IND vs ENG : अब शर्मनाक रिकॉर्ड में Virat Kohli ने की सचिन तेंदुलकर की बराबरी, आंकड़े

punjabkesari.in Sunday, Oct 29, 2023 - 03:33 PM (IST)

खेल डैस्क : क्रिकेट विश्व कप 2023 (Cricket World Cup 2023) में भारतीय टीम (Team india) इंगलैंड के खिलाफ लखनऊ के मैदान पर परेशान होती नजर आई। 26 रन पर पहला विकेट गिर जाने के बाद जब क्रिकेट फैंस की नजरें विराट कोहली (Virat Kohli) पर थी तब यह स्टार बल्लेबाज प्रशंसकों को नाराज कर गया। 8 डॉट गेंदें खेलने के बाद विराट ने जब एक शॉट लगाया तो वह इसे मिसजज कर गए। फलस्वरूप वह मिड ऑफ पर बेन स्टोक्स के द्वारा लपके गए। विराट का यह विश्व कप में पहला शून्य था। उन्होंने इस शर्मनाक रिकॉर्ड में भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है। 

 

 

इंगलैंड के खिलाफ 0 विराट के इंटरनेशनल क्रिकेट का 34 वां शून्य था। सचिन भी 34 बार इंटरनेशनल क्रिकेट में 0 पर आऊट हो चुके हैं पर सचिन ने यह रिकॉर्ड कुल 782 पारियों में बनाया था जबकि विराट कोहली ने 569 पारियों में ही यह रिकॉर्ड बराबर कर लिया है। यानी सचिन से 203 पारियां कम ही वह उनके बराबर 34 बार शून्य पर आऊट हो चुके हैं। भारतीय बल्लेबाजों की इस लिस्ट में वीरेंद्र सहवाग भी शामिल हैं जोकि 471 इंटरनेशनल पारियों में 31 पर शून्य पर आऊट हो चुके हैं।

 

 

पावरप्ले में दूसरी बार रहे औसत
विश्व कप में टीम इंडिया पावरप्ले के दौरान ही विरोधी टीम पर हावी दिखती नजर आई है। अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला मुकाबला छोड़ दें तो टीम इंडिया ने अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड के खिलाफ पावरप्ले में अच्छी शुरूआत की थी। लेकिन इंगलैंड ने अच्छी गेंदबाजी के कारण भारतीय बल्लेबाजों को यह रिकॉर्ड आगे बढ़ाने नहीं दिया। भारतीय टीम इंगलैंड के सामने लखनऊ के मैदान पर पावरप्ले में दो विकेट खोकर 35 रन ही बना पाई। यह विश्व कप में उनका दूसरा औसत पावरप्ले स्कोर रहा।

 


विराट विश्व कप में पहली बार 0 पर आऊट हुए
विराट वनडे विश्व कप में अब तक 32 पारियां खेल चुके हैं। इनमें पहली बार ऐसा हुआ है जब वह शून्य पर आऊट हुए हैं। विराट विश्व कप में अब तक 32 पारियों में 1384 रन बना चुके हैं। उनके नाम पर 3 शतक और 9 अर्धशतक भी दर्ज हैं। उनकी विश्व कप में औसत अभी भी 50 से ऊपर है। 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 
भारत
: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज
इंग्लैंड : जॉनी बेयरस्टो, डेविड मालन, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विली, आदिल राशिद, मार्क वुड। 
 

Content Writer

Jasmeet