IND v SA 1st Test : इन 5 क्रिकेटरों पर भी रहेगी सबकी नजर

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2019 - 01:36 PM (IST)

नई दिल्ली : भारत और दक्षिण अफ्रीका टीम के बीच 2 अक्तूबर से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच विशाखापट्टनम में होगा। सीरीज को गांधी-मंडेला ट्रॉफी का नाम दिया गया है। इस दौरान क्रिकेट फैंस की नजरें दोनों टीमों के स्टार खिलाडिय़ों पर जमी रहेंगी। यह टेस्ट सीरीज रोहित शर्मा के लिए खास होने वाली है। केएल राहुल के खराब प्रदर्शन के कारण रोहित को टेस्ट में जगह मिल सकती है। अगर वह इसमें सफल हुए तो उनकी जगह स्थाई हो सकती है। पेश है- टेस्ट सीरीज के दौरान ऐसे पांच क्रिकेटर जिन पर सबकी नजरें बनी हुई हैं।

रोहित शर्मा

रोहित को वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट टीम में जगह नहीं मिल पाई थी। लेकिन अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्हें बतौर ओपनर उतारा जा सकता है। सिलेक्टर्स ने भी रोहित को मौका देने की बात कही थी ऐसे में रोहित पर अब प्रदर्शन करने का दबाव है। पूरी सीरीज के दौरान क्रिकेट फैंस की नजर रहेगी कि रोहित कैसा प्रदर्शन करते हैं।

कगिसो रबाडा

तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा पर भी सबकी नजरें रहेंगे। रबाडा इस समय टेस्ट क्रिकेट में दूसरे नंबर के गेंदबाज हैं। दक्षिण अफ्रीका टीम को सीरीज जितवाने में उनकी भूमिका बेहद अहम होने जा रही है। हालांकि टी-20 सीरीज में उनका प्रदर्शन मिला जुला रहा था। लेकिन टेस्ट से अलग फॉर्मेट में दक्षिण अफ्रीकी मैनेजमैंट उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करेगा। 

फाफ डू प्लेसिस

फाफ डू प्लेसिस की कप्तानी में ही दक्षिण अफ्रीकी टीम इस समय टेस्ट क्रिकेट की आईसीसी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं। अगर वह अपनी टीम को इस सीरीज में 1-0 से भी जितवा दें तो उनकी टीम रैंकिंग में पहले स्थान पर आ सकती है। डू प्लेसिस टी-20 सीरीज में हिस्सा नहीं थे ऐसे में भारत की पिचों पर वह कैसे सामंजस्य बना पाएंगे, यह देखने लायक होगा।

रविचंद्रन अश्विन

अश्विन का भले ही वेस्टइंडीज के खिलाफ प्रदर्शन बेहद अच्छा है लेकिन फिर भी वेस्टइंडीज केखिलाफ हुए दो टेस्ट मैचों की सीरीज में उन्हें प्लेइंग 11 में नहीं चुना गया था। अब वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अगर उन्हें घरेलू जमीन पर मौका मिला तो उनपर जोरदार प्रदर्शन करने का दबाव होगा।

विराट कोहली


कोहली भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले कप्तान बन गए हैं। अब उनका सामना दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीम के साथ है। कोहली वेस्टइंडीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे ऐसे में क्रिकेट फैंस की एक बार फिर से नजरें उनपर बनी हुई है। अगर कोहली का बल्ला चला तो भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका को आसानी से हरा सकती है।

Jasmeet