T20 WC 2024 : टी20 विश्व कप 2022 सेमीफाइनल का बदला पूरा, भारत इंग्लैंड को हराकर फाइनल में

punjabkesari.in Friday, Jun 28, 2024 - 01:33 AM (IST)

खेल डैस्क :  आखिरकार टी20 विश्व कप 2024 में भारतीय टीम ने क्रिकेट इतिहास की अपनी दो बड़ी हार का बदला ले ही लिया। वनडे विश्व कप 2023 फाइनल में ऑस्ट्रेलिया तो 2022 टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से मिली हार को भारतीय दर्शक भूले नहीं थे। लेकिन इस विश्व कप के दौरान रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने इन दोनों बड़े देशों से अपना बदला ले लिया। टीम इंडिया ने सुपर 8 में पहले ऑस्ट्रेलिया को हराकर विश्व कप से बाहर किया तो उसके बाद सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को हरा दिया। गुयाना के मैदान पर भारतीय टीम ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा के 57 तो सूर्यकुमार यादव के 47 रनों की बदौलत 171 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी इंग्लैड की टीम 103 रन ही बना पाई और 68 रनों से मुकाबला गंवा दिया।

 

भारत : 171/7 (20 ओवर)

विराट फिर फेल : सेमीफाइनल मुकाबले में नजरें विराट कोहली पर पहले से थी क्योंकि वह आईसीसी विश्व कप के तीन सेमीफाइनल में 50 से ज्यादा रन बना चुके थे लेकिन इस मुकाबले में वह 9 ही रन बना पाए। उन्हें रिसे टॉप्ले ने बोल्ड किया। हालांकि दूसरे छोर पर खड़े रोहित शर्मा ने भारतीय दर्शकों को कुछ अच्छे शॉट दिखाए लेकिन उनकी कम स्ट्राइक रेट ने कुछ चिंताएं भी बढ़ाईं।

पंत 4 पर आऊट, रोहित चले : विराट के आऊट होने पर ऋषभ पंत क्रीज पर आए। इस दौरान रोहित ने कुछ अच्छे शॉट लगाए। हालांकि पंत रोहित का उतना साथ नहीं दे पाए। छठे ओवर में पंत 4 रन बनाकर सैम कुरेन का शिकार हो गए। इसके बाद रोहित ने सूर्यकुमार के साथ मिलकर स्कोर आगे बढ़ाया। बारिश आने तक टीम इंडिया ने 8 ओवर में 65 रन बना लिए थे।

रोहित की 36 गेंदों पर फिफ्टी : बारिश बंद हुई तो रोहित के साथ सूर्यकुमार यादव ने संभलकर खेलना शुरू किया। लेकिन आंख  जम जाने के बाद रोहित ने शॉट लगाने शुरू कर दिए। रोहित ने 36 गेंदों पर 3 चौके और दो छक्कों की मदद से अपनी फिफ्टी पूरी की। इस दौरान सूर्यकुमार भी रोचक शॉट लगाते हुए दिखे। फिफ्टी बनाते ही रोहित (57) की लय टूटी। आदिल को सिक्स लगाने के चक्कर में बोल्ड हो गए।

सूर्यकुमार ने बनाए 47 रन : रोहित और सूर्यकुमार ने भले ही कुछ बड़े शॉट लगाए लेकिन वह स्पिन होती गेंदों से परेशान भी दिखे। रोहित के आऊट होने के बाद सूर्यकुमार ने कुछ शॉट लगाए लेकिन आखिर छक्का लगााने के चक्कर में बाऊंड्री रोप पर लपके गए। सूर्यकुमार ने 36 गेंदों पर 4 चौके और 2 छक्कों की मदद से 47 रन बनाए। इसके बाद हार्दिक स्पिन गेंदबाजी के आगे परेशान होते दिखे।

हार्दिक ने मारे लगातार 2 छक्के : इंग्लैंड के लिए जब स्पिनर आदिल राशिद और लियाम लिविंग्स्टन ने अपने कोटे के ओवर पूरे कर लिए तो हार्दिक ने तेज गेंदबाजों को आड़े हाथों लिया। हार्दिक ने 18वें ओवर में क्रिस जॉर्डन को लगातार 2 छक्के लगाए लेकिन अगली गेंद पर वह आऊट हो गए। हार्दिक ने 13 गेंदों पर 23 रन बनाए। टीम इंडिया को शिवम दुबे से उम्मीद थी लेकिन वह गोल्डन डक हो गए। इससे टीम का स्कोर 146/6 हो गया।

जडेजा ने पारी को संभाला : अंत में रविंद्र जडेजा ने अक्षर पटेल के साथ मिलकर कुछ स्कोर बनाए। जडेजा ने 19वें ओवर में जोफ्रा आर्चर को दो चौके मारे। फिर 20वें ओवर में दोनों ने विकेट के बीच कुछ अच्छी दौड़ लगाई। अक्षर पटेल (10) ने चौथी गेंद पर छक्का लगाया लेकिन पांचवीं गेंद पर लॉन्ग ऑन पर लपके गए। आखिरी गेंद पर अर्शदीप ने सिंगल लेकर स्कोर 171 तक पहुंचा दिया। 

 

 

 

यह भी पढ़ें:-  राहुल द्रविड़ के लिए टी20 विश्व कप जीते टीम इंडिया : वीरेंद्र सहवाग

 

यह भी पढ़ें:-  बुमराह मुझसे 1000 गुना बेहतर गेंदबाज : कपिल देव

 

यह भी पढ़ें:-  उनका करियर शानदार होगा- डेविड वॉर्नर ने जेक फ्रेजर को घोषित किया उत्तराधिकारी

 

 

इंग्लैंड : 103 (16.4 ओवर)

अक्षर ने पहली गेंद पर लिया विकेट : जोस बटलर ने टीम को अच्छी शुरूआत दी थी। उन्होंने शुरूआती ओवरों में ही अर्शदीप को आड़े हाथों लिया और उन्हें तीन चौके जड़ दिए। लेकिन चौथे ओवर में ही रोहित ने बुमराह को हटाकर अक्षर पटेल के हाथ में गेंद थमा दी। अक्षर की पहली ही गेंद पर शॉट लगाने के चक्कर में बटलर पंत के हाथों लपके गए। उन्होंने 15 गेंदों पर 23 रन बनाए। 

बुमराह ने किया सॉल्ट को बोल्ड : बटलर का विकेट गिरते ही क्रीज पर मोईन अली आए। इस दौरान रोहित ने छोर बदलकर बुमराह को गेंद थमा दी। बुमराह इसमें हिट रहे। उन्होंने फिलिप सॉल्ट को बोल्ड कर टीम इंडिया को दूसरी सफलता दिलाई। अक्षर जब दूसरा ओवर फेंकने आए तो उन्होंने पहली ही गेंद पर फिर से सफलता हासिल कर ली। इस बार  उन्होंने बेयरस्टो को 0 पर ही बोल्ड कर दिया।

अक्षर के नाम लगातार 3 ओवर की पहली गेंद पर विकेट : अक्षर को जब गेंद मिली। उन्होंने टीम इंडिया को सफलता दिलाई। 8वें ओवर में जब वह गेंदबाजी के लिए आए तो उन्होंने फिर से विकेट निकाल दी। इस बार यह विकेट मोईन अली की रही। मोईन अक्षर की गेंद को मारने के चक्कर में स्टंप आऊट हो गए। अक्षर ने इससे पहले चौथे और छठे ओवर की पहली गेंद पर भी विकेट ली थी।

कुलदीप ने तोड़ी इंग्लैंड की कमर : 9वें ओवर में कुलदीप के हाथ गेंद आई। उन्होंने पहली ही गेंद पर सैम कुरेन को पवेलियन की राह दिखा दी। सैम गेंद को समझ नहीं पाए और विकेट के सामने पाए गए। वह 2 ही रन बना पाए। यह कुलदीप की मैच में पहली विकेट थी।इस बीच जडेजा के हाथ में गेंद आई। उन्होंने अपने पहले ओवर में 9 रन दे दिए। 11वें ओवर में कुलदीप फिर वापस आए और चौथी गेंद पर हैरी ब्रूक (25) को बोल्ड कर दिया। इंग्लैंड का यह छठा विकेट था। कुलदीप ने 13वें ओवर में फिर अटैक किया और जॉर्डन को पगबाधा आऊट करवा दिया। यह कुलदीप की तीसरी विकेट रही। उन्होंने इंग्लैंड का मध्यक्रम तोड़ दिया।

लिविंगस्टन रन आऊट, इंग्लैंड की उम्मीदें टूटीं : 72  रन पर 7 विकेट गिर जाने के बाद इंग्लैंड की उम्मीद लियाम लिविंगस्टन पर थीं। लिविंगस्टन 15वें ओवर में रन चुराने के चक्कर में रन आऊट हो गए। उन्होंने 16 गेंदों पर 11 रन बनाए। इसके बाद इंग्लैंड को जीत के लिए 30 गेंदों पर 86 रन की जरूरत थी और उनके दो ही विकेट बाकी थे। इंग्लैंड का नौवां विकेट आदिल राशिद के रूप में गिरा जोकि सूर्यकुमार की थ्रो पर रन आऊट हो गए। 17वें ओवर में अर्शदीप वापस आए और टॉप्ले को पगबाधा आऊट कर इंग्लैंड को 103 रन पर सिमेट दिया। 

 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव

इंग्लैंड : फिल साल्ट, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, मोइन अली, लियाम लिविंगस्टोन, सैम कुरेन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, रीस टॉपले

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News