WTC Final : तीसरे दिन का खेल समाप्त, दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 123/4

punjabkesari.in Friday, Jun 09, 2023 - 10:45 PM (IST)

स्पोर्टस डेस्क: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबलें के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ दूसरी पारी में 4 विकेट के नुकसान पर 123 रन बना लिए हैं और भारत पर 296 रनों की बढ़त बना ली है। ऑस्ट्रेलिया के लिए मार्नस लाबुशेन 41 रन और कैमरून ग्रीन 7 रन के साथ क्रीज पर मौजूद हैं। ऑस्ट्रेलिया की ओर से दूसरी पारी में उस्मान ख्वाजा 13, डेविड वॉर्नर 1, स्टीव स्मिथ 34 और ट्रेविस हेड ने 18 रन बनाए। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 469 रन बनाने के बाद भारत को 296 रनों पर ढेर कर दिया था।

भारत ने अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (89) और हरफनमौला शार्दुल ठाकुर (51) के जुझारू अर्द्धशतकों की बदौलत भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल की पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार को 296 रन बनाये। । रहाणे और शार्दुल के संघर्ष ने भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने का काम किया। दोनों ने सातवें विकेट के लिये 109 रन जोडे़ जो इंग्लैंड में सातवें विकेट के लिये भारत की छठी शतकीय साझेदारी है। भारत के लिये दिन की शुरुआत निराशाजनक रही और स्कॉट बोलैंड ने दूसरी ही गेंद पर श्रीकर भरत (पांच) को बोल्ड कर दिया। छह विकेट मात्र 152 रन पर गिरने के बाद शार्दुल और रहाणे ने भारतीय पारी को संबल दिया जबकि उन्हें किस्मत का भी साथ मिला। शार्दुल को शून्य रन पर एक जीवनदान तब मिला जब बोलैंड की गेंद पर उस्मान ख्वाजा उनका कैच नहीं लपक सके। उन्होंने इसका फायदा उठाते हुए बोलैंड के दूसरे ओवर में दो चौके लगाये। शार्दुल को दूसरा जीवनदान तब मिला जब पैट कमिंस की गेंद पर कैमरन ग्रीन ने स्लिप में उनका कैच गिरा दिया। 

इसी बीच, दूसरे छोर पर खड़े रहाणे ने कमिंस को छक्का लगाकर 92 गेंद में अपना अर्द्धशतक पूरा किया। उन्होंने कुछ देर बाद कैमरन ग्रीन की गेंद पर दो रन लेकर टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन पूरे किये। रहाणे जब 71 रन के स्कोर पर खेल रहे थे तब डेविड वॉर्नर ने स्लिप में उनका कैच गिराकर उन्हें मैच का दूसरा जीवनदान दिया। रहाणे और शार्दुल ने ऑस्ट्रेलिया की इन गलतियों को भुनाते हुए 59वें ओवर में 100 रन की साझेदारी पूरी करते हुए भारत को 250 रन के पार पहुंचाया। शार्दुल इसके फौरन बाद पवेलियन लौट सकते थे लेकिन कमिंस ने उन्हें जिस गेंद पर पगबाधा किया वह नो बॉल निकली। भारत ने लंच से पहले छह विकेट के नुकसान पर 260 रन बना लिये। सत्र के अंत तक भारत अच्छी स्थिति में लग रहा था, लेकिन रहाणे और शार्दुल के बाद उसके पास कोई बल्लेबाज नहीं बचे थे। लंच के बाद दूसरे ओवर में ही ग्रीन ने दर्शनीय कैच पकड़कर रहाणे को 89 रन के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। करीब 18 महीने बाद टीम में वापसी कर रहे रहाणे ने 129 गेंद की पारी में 11 चौके और एक छक्का लगाया, हालांकि उनके विकेट के साथ भारत का संघर्ष भी समाप्त हो गया। 

रहाणे के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम तीन विकेट लेने में ज्यादा समय व्यर्थ नहीं किया। शार्दुल ने कमिंस को चौका लगाकर 108 गेंदों में अर्द्धशतक पूरा किया, लेकिन 51 रन के स्कोर पर ग्रीन ने उनकी पारी समाप्त की। इसी बीच, कमिंस ने उमेश यादव को जबकि मिचेल स्टाकर् ने मोहम्मद शमी को आउट करके भारतीय पारी का अंत किया। कमिंस ने ऑस्ट्रेलिया के लिये सर्वाधिक तीन विकेट लिये, जबकि स्टाकर्, बोलैंड और ग्रीन को दो-दो विकेट हासिल हुए। नेथन लायन ने मात्र चार ओवर डालकर एक सफलता हासिल की। भारत ने दूसरी पारी में कसी हुई गेंदबाजी की और मोहम्मद सिराज ने चौथे ओवर में वॉर्नर को विकेटकीपर भरत के हाथों कैचआउट करवाया। इसके बाद हालांकि उस्मान ख्वाजा (13 नाबाद) और मार्नस लाबुशेन (आठ नाबाद) ने ऑस्ट्रेलिया का कोई और नुकसान नहीं होने दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News