IND vs AUS 4th T20i : भारत ने रायपुर टी20 जीता, सीरीज में मिली 3-1 की अजेय बढ़त

punjabkesari.in Friday, Dec 01, 2023 - 10:35 PM (IST)

खेल डैस्क : टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए चौथे टी20 मुकाबले को जीतकर पांच टी20 मैचों की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है। यह भारत की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीसरी टी20 सीरीज जीत है। टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए रिंकू सिंह के 46, जायसवाल के 37 रनों की बदौलत 174 रन बनाए थे। यह स्कोर ज्यादा भी हो सकते थे लेकिन भारत ने आखिरी 9 गेंदों पर 5 विकेट गंवा दिए जिससे टीम बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच पाई। लेकिन यह स्कोर भी ऑस्ट्रेलिया के सामने बहुत बड़ा साबित हो गया। ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड ने 31, मैथ्यू शॉर्ट ने 22 तो मैथ्यू वेड ने 22 गेंदों पर 35 रन बनाए लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। भारतीय टीम ने 20 रन से यह मैच जीता।

 

बहरहाल, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। भारतीय टीम की ओर से यशस्वी जायसवाल ने पहला ओवर मेडन जाने के बाद अच्छा कम बैक किया और 28 गेंदों पर 6 चौके और एक छक्के की मदद से 37 रन बनाकर टीम इंडिया को छठे ओवर में 50 के स्कोर पर ला खड़ा किया। श्रेयस अय्यर जहां 8 रन बना पाए तो वहीं, कप्तान सूर्यकुमार यादव 2 गेंदों पर एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद रिंकू सिंह और जितेश शर्मा ने टीम को संभाला और 150 रन से पार ले गए।

 

यह भी पढ़ें:-  अभिनेत्री पायल घोष के बड़े आरोप- गौतम गंभीर करते थे मिस्डकॉल, पठान से भी था अफेयर

 

जितेश 19 गेंदों पर 35 रन बनाकर आऊट हुए। अगली ही गेंद पर अक्षर पटेल भी शून्य पर पवेलियन लौट गए। रिंकू सिंह 46 तो दीपक चाहर 0 पर आऊट हुए। अंत में रवि बिश्नोई आखिरी गेंद पर रन आऊट हो गए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से बेन द्वारशुइस ने 4 ओवर में 40 रन देकर 3 विकेट लिए गए। तनवीर संघा 30 रन देकर 2 विकेट लेने में सफल रहे जबकि हार्डी ने 3 ओवर में 20 रन देकर एक विकेट लिया। जेसन बेहरनडोर्फ ने 32 रन देकर 2 विकेट लिए।

 

यह भी पढ़ें:-  टी20 विश्व कप 2024 तक कप्तान रहें रोहित, रहाणे और पुजारा के भविष्य पर भी बोले गांगुली

 

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को ट्रेविस हेड ने तेज शुरूआत दी लेकिन रवि बिश्नोई ने जोश फिलिप्स तो अक्षर पटेल ने हेड को आऊट कर ऑस्ट्रेलिया को दोहरा झटका दे दिया। हेड ने 16 गेंदों पर 5 चौके और एक छक्के की मदद से 31 रन बनाए।अक्षर ने इसके बाद एरोन हार्डी को 8 रन पर बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दे दिया। अक्षर फिर नहीं रुके। उन्होंने बेन मैक्डरमोट (19)  को 12वें ओवर में पवेलियन की राह दिखा दी। इसके बाद दीपक चाहर लौटे। उन्होंने पहले टिम डेविड को जायसवाल के हाथों कैच आऊट कराया फिर मैथ्यू शॉर्ट को भी उसी तरह जायसवाल के हाथों ही कैच आऊट करा ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका दे दिया। मैथ्यू वेड ने अंत में आकर जरूर शॉट लगाए लेकिन लक्ष्य बड़ा होने के कारण वह सफल नहीं हो पाए।

 

यह भी पढ़ें:-  'इसमें कुछ अपमानजनक नहीं था', विश्व कप ट्रॉफी पर पैर रखने वाले मार्श का विवादित बयान


भारतीय टीम की ओर से सबसे सफल गेंदबाज अक्षर पटेल रहे जिन्होंने 4 ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट लिए। इसके अलावा दीपक चाहर ने 4 ओवर में 44 रन देकर 2 विकेट  लिए। रवि बिश्नोई ने 4 ओवर में 17 रन देकर एक विकेट लिया। मुकेश कुमार विकेट लेने में सफल नहीं हुए। लेकिन आवेश ने 1 विकेट लिया।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
भारत :
यशस्वी जयसवाल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर, अवेश खान, मुकेश कुमार

ऑस्ट्रेलिया : जोश फिलिप, ट्रैविस हेड, बेन मैकडरमोट, आरोन हार्डी, टिम डेविड, मैथ्यू शॉर्ट, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर/कप्तान), बेन ड्वारशुइस, क्रिस ग्रीन, जेसन बेहरेनडोर्फ, तनवीर सांघा

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News