अफगानिस्तान के सबसे खराब टैस्ट डैब्यू को हुए 2 साल पूरे, शिखर धवन थे जिम्मेदार

punjabkesari.in Monday, Jun 15, 2020 - 02:51 PM (IST)

जालन्धर : विश्व क्रिकेट में तेजी से बढ़ा नाम बनकर उभर रहे अफगानिस्तान की टीम के लिए 15 जून का दिन दो कारणों के चलते हमेशा के लिए इतिहास में अमर हो गया। एक- अफगानिस्तान ने इस दिन टैस्ट क्रिकेट में डैब्यू किया। दूसरा- पहले ही टैस्ट में उन्हें सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा। असगर अफगान की अगुवाई में अफगानिस्तान की टीम ने बेंगलुरु के मैदान पर साल 2018 में भारत के खिलाफ मैच खेला था। इस मैच में भारतीय खिलाडिय़ों ने कई रिकॉर्ड बनाए थे। 

शिखर धवन ने बरपाया था कहर

IND vs AFG : 2 years to complete Afghanistan's worst test debut

टॉस जीतने के बाद भारतीय टीम ने पहले खेलने का फैसला लिया था। मुरली विजय और शिखर धवन की जोड़ी ओपनिंग पर उतरे। दोनों ने अफगानिस्तान के कमजोर गेंदबाजी आक्रमण को आड़े हाथों लिया। शिखर धवन तो इस दौरान अलग ही रंग में नजर आए। दोनों बल्लेबाजों ने पहली विकेट के लिए 28.4 ओवरों में 168 रन जोड़ दिए। खास बात यह रही कि धवन पहले ही दिन लंच से पहले शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने।धवन ने यामिन की गेंद पर नबी को कैच देने से पहले 96 गेंदों में 19 चौके और तीन छक्कों की मदद से 107 रन बनाए। मुरली विजय ने भी शतक लगाया।

राशिद खान की हुई थी खूब पिटाई

IND vs AFG : 2 years to complete Afghanistan's worst test debut

टैस्ट मैच को लेकर अफगानिस्तान अपने स्टार स्पिनर राशिद खान के भरोसे पर थी। राशिद टी-20 और वनडे क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे थे। लेकिन टैस्ट क्रिकेट में पांव रखते हुए ही उनकी लय बिगाड़ गई। उन्होंने 34.5 ओवरों में 154 रन दे दिए। उनकी इकोनमी 4.42 रही। हालांकि वह दो विकेट निकालने में कामयाब तो हो गए लेकिन तब तक देरी हो चुकी थी। 

दूसरे ही दिन हारी अफगानिस्तान

टीम इंडिया ने पहले ही दिन पहाड़-सा स्कोर खड़ा कर दिया था।  जवाब में खेलने आई अफगानिस्तान की टीम एक ही दिनों में दो बार ऑल आऊट हो गई। अफगानिस्तान की ओर से सर्वाधिक स्कोर शाहिदी का रहा जिन्होंने 36 रन बनाए। स्टार बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद, रहमन शाह, मोहम्मद नबी आदि का बल्लाा चल ही नहीं पाया।

टीम इंडिया की शानदार गेंदबाजी

IND vs AFG : 2 years to complete Afghanistan's worst test debut

अफगानिस्तान को एकही दिन में दो बार आऊट करने के लिए भारतीय स्पिनरों ने उम्दा प्रदर्शन किया। अफगानिस्तान ने पहली पारी में 109 रन बनाए थे। अश्विन 4 तो जडेजा 2 विकेट निकालने में सफल रही। दूसरी पारी में अफगानिस्तान 103 ही रन बना पाया। यहां भी अश्विन ने 1 तो जडेजा ने 4 विकेट चटकाए। धवन को मैन ऑफ द मैच चुना गया था। 

116 साल की सबसे खराब हार

IND vs AFG : 2 years to complete Afghanistan's worst test debut

अफगानिस्तान की टीम दोनों पारियों में महज 67 ओवर ही खेल पाई। यह सबकॉन्टिनेट में किसी भी टीम का सबसे कम स्कोर था। इसी के साथ एक ही दिन में 24 विकेट भी गिरे। टैस्ट क्रिकेट में ऐसा 118 साल पहले यानी 1902 में हुआ था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News