IND vs AUS, CWC 23 Final : छठे खिताब के लिए उतरेगा ऑस्ट्रेलिया, कमिंस की टीम पर डालें नजर

punjabkesari.in Saturday, Nov 18, 2023 - 12:46 PM (IST)

नई दिल्ली : 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप की शुरुआत में भारत और दक्षिण अफ्रीका से हारने के बाद से ऑस्ट्रेलिया अजेय रहते हुए फाइनल में पहुंचा। अब भारत को हराकर खुद को खिताबी मुकाबला जीतना चाहेगा। पैट कमिंस के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया अब अपने आठवें पुरुष एकदिवसीय विश्व कप फाइनल में है और रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक अभूतपूर्व छठे खिताब के लिए खेलेगा। खिताबी मुकाबले से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम का विश्लेषण इस प्रकार है : 

ताकत 

टूर्नामेंट में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर वापस लौटने के लिए बल्लेबाजी ऑस्ट्रेलिया की प्रमुख ताकत में से एक रही है। चाहे वह ट्रैविस हेड हों (जो हाथ में फ्रैक्चर के कारण शुरू में टूर्नामेंट से चूक गए थे), मिशेल मार्श (426 रन), डेविड वार्नर (528 रन) या ग्लेन मैक्सवेल (398 रन), स्टीव स्मिथ या मार्नस लाबुशेन, सभी ने बल्लेबाजी में योगदान दिया है। 

गेंद के साथ लेग स्पिनर एडम जम्पा शीर्ष फॉर्म में हैं, उन्होंने 22 विकेट लिए हैं जबकि मैक्सवेल और हेड के अंशकालिक ऑफ-स्पिन ने उन्हें अच्छा समर्थन दिया है। फाइनल से पहले तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड (2/12), मिच स्टार्क (3/34) और कप्तान पैट कमिंस (3/54) का प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के लिए और भी खुशी की बात है। 

कमजोरी 

चेन्नई में भारत के खिलाफ स्पिन-अनुकूल पिच पर ऑस्ट्रेलिया को नियंत्रण में रखा गया क्योंकि कुलदीप यादव, रवींद्र जड़ेजा और रविचंद्रन अश्विन की स्पिन तिकड़ी ने मिलकर छह विकेट लिए। कुलदीप और जडेजा शीर्ष फॉर्म में हैं, साथ ही सेमीफाइनल में तबरेज शम्सी और केशव महाराज द्वारा ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को कुछ परेशानी हुई जिससे साफ है कि स्पिन के खिलाफ बल्लेबाजी कमजोरी बनी हुई है। 

अवसर 

आखिरी बार 2015 में खिताब जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया अपने छठे पुरुष एकदिवसीय विश्व कप खिताब की तलाश में है। उनके पास नॉकआउट में शानदार प्रदर्शन करने की अच्छी क्षमता है और फाइनल जैसे बड़े खेलों में वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ 2003 विश्व कप जीता और इस साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भी उन्हें हरा दिया। उनका लक्ष्य विश्व कप जीतने के लिए आवश्यक चीजों का व्यापक उपयोग करना होगा। 

खतरा 

प्रतियोगिता में टीमों के लिए बल्ले और गेंद से भारत के दबदबे को रोकना बहुत कठिन रहा है। एक से ग्यारह तक हर कोई शीर्ष फॉर्म में है और उन्होंने विरोधियों को अच्छी तरह से नष्ट किया है। विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की मुख्य चुनौती अजेय भारतीय रथ को रोकना होगा। 

Content Writer

Sanjeev