IND vs ENG : बेयरस्टो के शतक की बदौलत इंग्लैंड ने 6 विकेट से जीता दूसरा वनडे

punjabkesari.in Friday, Mar 26, 2021 - 09:25 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसा मुकाबला पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है। भारत ने टाॅस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल (108) के शतक तथा कप्तान विराट कोहली (66) और ऋषभ पंत (77) के अर्धशतकों की बदौलत 6 विकेट गंवाकर इंग्लैंड को 337 रन का लक्ष्य दिया। इंग्लैंड की टीम ने इस लक्ष्य को बेयरस्टो की शतक के बदौलत आसानी से हासिल कर लिया और 6 विकेट से मैच जीत लिया । इस जीत के साथ ही इंग्लैंड की टीम ने 3 मैचों की सीरीज को 1-1 बराबरी पर ला दिया है।

  • इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान जोस बटलर शून्य पर ही प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर बोल्ड हो गए।
  • स्टोक्स के आउट होने के बाद ही शतक बनाकर खेल रहे जॉनी बेयरस्टो 124 रन पर प्रसिद्ध कृष्णा के शिकार बने। बेयरस्टो ने अपनी पारी में 7 छक्के लगाए।
  • जेसन रॉय का विकेट गिरने के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए स्टोक्स ने बेयरस्टो के साथ साझेदारी निभाई। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 185 रन जोड़े। बेन स्टोक्स 99 रन पर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर आउट हुए। स्टोक्स ने अपनी पारी के दौरान 10 छक्के और 4 चौके लगाए।
  • लक्ष्य का पीछा करने आई इंग्लैंड को सलामी बल्लेबाजों ने सधी हुई शुरूआत दी। रॉय और बेयरस्टो की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 110 रन जोड़े। लेकिन ताल-मेल की कमी के कारण रॉय 55 रन बनाकर आउट हो गए।
  • भारत का छठा और अंतिम विकेट हार्दिक पांड्या के रूप में 49.5 ओवर में गिरा जब वह छक्का लगाने के चक्कर में राय के हाथों कैच आउट हो गए। इस दौरान टॉपले गेंदबाजी पर थे। हार्दिक 16 गेंदों पर एक चौके और 4 छक्कों की मदद से 35 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 
  • पंत 40 गेंदों पर 3 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 77 रन बनाकर टाॅम करन की गेंद पर राॅय के हाथों कैच आउट हुए। 
  • पहले मैच में शानदार अर्धशतकीय पारी खेलने वाले केएल राहुल ने दूसरे मैच में शानदार शतकीय पारी खेली और 108 रन बनाए जिसमें 7 चौको और 2 छक्के शामिल थे। वह टाॅम करन की 45वें ओवर की पांचवीें गेंद टॉपले के हाथों कैच आउट हुए। 
  • भारतीय कप्तान विराट कोहली और केएल राहुल के बीच शतकीय साझेदारी हुई। इस साझेदारी को आदिल रशीद ने विराट कोहली को 66 रन पर आउट कर तोड़ा। विराट ने अपनी इस पारी के दौरान 3 चौके और एक छक्का लगाया।
  • रोहित शर्मा 9वें ओवर की चौथी गेंद पर 4 चौकों की मदद से 25 गेंदों पर 25 रन बनाकर आउट हुए। इस दौरान सैम करन गेंदबाजी कर रहे थे और आदिल राशिद ने उनका कैच लपका। 
  • आर टॉपले की चौथे ओवर की पांचवीं गेंद का सामना करना के लिए शिखर धवन स्ट्राइक पर थे और गेंद उनके बल्ले के किनारे से लगते हुए स्लिप पर खड़े स्टोक्स के हाथों में लगी गई। धवन मात्र 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 

टीमें में बदलाव 

भारतीय टीम में एक बदलाव किया गया है और चोटिल श्रेयस अय्यर की जगह ऋषभ पंत को दी गई है। वहीं इंग्लैंड टीम में सैम बिलिंग्स की जगह लियाम लिविंगस्टोन और इयोन मोर्गन की जगह डेविड मालन खेलेंगे। मार्क वुड की जगह रीके टॉपली ने ली।

पिच रिपोर्ट

पुणे के इस मैदान की सतह को अच्छी गति और उछाल मिल रहा है। बल्लेबाज क्रीज पर टिकने के बाद दिन भर रन बना सकते हैं। स्पिनरों के लिए पिच पर टर्न अधिक नहीं होगा। दोनों पक्ष ग्यारह में अतिरिक्त पेसर ला सकते हैं। चूंकि दूसरे हाॅफ में गेंद काफी अच्छी तरह से आ रही है जो भी टॉस जीतता है उसे पहले गेंदबाजी करनी चाहिए।

पहली इनिंग में औसत स्कोर 

पिछले 5 मैचों के औसत स्कोर की बात करें तो ये 297 रहा है। 

टीमों का लक्ष्य का पीछा करने का रिकॉर्ड : 

जीत - 2, हार - 3, टाई - 0 

प्लइंग इलेवन 

भारत : रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पांड्या, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, प्रसीद कृष्णा 

इंग्लैंड : जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर और कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम कुरेन, टॉम कुरेन, आदिल राशिद, रीस टॉपले 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News