IND vs BAN: पहले टेस्ट में भारत की धमाकेदार जीत, बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से हराया

punjabkesari.in Saturday, Nov 16, 2019 - 03:40 PM (IST)

इंदौर: तेज गेंदबाजों के एक और दमदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में शनिवार को यहां तीसरे दिन ही पारी और 130 रन के विशाल अंतर से हराकर दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनाई। भारत ने सुबह अपनी पहली पारी छह विकेट पर 493 रन पर समाप्त घोषित करके 343 रन की बड़ी बढ़त हासिल की थी। पहली पारी में केवल 150 रन बनाने वाले बांग्लादेश के बल्लेबाज दूसरी पारी में भी नहीं चल पाए और उसकी पूरी टीम तीसरे दिन तीसरे सत्र में 213 रन पर आउट हो गई। अब दोनों टीमें 22 नवंबर से कोलकाता में दूसरा टेस्ट मैच खेलेंगी जो गुलाबी गेंद से खेला जाएगा।


होलकर स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन बांग्लादेश ने टाॅस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया। बांग्लादेश की शुरुआत खराब रही और मुश्फिकुर रहीम (43) और मोमिनुल हक (37) सहित कोई भी खिलाड़ी बड़ी पारी नहीं खेल सका। वहीं दूसरी तरफ भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और बांग्लादेश को 150 रनों पर रोकने में अहम भूमिका निभाई। जहां इस दौरान मोहम्मद शमी ने 27 रन देकर सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। वहीं इशांत शर्मा, उमेश यादव और आर. अश्विन ने 2-2 झटके। 

बांग्लादेश के 150 रनों का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत भी धीमी रही और मात्र 6 रन पर बनाकर ओपनर रोहित शर्मा अपना विकेट गंवा बैठे। वह अबू जयेद की गेंद पर लिटन दास के हाथों कैच आउट हुए। रोहित के बाद मैदान पर चेतेश्वर पुजारा की एंट्री हुई और उन्होंने ओपनर मयंक अग्रवाल के साथ पहले दिन का खेल खत्म होने तक विकेटों को बचाते हुए टीम के खाते में 86 रन जोड़े। इस दौरान अग्रवाल ने 6 चौकों की मदद से 37 जबकि पुजारा ने 7 चौकों की मदद से 43 रन बनाए। 

पिच रिपोर्ट 


होल्कर के स्टेडियम में अब तक सिर्फ एक ही टेस्ट खेला गया है। वो है भारत और न्यूजीलैंड के बीच। इस मैच के दौरान भारतीय टीम को जीत हासिल हुई थी। विराट कोहली ने जहां 211 तो अजिंक्य रहाणे ने 188 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने अच्छी गेंदबाजी कर न्यूजीलैंड को पहली पारी में 299 तो दूसरी पारी में 153 रन पर सिमेट दिया था। ऐसे में पहले टेस्ट के दौरान रनों की बारिश होने की संभावना है।

शाकिब अल हसन की कमी भरना चुनौती 


उठापठक के दौर से गुजर रही बंगलादेशी टीम के लिए इस मैच में उसके स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन की कमी को भरना भी चुनौती होगा जिन पर फिक्सिंग की आईसीसी को जानकारी नहीं देने के मामले में दो वर्ष का बैन लगा है और उनकी अनुपस्थिति में मोमिनुल हक को कप्तानी सौंपी गई है। 

जीतने पर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग में मिलेगी मजबूती


विराट की कप्तानी में भारत ने इस वर्ष अपनी आखिरी टेस्ट सीरीज में घरेलू मैदान पर दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से पराजित किया था जबकि वेस्टइंडीज दौर में मेजबान टीम को 2-0 से हराया है। भारत ने इस वर्ष टेस्ट प्रारूप में कमाल का प्रदर्शन किया है और अब बंगलादेश पर भी क्लीन स्वीप दर्ज करने का प्रयास करेगा। भारत के लिए इस सीरीज का परिणाम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में उसके अंकों को भी प्रभावित करेगा, जिसमें वह अभी अन्य टीमों की तुलना में काफी मजबूत स्थिति में है।

प्लेइंग इलेवन :
 
भारत : मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा 

बांगलादेश : इमरुल कायेस, शादमान इस्लाम, मोमिनुल हक (कप्तान), मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह, लिटन दास, मोहम्मद मिथुन, मेहदी हसन, तईज़ुल इस्लाम, अबू जैद, एबादत हुसैन 

neel