IND v WI 2nd TEST : इन 6 बड़े रिकॉर्डों पर रहेगी नजर

punjabkesari.in Friday, Aug 30, 2019 - 03:47 PM (IST)

नई दिल्ली : एंटीगुआ के मैदान पर जब भारत और वेस्टइंडीज की टीमें दूसरा टेस्ट मैच खेलने उतरेगी तो सात बड़े रिकॉर्डों के टूटने पर सब की नजर रहेगी।  खास तौर पर भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए यह टेस्ट जीतना किसी उपहार से कम नहीं होगा। कोहली इस टेस्ट को जीतकर भारत के लिए बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले प्लेयर बन जाएंगे। इसके अलावा भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पर भी नजर रहेगी जिनका वेस्टइंडीज के खिलाफ रिकॉर्ड बेहद अच्छा है। आइए जानते हैं कि इस टेस्ट के दौरान कौन से 6 बड़े रिकॉर्ड बनेंगे।

केएल राहुल बनाएंगे 2000 रन
भारतीय सलामी बल्लेबाज अगर एंटीगुआ टेस्ट में 13 रन और बना गए तो वह टेस्ट क्रिकेट में अपने 2 हजार रन पूरे कर लेंगे। अगर वह 104 रन बनाने में सफल हो गए तो वह भारत की ओर से बतौर ओपनर 2 हजार रन पूरे करने वाले 10वें बल्लेबाज बन जाएंगे।

जेसन होल्डर लगाएंगे विकेटों का शतक

वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर भी इस टेस्ट में 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड पूरा कर सकते हैं। होल्डर के नाम अभी 93 टेस्ट विकेट दर्ज है। 7 विकेट दर्ज करते ही वह ऐसे चौथे वेस्टइंडीज क्रिकेटर बन जाएंगे जिन्होंने टेस्ट में 1500 से ज्यादा रन तो 100 से ज्यादा विकेट लिए।

विराट कोहली बनेंगे सबसे सफल कप्तान 
भारत की ओर से बतौर कप्तान सर्वाधिक टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड अभी विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर है। दोनों ने अपने कप्तानी में भारत को 27-27 टेस्ट जितवाए हैं। अगर कोहली एंटीगुआ टेस्ट जीत गए तो वह धोनी का रिकॉर्ड तोड़कर भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन जाएंगे।

जडेजा लगाएंगे दोहरा शतक

भारतीय ऑलराऊंडर रविंद्र जडेजा के नाम भी टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट पूरे करने का मौका होगा। जडेजा के नाम अभी 42 टेस्ट में 194 विकेट दर्ज है। छह विकेट लेते ही वह दुनिया के सबसे तेज 200 विकेट चटकाने वाले लेफ्ट आर्म बॉलर बन जाएंगे।

भारतीय टीम भी बनाएगी रिकॉर्ड
वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ भारत का पिछले कुछ सालों से रिकॉर्ड बेहद अच्छा रहा है। भारतीय टीम वेस्टइंडीज से पिछले सात टेस्ट लगातार जीत चुकी है। अगर एंटीगुआ में भी भारत की जीत हुई तो भारत लगातार आठ मैच जीतने वाला देश बन जाएगा, जोकि आपने आप में एक रिकॉर्ड है।

ईशांत के पास भी बढ़ा मौका


ईशांत शर्मा के पास भी वेस्टइंडीज की धरती पर बतौर भारतीय गेंदबाज सबसे ज्यादा विकेट लेने का मौका होगा। ईशांत अभी वेस्टइंडीज की धरती पर आठ मैचों में 37 विकेट ले चुके हैं। उनसे आगे 45 विकेट के साथ अनिल कुंबले तो 39 विकेट के साथ एस. वेंकटराघवन खड़े हैं। उम्मीद है कि ईशांत यह रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

Jasmeet