाद जंयत यादव के टिम साउथी को शून्य पर बोल्ड किया और टीम को एक और सफलता दिया। 
  • जयंत ने चौथे दिन न्यूजीलैंड को 7वां झटका काइल जैमीसन के रूप में दिया। उन्होंने जैमीसन को शून्य पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। 
  • रचिन रवींद्र जयंत यादव की गेंद पर पुजारा के हाथों कैच आउट होकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 50 गेंदों पर 8 रन बनाए। 

तीसरा दिन 

तीसरे दिन भारत ने दूसरी पारी में 69/0 (332 रन की लीड) से आगे खेलना शुरू किया और 7 विकेट के नुकसान पर 276 रन पर पारी घोषित कर दी। भारत ने पहली पारी के आधार पर न्यूजीलैंड को 540 रन का लक्ष्य दिया है। न्यूजीलैंड की दूसरी पारी की शुरूआत खराब रही और टीम ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 5 विकेट गंवाकर 140 रन बनाए।

  • टॉम ब्लंडेल ने 6 गेंदें खेली लेकिन वह एक भी रन नहीं बना सके और शून्य पर श्रीकर भारत/साहा के हाथों रन आउट हो गए। 
  • भारत को चौथी सफलता उस समय मिली जब अक्षर पटेल ने डेरिल मिशेल को जयंत यादव के हाथों कैच आउट करवाया। मिचेल ने अक्षर की गेंद पर हवा में शॉट खेला लेकिन गेंद सीधे जयंत के हाथों में चली गई और वह अपना विकेट गंवा बैठे। मिशेल ने 92 गेंदों पर 7 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 60 रन बनाए। 
  • तीसरा विकेट अश्विन के नाम रहा और इस बार उन्होंने रॉस टेलर को अपने जाल में फंसाया और उन्हें पुजारा के हाथों कैच आउट करवाया। टेलर मात्र 6 रन बनाकर वापस लौटे। 
  • विग यंग 41 गेंदों पर 20 रन बनाकर पेविलनय लौटे। अश्विन की गेंद पर वह सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट हुए।
  • न्यूजीलैंड की दूसरी पारी की शुरूआत भी खराब रही और टीम ने 13 रन पर टॉम लाथम का विकेट गंवा लिया। लाथम 6 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर एलबीडब्ल्यूआउट हुए। 

 

  • भारतीय टीम को 7वां झटका जयंत यादव के रूप में लगा। जयंत यादव 6 रन बनाकर एजाज पटेल की गेंद पर आउट हुए।
  • रन गति को तेज करने के चक्कर में विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा 12 गेंदों पर 13 रन बनाकर रचिन रविंद्र के तीसरे शिकार बने।
  • विराट कोहली एक बार फिर बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और रचिन रवींद्र की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने एक चौके और एक छक्के की मदद से 84 गेंदों पर 36 रन बनाए। 
  • श्रेयस अय्यर 14 रन बनाक एजाज पटेल की गेंद पर टॉम ब्लंडेल के हाथों कैच आउट हुए। 
  • पुजारा के बाद शुभमन गिल भी अर्धशतक से चूक गए और 47 रन पर अपना विकेट गंवा बैठे। वह रचिन रवींद्र की गेंद पर लाथम के हाथों कैच आउट हुए। 
  • पुजारा अर्धशतक से चूक गए और 47 रन पर एजाज पटेल की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। एजाज की गेंद उनके बल्ले के एज से लगी और रॉस टेलर ने कैच पकड़ते हुए उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया। 
  • मयंक अग्रवाल अर्धशतकीय पारी खेलकर पवेलियन लौटे। वह एजाज पटेल की गेंद पर विल यंग के हाथों कैच आउट हुए। मयंक ने 108 गेंदों पर 9 चौकों और एक छक्के की मदद से 62 रन की शानदार पारी खेली। इससे पहले उन्होंने पहली इनिंग में 150 रन बनाए थे। 

दूसरा दिन 

भारत ने दूसरे दिन 221/4 के स्कोर के आगे खेलना शुरू किया और ऑल आउट होकर पहली इनिंग में 325 रन बनाए। न्यूजीलैंड के गेंदबाज एजाज पटेल ने सभी 10 विकेट अपने नाम करते हुए बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। एजाज टेस्ट में एक इनिंग में सभी 10 विकेट लेने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले जिम लेकर और अनिल कुंबले ने ऐसा किया था।

भारत ने शानदार गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को शुरूआत से ही दबाव में रखा और टीम को पहली पारी में 62 रन पर ढेर करते हुए 263 रन की बढ़त बना ली है। न्यूजीलैंड की तरफ से काइल जैमीसन ने सबसे अधिक 17 रन बनाए। भारतीय गेंदबाजों में अश्विन ने सबसे ज्यादा 4 जबकि मोहम्मद सिराज ने 3, अक्षर पटेल ने 2 और जयंत यादव ने एक विकेट अपने नाम किया। 

दूसरे दिन दूसरी पारी में भारत ने बिना विकेट गंवाए 69 रन बनाते हुए 332 रन की लीड हासिल की। मयंक अग्रवाल (38) और चेतेश्वर पुजार (29) क्रीज पर टिके रहे। जबकि शुभमन गिल चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी करने नहीं उतरे। 

  • न्यूजीलैंड को 62 रनों पर ऑल आऊट करने के बाद कप्तान विराट कोहली ने फॉलोआन नहीं दिया। प्रयोग करते हुए ओपनिंग क्रम पर मयंक अग्रवाल के साथ चेतेश्वर पुजारा को भेजा गया। पहली पारी में शून्य पर आऊट हुए पुजारा ने आते ही पहली ओवर में दो चौके जड़े। उन्होंने अपनी पारी के दौरान एक छक्का भी लगाया और भारत का स्कोर 50 से ऊपर ले गए। दूसरे छोर पर मयंक भी सधी हुई पारी खेल रहे थे। 

  • न्यूजीलैंड का आखिरी विकेट काइल जैमीसन के रूप में गिरा जो 17 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर अय्यर के हाथों कैच आउट हुए। 
  • विलियम सोमरविले अश्विन की गेंद पर सिराज के हाथों कैच आउट होकर अपना विकेट गंवा बैठे और शून्य पर पवेलियन लौटे। 
  • टिम साउथी अश्विन की गेंद पर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट होकर शून्य पर पवेलियन लौटे। 
  • टी ब्रेक के बाद टॉम ब्लंडेल अश्विन की गेंद पर पुजारा के हाथों कैच आउट होकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 24 गेंदों पर एक चौके की मदद से 8 रन बनाए। 
  • अश्विन ने हेनरी निकोल्स को बोल्ड करते हुए भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। निकोल्स ने 31 गेंदों पर एक चौके की मदद से 7 रन बनाए। 
  • अक्षर पटेल ने न्यूजीलैंड को चौथा झटका देते हुए डेरिल मिशेल को एलबीडब्ल्यू आउट किया। वह 8 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 
  • सिराज पीछे नहीं हटे। उन्होंने अगले ओवर की पहली ही गेंद पर रोस टेलर को बोल्ड कर दिया। टेलर महज 1 रन ही बना पाए थे। सिराज पीछे नहीं हटे। उन्होंने अगले ओवर की पहली ही गेंद पर रोस टेलर को बोल्ड कर दिया। टेलर महज 1 रन ही बना पाए थे। सिराज इसीके साथ हैट्रिक पर आ गए लेकिन निकोल्स ने उनके इरादों को कामयाब होने नहीं दिया। 
  • जवाब में खेलने उतरी न्यूजीलैड की टीम की शुरूआत खराब रही। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने वानखेड़े की उछाल भरी पिच का फायदा उठाते हुए चौथी ही ओवर में विल यंग का पवेलियन लौटा दिया। विल का एक शॉट कोहली के सीधे हाथ में गया। इसके बाद सिराज ने कप्तान टॉम लैथम को भी पवेलियन की राह दिखा दी। लैथम ने 14 गेंदों में 10 रन बनाए। सिराज ने इसके बाद डिरेल मिचेल को भी पगबाधा आऊट किया लेकिन डीआरएस के कारण फैसला पलट गया। 

 

  • मोहम्मद सिराज 4 रन बनाकर रचिन रवींद्र के हाथों कैच आउट हुए और इस दौरान भी गेंदबाजी पर एजाज पटेल थे। 
  • जयंत यादव 12 रन बनाकर एजाज पटेल की गेंद पर रचिन रवींद्र के हाथों कैच आउट हुए। 
  • अक्षर पटेल अर्धशतकीय पारी (52 रन) खेलकर पेविलनय लौटे। उन्हें किसी और ने नहीं बल्कि एजाज पटेल ने आउट किया जो उनका आठवां विकेट था। 
  • 7वां विकेट भी एजाज पटेल के नाम रहा और इस बार उनका शिकार मयंक अग्रवाल बने। मयंक ने 311 गेंदों पर 17 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 150 रन की शानदार पारी खेली और टॉम ब्लंडेल के हाथों कैच आउट हुए। 
  • साहा के बाद एजाज ने छठा विकेट अश्विन का निकाला और उन्हें पहली ही गेंद पर शून्य पर बोल्ड करते हुए पवेलियन का रास्ता दिखाया। न्यूजीलैंड की पहली पारी में एजाज सबसे सफल गेंदबाज के रूप में उभरे हैं। 
  • रिद्धिमान साहा 62 गेंदों पर 3 चौकों और एक छक्के की मदद से 27 रन बनाकर एजाज पटेल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। इसी के साथ ही अजाज ने पांचवां विकेट भी हासिल किया।

पहला दिन 

भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। मयंक अग्रवाल की शतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 4 विकेट गंवाकर 221 रन बनाए और अपनी स्थिति मजबूत रखी। 

  • पहले मैच में शतकीय और अर्धशतीय पारी खेलने वाले श्रेयस अय्यर एजाज पटेल की गेंद पर टॉम ब्लंडेल के हाथों कैच आउट हुए। उन्होंने 41 गेंदों पर 18 रन बनाए। 
  • कप्तान विराट कोहली भी शून्य पर आउट हो गए। वह भी एजाज पटेल की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। हालांकि रिव्यू में साफ तौर पर ये पता नहीं चल रहा था कि गेंद पहले बल्ले पर लगी है या पैड पर लगी है। ऐसे में थर्ड अंपायर ने जांच में पाया कि गेंद पहले पैड से लगी और उन्होंने एलबीडब्ल्यू आउट करार दिया। 
  • चेतेश्वर पुजारा बिना खाता खोले ही पेविलनया लौटे। एजाज पटेल की गेंद पर आगे बढ़कर उन्होंने शॉट खेलने की कोशिश की और गेंद विकेट्स पर जा लगी। 
  • शुभमन गिल अर्धशतक से चूक गए। वह 44 रन बनाकर एजाज पटेल की गेंद पर रॉस टेलर के हाथों कैच आउट हुए। 

रात को हुई बारिश के कारण पहले सत्र का खेल नहीं हो सका। अंपायरों ने 9.30 और 10.30 बजे पिच का मुआयना करने के बाद 11.30 पर टॉस कराने का फैसला लिया था। भारतीय टीम से उपकप्तान अजिंक्य रहाणे, तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और हरफनमौला रविंद्र जडेजा चोट के कारण बाहर हैं।

कप्तान विराट कोहली कानपुर में ड्रॉ रहे पहले टेस्ट से बाहर रहने के बाद टीम में लौटे हैं जबकि मोहम्मद सिराज और जयंत यादव को भी मौका दिया गया है। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन भी कोहनी की चोट के कारण नहीं खेल रहे हैं। उनकी जगह न्यूजीलैंड टीम में टॉम लैथम कीवी टीम की कप्तानी कर रहे हैं। 

दूसरे टेस्ट के दिन 1 के लिए संशोधित सत्र का समय :

दोपहर का भोजन जल्दी कर लिया गया था। 

दूसरा सत्र : दोपहर 12 से 2:40 तक

चाय का समय : दोपहर 2:40 से 3 बजे तक

अंतिम सत्र: दोपहर 3 बजे से शाम 5:30 बजे तक 

प्लेइंग इलेवन 

न्यूजीलैंड : टॉम लैथम (कप्तान), विल यंग, डेरिल मिशेल, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, काइल जैमीसन, टिम साउथी, विलियम सोमरविले, एजाज पटेल

भारत : मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (डब्ल्यूविकेटकीपर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज 

Content Writer

Sanjeev