टीम इंडिया ने जीता रांची टेस्ट, सीरीज में किया दक्षिण अफ्रीका का 3-0 से सफाया

10/22/2019 10:38:35 AM

रांची: भारतीय क्रिकेट टीम ने जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम परिसर में खेला गया तीसरा टेस्ट जीतकर दक्षिण अफ्रीका को क्लीन स्विच कर दिया है। चौथे दिन भारतीय टीम को जीत के लिए महज दो विकेट चाहिए थे। दिन के सत्र के पहले ही ओवर में स्पिनर नदीम ने दोनों विकेट निकाल भारत की झोली में जीत डाल दी। इससे पहले रोहित शर्मा के दोहरे शतक (212) और अजिंक्य रहाणे के शतक (115) की बदौलत भारत ने पहली पारी में 497 रन बनाए थे। 

जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकी की टीम 162 पर ही ऑल आउट हो गई जिससे पहली पारी के बाद भारत को 335 रनों की बढ़त मिली। भारत ने दूसरे टेस्ट की तरह तीसरे टेस्ट में भी द. अफ्रीका को फॉलोआन दिया जिसके लक्ष्य प्राप्ति के लिए एक बार फिर मैदान में उतरी द. अफ्रीका की शुरुआत खराब रही और टीम ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 8 विकेट गंवाकर 132 रन बनाए। द. अफ्रीका को जीतने के लिए अभी 203 रन की जरूरत है जबकि उनके केवल 2 विकेट ही बचे हैं।

पहली पारी में भी द. अफ्रीका शुरुआत खराब रही और टीम ने 16 रन पर ही 3 विकेट गंवा दिए। डीन एल्गर (0), क्विंटन डी कॉक (4) और कप्तान फाफ डु प्लेसिस (1) पर ही वापस लौट गए। हालांकि जुबेर हमजा (62) ने टीम को संभालते हुए स्कोर 107 पर पहुंचाया। लेकिन हमजा के आउट होने के बाद टीम एक बार फिर लड़खड़ती हुई नजर आई और 162 रनों पर आल आउट हो गई। हमजा के अलावा जॉर्ज लिंडे और तेम्बा बावुमा ने क्रमशः 37 और 32 रन बनाए जबकि 7 खिलाड़ी दहाई के आंकड़े को भी नहीं पार कर पाए।

PunjabKesari

भारत ने रांची के जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में तीसरे टेस्ट की शनिवार को खराब शुरूआत करते हुये एक समय अपने तीन विकेट 39 रन पर ही गंवा दिये थे। लेकिन फिर रोहित और रहाणे ने मैदान पर ऐसा जज्बा दिखाया कि मेहमान टीम के गेंदबाज़ पानी भरते नज़र आए। रोहित ने मैच के दूसरे दिन अपने शतक को दोहरे शतक में बदलते हुये 212 रन की पारी खेली जो उनका टेस्ट करियर में पहला दोहरा शतक भी है। उन्होंने 255 गेंदों में 28 चौके और छह छक्के लगाए। 30वां टेस्ट खेल रहे रोहित का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। उनकी पिछली सर्वश्रेष्ठ टेस्ट पारी 177 रन थी। 32 वर्षीय रोहित ने एक सीरीज़ में सर्वाधिक छक्के लगाने का नया रिकाडर् अपने नाम करने के साथ ही महान ओपनर सुनील गावस्कर को भी एक सीरीज़ में तीन से अधिक शतक लगाने के मामले में पीछे छोड़ दिया है। भारत की ओर से यह इस सीरीज़ का दूसरा दोहरा शतक है। इससे पहले कप्तान विराट कोहली ने पुणे टेस्ट में नाबाद 254 रन की दोहरी शतकीय पारी खेली थी।  

PunjabKesari

3 साल बाद रहाणे ने भारत में ठोका शतक 

आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप 10 में चल रहे अजिंक्य रहाणे ने अपना आखिरी टेस्ट शतक भारत में साल 2016 में ठोका था। अक्टूबर 2016 के बाद अक्टूबर 2019 में दूसरा शतक रहाणे के बल्ले से निकला है। उस दौरान रहाणे ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 188 रन की पारी खेली थी। हालांकि, रहाणे का दूसरी सीरीज में ये लगातार दूसरा शतक है। इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ उनके बल्ले से शतकीय पारी निकली। 

PunjabKesari

भारत की नजरें श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप पर 

विश्व चैंपियनशिप में भारत के अभी चार मैचों में 200 अंक हैं और उसने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड और श्रीलंका पर 140 अंकों की बड़ी बढ़त बना रखी है। कोहली पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि अंतिम टेस्ट मैच में भी काफी कुछ दांव पर लगा है और उनकी टीम किसी भी तरह से ढिलाई नहीं बरतेगी। अंतिम टेस्ट मैच से पूर्व भारतीय टीम में बल्लेबाजी या गेंदबाजी में कोई खास कमजोरी नजर नहीं आती है। भारतीय शीर्ष क्रम ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। रोहित शर्मा ने लंबे प्रारूप में सलामी बल्लेबाज के रूप में अपनी भूमिका बखूबी निभायी है। उन्होंने पहले टेस्ट मैच में पहली बार पारी का आगाज करते हुए दोनों पारियों में शतक लगाए। मुंबई के इस बल्लेबाज के साथी मयंक अग्रवाल ने विशाखापत्तनम में दोहरा शतक लगाया तो पुणे में भी वह सैकड़ा जमाने में सफल रहे।

प्लेइंग इलेवन :

भारत :
मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (सी), अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (डब्ल्यू), रविचंद्रन अश्विन, शाहबाज नदीम, उमेश यादव, मोहम्मद शमी

दक्षिण अफ्रीका : डीन एल्गर, क्विंटन डी कॉक, जुबैर हमजा, फाफ डु प्लेसिस (सी), टेम्बा बावुमा, हेनरिक क्लासेन (डब्ल्यू), जॉर्ज लिंडे, डेन पिड्ट, कैगीस रबाडा, एनरिक नार्जे, लुंगी नगिडी


neel

Related News