IND v WI : भारत ने जीता पहला टी20 मैच, वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया

punjabkesari.in Wednesday, Feb 16, 2022 - 11:10 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क :  भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का पहला मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला गया। टॉस जीतकर भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने मेहमान टीम को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। पहले बल्लेबाजी के लिए आई वेस्टइंडीज टीम ने निकोल्स पूरन की अर्धशतकीय पारी के बदौलत 20 ओवरों में 157 रन बनाने में कामयाब हो पाई और भारत के सामने 158 रन का लक्ष्य रखा। इस लक्ष्य को भारतीय टीम ने 7 गेंद शेष  रहते और 4 विकेट के नुकसान पर 18.5 ओवर में 162 रन बनाकर हासिल कर लिया। भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 40 रन की पारी खेली। 

दूसरी पारी (भारत)

  • सूर्यकुमार यादव ने इस मैच में 18 गेंदों पर नाबाद 34 रन की पारी खेली। जिसमें उन्होंने 5 चौके और एक छक्का लगाया। वहीं वेंकटेश अय्यर ने 13 गेंदों पर नाबाद 24 रन की पारी खेली और टीम को जीत दिलाई। 
  • इस मैच में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 8 रन बनाकर कॉट्रैल की गेंद पर कैच आउट हो गए। 
  • दूसरा विकेट गिरने के तुरंत बाद ही विराट कोहली बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में बाउंड्री लाइन पर पकड़े गए। विराट को फैबियन एलन ने 17 रन पर आउट किया। 
  • ईशान किशन इस मैच में खुलकर बल्लेबाजी नहीं कर पाए और 42 गेंदों पर 35 रन की पारी खेलकर आउट हुए। रोस्टन चेज ने उन्हें अपना दूसरा शिकार बनाया।
  • भारतीय टीम को पहला झटका कप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा। रोहित शर्मा ने 19 गेंदों पर 4 चौके और 3 छक्के की मदद से 40 रन का पारी खेली। रोस्टन चेज की गेंद पर रोहित शर्मा अपना विकेट गंवा बैठे। 
  • लक्ष्य का पीछा करने आई भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशन की जोड़ी ने तेज शुरूआत दी। दोनों ही बल्लेबाजों ने पावरप्ले का फायदा उठाते हुए 58 रन जोड़ डाले।

पहली पारी (वेस्टइंडीज) 

  • वेस्टइंडीज की टीम निर्धारित 20 ओवरों में सिर्फ 157 रन ही बना पाई। भारत की तरफ से हर्षल पटेल और डेब्यू कर रहे रवि बिश्नोई ने 2-2 विकेट लिए।
  • अर्धशतक बनाकर खेल रहे निकोलस पूरन को हर्षल पटेल ने आउट कर भारतीय टीम को छठी सफलता दिलाई। पूरन ने 43 गेंदों पर 4 चौके और 5 छक्के की मदद से 61 रन बनाए।
  • दीपक चाहर ने अकील हुसैन को अपनी ही गेंद पर कैच आउट करके पवेलियन की राह दिखाई। अकील हुसैन 10 रन बनाकर आउट हुए।
  • 11वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रवि बिश्नोई ने रोवमैन पॉवेल (2) को अपनी गेंद के जाल में फंसाया और वह वेंकटेश अय्यर के हाथों कैच आउट हुए। 
  • रवि बिश्नोई ने डेब्यू मैच में विकेट लेते हुए रोस्टन चेस को अपना शिकार बनाया। बिश्नोई ने 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर चेस को एलबीडब्ल्यू आउट किया। चेस ने 10 गेंदों पर 4 रन की पारी खेली। 
  • काइल मेयर्स चहल की 7वें ओवर की पांचवीं गेंद को पढ़ने में नाकाम रहे और एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। मेयर्स ने 24 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 31 रन की पारी खेली। 
  • भुवनेश्वर कुमार ने भारत को पहले ओवर में सफलता दिलाते हुए ओवर की पांचवीं गेंद पर ब्रैंडन किंग को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट करवाया। ब्रैंडन 5 गेंदों पर 4 रन बनाकर आउट हुए। 

 

पिच रिपोर्ट 

कोलकाता की पिच बल्लेबाजों को काफी रास आती है। यही कारण है इस सीरीज में भारतीय और वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों द्वारा बड़ी पारियां देखने को मिल सकती हैं। जहां वनडे सीरीज में स्लो पिच मिली थी जबकि कोलकाता की पिच तेज गेंदबाजों और बल्लेबाजों के लिए काफी मददगार होती हैं।

प्लेइंग इलेवन 

भारत : ईशान किशन, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, हर्षल पटेल, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल।

वेस्टइंडीज : ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), रोवमैन पॉवेल, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), रोस्टन चेज़, रोमारियो शेफर्ड, अकील होसेन, ओडियन स्मिथ, फैबियन एलन, शेल्डन कॉटरेल


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News