U 19 WC Final : बांगलादेश ने पहली बार जीता अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप

punjabkesari.in Sunday, Feb 09, 2020 - 09:44 PM (IST)

पौचेफस्ट्रूम: बांगलादेश ने बारिश से प्रभावित अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के फाइनल मैच में भारतीय टीम को हराकर अपना पहला विश्व कप जीत लिया है। टीम इंडिया ने बांगलादेश को महज 178 रनों के लक्ष्य दिया था। जिसे टीम इंडिया बचा नहीं सकी। 

Sports

इससे पहले अविषेक दास की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से बांग्लादेश ने बेहतरीन फार्म में चल रहे यशस्वी जासवाल के अर्धशतक के बावजूद भारत को आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में रविवार को यहां 177 रन पर ढेर कर दिया। सलामी बल्लेबाज जायसवाल ने 121 गेंद में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 88 रन की पारी खेलने के अलावा तिलक वर्मा (38) के साथ दूसरे विकेट के लिए 94 और ध्रुव जुरेल (22) के साथ चौथे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी की लेकिन इसके बावजूद टीम 47.2 ओवर में ढेर हो गई। इन तीनों के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज दोहरे अंक में नहीं पहुंच पाया। भारत ने अंतिम छह विकेट सिर्फ 21 रन जोड़कर गंवाए।

ind-vs-ban-u19-world-cup-2020-live

बांग्लादेश की ओर से अविषेक ने 40 रन देकर तीन जबकि शरीफुल इस्लाम (31 रन देकर दो विकेट) और तनजीम हसन साकिब (28 रन पर दो विकेट) ने दो-दो चटकाए। बांग्लादेश के कप्तान अकबर अली ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद भारत की शुरुआत बेहद धीमी रही। पाकिस्तान अंडर-19 के खिलाफ सेमीफाइनल में भारत को 10 विकेट से जीत दिलाने वाली जायसवाल और दिव्यांश सक्सेना की जोड़ी सातवें ओवर में ही टूट गई जब टीम का स्कोर सिर्फ नौ रन था।

 

शरीफुल और तनजीम ने भारतीय सलामी जोड़ी पर दबाव बनाया जिसका फायदा उठाते हुए तेज गेंदबाज अविषेक ने सक्सेना को बैकवर्ड प्वाइंट पर महमूदुल हसन के हाथों कैच करा दिया। सक्सेना ने 17 गेंद में दो रन बनाए। जायसवाल और वर्मा ने इसके बाद पारी को संवारा। जासवाल ने आठवें ओवर में तनजीम पर पारी का पहला चौका मारा और फिर अविषेक पर भी बाउंड्री जड़ी। जायसवाल ने 17वें ओवर में शमीम हुसैन पर चौके के साथ टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया। बांग्लादेश के गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव बनाया।

Sports

वर्मा ने 25वें ओवर में अविषेक पर चौके के साथ भारत के 50 गेंद के बाउंड्री के सूखे को खत्म किया। जायसवाल ने तौहिद हृदय की गेंद पर एक रन के साथ 89 गेंद में मौजूदा विश्व कप का चौथा अर्धशतक पूरा किया। जायसवाल ने 29वें ओवर में तनजीम पर छक्के के साथ भारत का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन इसी ओवर में वर्मा डीप बैकवर्ड प्वाइंट पर शरीफुल को कैच दे बैठे। उन्होंने 65 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके मारे।

Yashasvi Jaiswal blast, scored 88 runs, joined this special club

कप्तान प्रियम गर्ग नौ गेंद में सात रन बनाने के बाद रकीबुल की गेंद पर तनजीम को बेहद आसान कैच दे बैठे जिससे भारत का स्कोर तीन विकेट पर 114 रन हो गया। जायसवाल ने इसके बाद कुछ आकर्षक शाट खेले लेकिन शरीफुल ने 40वें ओवर में उन्हें और सिद्धेश वीर (00) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजकर भारत को दोहरा झटका दिया।ध्रुव जुरेल भी 38 गेंद में 22 रन बनाने के बाद अथर्व अनकोलेकर के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हुए। रवि बिश्नोई (02) भी रन आउट हुए जबकि अविषेक ने अनकोलेकर (03) और कार्तिक त्यागी (00) को पवेलियन भेजा। तनजीम ने सुशांत मिश्रा (03) को पवेलियन भेजकर भारत की पारी का अंत किया।

भारत अंडर 19 क्रिकेट टीम: यशस्वी जायसवाल, दिव्यांश सक्सेना, तिलक वर्मा, प्रियम गर्ग (c), ध्रुव जुरेल (w), सिद्धेश वीर, अथर्व अंकोलेकर, रवि बिश्नोई, शशवत रावत, कार्तिक त्यागी, आकाश सिंह

बांग्लादेश अंडर 19 क्रिकेट टीम: परवेज हुसैन इमोन, तंजीद हसन, महमूदुल हसन जॉय, तौहीद ह्रदयॉय, शहादत हुसैन, अविषेक दास, अकबर अली (w / c), शमीम हुसैन, रकीबुल हसन, शोर्युल इस्लाम, तंजीम हसन साकिब..


सबसे ज्यादा पढ़े गए

neel

Recommended News

Related News