IND vs WI : भारत ने 96 रन से जीता तीसरा वनडे, वेस्टइंडीज को किया क्लीन स्वीप

punjabkesari.in Friday, Feb 11, 2022 - 08:55 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए तीन मैचों की सीरीज के आखिरी वनडे मैच में भारत ने जीत दर्ज करते हुए महमान टीम को क्लीन स्वीप कर सीरीज 3-0 से अपने नाम की। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रेयस अय्यर (80) और ऋषभ पंत (56) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 265 रन बनाए। इसके जवाब में वेस्टइंडीज के नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे और भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने 96 रन से जीत दर्ज की। प्रसिद्ध कृष्णा और मोहम्मद सिराज ने 3-3 जबकि दीपक चाहर और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट अपने नाम किए। इससे पूर्व पहले और दूसरे वनडे में भी गेंदबाजों ने मैच जीताने में अहम योगदान दिया था।  

वेस्टइंडीज (दूसरी पारी)

  • आखिरी विकेट अल्जारी जोसेफ का गिरा जो प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर कोहली को कैच दे बैठे और 29 रन की पारी खेलकर वापस लौटे। 
  • भारत को 9वें विकेट के लिए काफी इंतजार करना पड़ा और अंत में 37वें ओवर की दूसरी गेंद पर सिराज ने हेडन वॉल्श को रोहित के हाथों कैच आउट करवाकर सफलता हासिल की। वॉल्श ने 38 गेंदों पर एक चौके की मदद से 13 रन की पारी खेली। 
  • ओडियन स्मिथ 18 गेंदों पर 3 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 36 रन पारी खेलकर पवेलियन लौटे। वह सिराज की गेंद पर धवन के हाथो कैच आउट हुए। 
  • कुलदीप यादव ने 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर पूरन को अपना शिकार बनाया। पूरन रोहित के हाथों कैच आउट होकर वापस लौटे। उन्होंने 39 गेंदों पर 2 चौकों और एक छक्के की मदद से 34 रन बनाए। 
  • कुलदीप यादव की 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर फैबियन एलेन (0) पंत के हाथों कैच आउट हुए। 
  • 14वें और 16वें ओवर में वेस्टइंडीज को दो झटके लगे और दोनों बार प्रसिद्ध कृष्णा ने भारत को सफलता दिलाई। 14वें ओवर की पहली गेंद पर प्रसिद्ध ने डैरेन ब्रावो (30 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 20 रन) को अपना शिकार बनाया और वह कोहली को कैच देकर पवेलियन चल दिए। वहीं 16वें ओवर की छठी गेंद पर उन्होंने जैसन होल्डर (12 गेंदों में एक चौके की मदद से 6 रन) को पंत के हाथों कैच आउट करवाया। 
  • दीपक चाहर ने एक ही ओवर में दो सफलताएं दिलाकर भारतीय टीम को मजबूत शुरूआत दी। चाहर ने पहले किंग को 10 रन पर और उसके बाद ब्रूक्स को शून्य पर आउट कर चलता किया।
  • लक्ष्य का पीछा करने आई वेस्टइंडीज टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही और 19 रन पर टीम को शाई होप के रूप में पहला झटका लगा। होप को मोहम्मद सिराज ने 5 रन पर आउट किया।

भारत ( पहली पारी)

  • होल्डर ने सुंदर को आउट करके भारत को 9वां झटका दिया। वॉशिंग्टन सुंदर 34 गेंदों पर 33 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 2 चौके और एक छक्का लगाया। होल्डर ने सिराज को अपना चौथा शिकार बनाया और भारतीय टीम को 265 रन पर ऑलआउट कर दिया।
  • कुलदीप यादव को आउट करके जेसन होल्डर ने भारतीय टीम को 8वां झटका दिया। होल्डर ने कुलदीप को 5 रन पर शाई होप के हाथों के कैच आउट करवाया। 
  • भारतीय टीम को 7वां झटका दीपक चाहर के रूप में लगा। दीपक चाहर ने 38 गेंदों पर 4 चौके और 2 छक्के की मदद से 38 रन बनाए।
  • लय में लग रहे श्रेयस अय्यर को हेडन वॉल्श ने आउट कर भारतीय टीम को छठा झटका दिया। श्रेयस अय्यर ने 111 गेंदों पर 9 चौकों की मदद से 80 रन की पारी खेली।
  • फैबियन ऐलन ने भारतीय टीम को 5वां झटका दिया। ऐलन ने सूर्यकुमार यादव को 6 रन पर आउट कर वेस्टइंडीज टीम को सफलता दिलाई।
  • अच्छी बल्लेबाजी कर रहे ऋषभ पंत अर्धशतक बनाने के बाद अपना विकेट गंवा बैठे। पंत को हेडन वॉल्श ने होप के हाथों कैच आउट करवाकर पवेलियन की राह दिखाई। पंत ने 54 गेंदों पर 6 चौके और एक छक्के की मदद से 56 रन बनाए।
  • टॉप ऑर्डर के फेल होने के बाद श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने भारतीय पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने शतकीय साझेदारी निभाकर टीम को मुश्किल परिस्थितियों से निकाला। 
  • कोविड से उबरने के बाद टीम में वापसी कर रहे शिखर धवन ने पारी की शुरूआत तो छक्के के साथ की। पर वह 10 रन बनाकर ओडियन स्मिथ की गेंद पर जेसन होल्डर को कैच थमा बैठे।  
  • भारतीय टीम की ओर से रोहित और धवन ओपनिंग क्रम पर आए। रोहित अच्छी शुरूआत के बावजूद बड़ा स्कोर नहीं बना पाए और मत्र 13 रन पर आऊट हो गए। उन्हें अल्जारी जोसेफ ने बोल्ड किया। क्रीज पर आए विराट कोहली भी कुछ खास नहीं कर पाए और शून्य पर ही आऊट हो गए।

पिच रिपोर्ट

अहमदाबाद की पिच शुरू में तो बल्लेबाजों के लिए अच्छी साबित होगी। पर जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा तो पिच धीमी होने लगेगी। इसलिए स्पिनर्स इस पिच पर गेंद को टर्न कर अच्छी मदद हासिल कर सकते हैं। रात को अहमदाबाद में काफी ओस पड़ती है।  

प्लेइंग 11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव और प्रसिद्ध कृष्णा।

वेस्टइंडीज : ब्रैंडन किंग, शाई होप (विकेटकीपर), डैरेन ब्रावो, शमरह ब्रूक्स, निकोलस पूरन (कप्तान), जेसन होल्डर, हेडन वॉल्श, फैबियन ऐलन, ओडियन स्मिथ, अल्जारी जोसेफ और केमार रोच। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News