IND v WI : भारत ने किया वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप, आखिरी टी20 मैच 17 रन से जीता

punjabkesari.in Monday, Feb 21, 2022 - 01:16 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क :  भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज का आखिरी टी20 मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला गया। टॉस जीतकर वेस्टइंडीज के कप्तान पोलार्ड ने भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सूर्यकुमार यादव की धुआंधार अर्धशतकीय पारी के बदौलत 20 ओवरों में 184 रन बनाए। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम शुरूआत अच्छी नहीं रही और लगातार विकेट गिरते रहे। एक छोर से पूरन  बल्लेबाजी करते रहे पर वह भी 61 रन बनाकर आउट हो गए। वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 169 रन ही बना पाई और 17 रन से मैच हार गई। इस सीरीज के साथ ही भारत ने टी20 सीरीज में भी वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप कर दिया।

ये भी पढ़े - टीम इंडिया ने बनाया डैथ ओवर का अपना सबसे बड़ा स्कोर, इंगलैंड को छोड़ा पीछे

ये भी पढ़े - सूर्यकुमार ने जड़े 7 छक्के, वेंकटेश अय्यर हुए बल्लेबाजी से इंप्रेस, बोले- मुझे लगता है...

ये भी पढ़े - टीम इंडिया की मुश्किल बढ़ी, दीपक चाहर चोटिल, बिना ओवर पूरा किए गए मैदान से बाहर

 वेस्टइंडीज (दूसरी पारी)

  • शार्दुल ठाकुर ने ड्रेक्स को आउट करवाकर वेस्टइंडीज की टीम को 9वां झटका दिया। ड्रेक्स 4 रन बनाकर आउट हुए। 
  • रोमारियो शेफर्ड को आउट करके हर्षल पटेल ने अपना तीसरा विकेट झटका और वेस्टइंडीज को 8वां झटका दिया। रोमारियो 21 गेंदों पर  3 छक्के और एक चौके की मदद से 29 रन बनाकर आउट हुए।
  • अर्धशतक बनाकर खेल रहे निकोल्स पूरन की पारी को शार्दुल ठाकुर ने खत्म किया। पूरन ने अपनी  61 रन की पारी के दौरान 8 चौके और एक छक्का लगाया। 
  • वेस्टइंडीज टीम को छठा झटका हर्षल पटेल ने दिया। हर्षल ने रोस्टन चेज को 12 रन पर आउट करके अपनी दूसरी सफलता हासिल की।
  • वेंकटेश अय्यर ने अपना दूसरा शिकार जेसन होल्डर को बनाया। होल्डर 2 रन बनाकर आउट हुए।
  • वेस्टइंडीज टीम के कप्तान किरोन पोलार्ड इस पूरे दौरे पर फ्लॉप साबित रहे। आखिरी मैच में भी वह कुछ खास कर नहीं पाए और 5 रन बनाकर वेंकटेश अय्यर की गेंद पर बिश्नोई को कैच थमा बैठे। 
  • पिछले मैच की तरह ही इस मैच में भी निकोल्स पूरन और रोवमैन पॉवेल की जोड़ी ने भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ तेजी से रन बनाने शुरू कर दिए। पर इस बार हर्षल पटेल ने पॉवेल को 25 रन पर आउट कर राहत दिलाई। पॉवेल ने 12 गेंदों पर 2 चौके और 2 छक्के की मदद से 25 रन बनाए।
  • दूसरा ओवर फेंकने आए दीपक चाहर ने शाई होप को आउट करके भारतीय टीम को दूसरी सफलता दिलाई। होप 4 रन बनाकर आउट हुए।
  • लक्ष्य का पीछा करने आई वेस्टइंडीज की शुरूआत अच्छी नहीं रही और टीम को पहले ही ओवर में झटका लगा। दीपक चाहर ने काइल मेयर्स को 6 रन पर ईशान किशन के हाथों कैच आउट कर भारतीय टीम पहली सफलता दिलाई। 

भारत (पहली पारी)

  • सूर्यकुमार यादव ने धुआंधार पारी खेलते हुए 31 गेंदों पर 65 रन बनाए जिसमें उन्होंने 7 छक्के लगाए। वहीं वेंकटेश अय्यर ने 19 गेंदों पर 4 चौके और 2 छक्के की मदद से 35 रन बनाए।
  • सूर्युकुमार यादव और वेंकटेश अय्यर के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई। इस साझेदारी ने भारत के स्कोर को 180 तक ले गए।
  • इस मैच में मध्य क्रम में बल्लेबाजी करने के लिए आए रोहित शर्मा 7 रन बनाकर आउट हो गए। रोहित शर्मा को डॉमिनिक ड्रेक्स ने बोल्ड कर 7 रन पर आउट किया।
  • टीम इंडिया के लिए रुतुराज के साथ ईशान किशन ने ओपनिंग की। रुतुराज मौके का फायदा नहीं उठा सके और चार रन बनाकर होल्डर की गेंद पर मेयर्स को कैच दे बैठे।
  • 9वें ओवर में हेडन वॉल्श ने श्रेयस को जेसन होल्डर के हाथों कैच आऊट करवा दिया। श्रेयस ने 16 गेंदों में 25 रन बनाए। अगले ही ओवर में रोस्टर चेज से सेट नजर आ रहे ईशान किशन का विकेट निकाल लिया। ईशान ने 31 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 34 रन बनाए।

प्लेइंग इलेवन 

भारत : रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, हर्षल पटेल, रवि बिश्नोई, अवेश खान।

वेस्टइंडीज : काइल मेयर्स, शाई होप, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), रोवमैन पॉवेल, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), जेसन होल्डर, रोस्टन चेज़, रोमारियो शेफर्ड, डोमिनिक ड्रेक्स, फैबियन एलन, हेडन वॉल्श

Content Writer

Raj chaurasiya