IND v NZ : कोहली की कप्तानी में भारत की 39वीं जीत, विराट ने शेयर की तस्वीरें

punjabkesari.in Monday, Dec 06, 2021 - 03:19 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : मुंबई में खेले गए दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हरा दिया है। इसके साथ ही भारत ने सीरीज को 1-0 से जीत लिया है। चलिए 4 दिन चले इस टेस्ट मैच के यादगार मोमेंट्स पर नजर डालते हैं - 

  • भारत की घर में यह लगातार 14 वीं जीत है। भारत ने NZ के सामने 540 रनों का टारगेट रखा था, लेकिन कीवी टीम सिर्फ 167 रन ही बना सकी और मुकाबला बड़े अंतर से हार गई। इसके साथ ही सीरीज पर भारत का कब्जा 1-0 से हो गया। 
  • वानखेड़े टेस्ट में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने पहली पारी में 325 रन बनाए। वहीं दूसरी पारी में 7 विकेट पर 276 रन पर पारी घोषित की। न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में केवल 62 रन पर आउट हो गई थी। दूसरी पारी में भी न्यूजीलैंड 167 रन पर ढेर हो गई। 
  • मोहम्मद सिराज ने इस मैच में 3 विकेट लिए। उन्होंने पहली पारी में 4 ओवर में 19 रन देकर 3 विकेट लिए। दूसरी पारी में हालांकि उन्हें विकेट नहीं मिला पर उन्होंने सटीक गेंदबाजी करते हुए 5 ओवर में 13 रन दे दिए और 2 ओवर मेडन भी फेंके। 
  • जयंत यादव ने 5 साल बाद दूसरे टेस्ट में वापसी करते हुए शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने कुल 5 विकेट लिए। पहली पारी में उन्होंने 2 ओवर में 13 रन देकर 1 विकेट लिया, जबकि दूसरी पारी में 14 ओवर में 49 रन देकर 4 विकेट लिए। 
  • इस मैच में अक्षर पटेल ने 3 विकेट लिए। उन्होंने पहली पारी में 9.1 ओवर में 14 रन देकर 2 विकेट लिए। यही नहीं 3 ओवर मेडन भी फेंके। जबकि दूसरी पारी में 10 ओवर में 42 रन देकर 1 विकेट लिया। 
  • मयंक ने पहली बार टेस्ट की दोनों पारियों में 50+ का स्कोर बनाया। मयंक ने इस मैच में 212 रन बनाए। पहली पारी में उन्होंने 150 रन की पारी खेली, जबकि दूसरी पारी में 62 रन बनाए। 
  • इस टेस्ट की दोनों पारियों में भारत के कुल 17 विकेट गिरे, जिसमें एजाज पटेल के खाते में 14 विकेट आए। पहली पारी में सभी 10 विकेट का रिकॉर्ड बनाने वाले एजाज के लिए ये मुकाबला कभी न भुलाने जैसा है। एजाज भारत में खेले एक टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिन गेंदबाज भी बन गए हैं। 
  • मुंबई टेस्ट के तीसरे दिन न्यूजीलैंड की पारी के दौरान एक मजेदार वाकया देखने को मिला। कीवी कप्तान टॉम लाथम के आउट होने के बाद स्पाइडर कैमरे के कारण मैच रुक गया। इस दौरान फील्डिंग कर रहे भारतीय खिलाड़ी कैमरे के साथ मस्ती करते नजर आए। खासतौर पर कप्तान विराट कोहली और अश्विन की हरकतें देखने लायक रहीं। 
  • इस मैच में अंपायरिंग विवादित रही। पहली पारी विराट कोहली को एसबीडब्ल्यू देने का फैसला भी विवादों में रहा। फील्ड अंपायर के फैसले पर कोहली ने रिव्यू लिया था, लेकिन थर्ड अंपायर ने संदेह होने के बावजूद उन्हें आउट करार दिया। ऐसा लग रहा था जैसे पहले गेंद बल्ले पर लगी और उसके बाद पैड पर लगी। 
  • बतौर टेस्ट कप्तान विराट कोहली की ये 39वीं जीत रही। वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया की ये लगातार तीसरी जीत रही। भारतीय सरजमीं पर न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की पिछले 8 मैचों में ये 7वीं जीत रही। न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर बतौर कप्तान कोहली की ये लगातार चौथी जीत रही। 

Content Writer

Sanjeev