IND vs ENG : भारत ने 5 विकेट से जीता चौथा टेस्ट, सीरीज में बनाई अजय बढ़त

punjabkesari.in Monday, Feb 26, 2024 - 01:44 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : कप्तान रोहित शर्मा की 55 रन और शुभमन गिल के नाबाद 52 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी की मदद से चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को इंग्लैंड को पांच विकेट से हराकर सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त बना ली है।

भारत ने कल के 40 रन के स्कोर से आगे खेलते हुए पहले सत्र में 118 रन पर अपने तीन विकेट गंवा दिये थे। सुबह यशस्वी जयसवाल 37 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें रूट ने एंडरसन के हाथों कैच आउट कराया। उसके बाद कप्तान रोहित शर्मा को हाटर्ली ने फोक्स के हाथों कैच आउट कराकर भारत को दूसरा झटका दिया। रोहित ने 81 गेंदों में 55 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली और जबकि रजत पाटीदार की खराब फार्म का सिलसिला जारी और वह शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौट गये है। लंच के समय भारत को जीत के लिए 74 रनों की दरकार थी। शुभमन गिल 18 और रविंद्र जडेजा तीन रन बनाकर क्रीज पर थे।

दूसरे सत्र की शुरुआत में एक बार भी भारतीय पारी उस समय लड़खड़ा गई थी जब बशीर ने रवींद्र जडेजा चार रन पर अपना शिकार बनाने के बाद सरफराज खान शून्य पर आउट पवेलियन भेज दिया था। भारत 120 के स्कोर पर अपने दो बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिये थे। ऐसा लगने लगा था कि भारत मुश्किल में है ऐसे समय में ध्रुव जुरेल ने शुभमन गिल के साथ जुझारू पारी खेलते हुए भारत को संकट से उबारा। दोनों बल्लेबाजों के बीच 72 रनों की साझेदारी हुई। शुभमन गिल 124 गेंदों में नाबाद 52 रन और जुरेल ने 77 गेंदों में नाबाद 39 रन बनाए।

इंग्लैंड की ओर से शोएब बशीर ने तीन विकेट लिए। जो रूट और टॉम हाटर्ली ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया है। भारत ने पहली पारी में ध्रुव जुरेल 90रन के जोरदार संघर्ष के बाद चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को रविचंद्रन अश्विन ( 51 रन पर पांच विकेट) और कुलदीप यादव (22 रन पर चार विकेट) की कातिलाना गेंदबाजी के आगे इंग्लैंड की दूसरी पारी 145 रन पर सिमट गई। 

इंग्लैंड ने पहली पारी में 353 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारत पहली पारी में 307 रन बना सका था जिससे मेहमान टीम को पहली पारी में 46 रन की बढ़त मिली जबकि दूसरी पारी में यह बढ़त 191 रन की हो गयी। 192 रन के विजय लक्ष्य का पीछा करते हुये भारत ने दिन का खेल खत्म होने के समय अपनी दूसरी पारी में बगैर विकेट खोये 40 रन बना लिये थे। कप्तान रोहित शर्मा (24) और यशस्वी जायसवाल 16 रन बना कर क्रीज पर मौजूद थे। इंग्लैंड की दूसरी पारी को सस्ते में समेटने के अश्विन और कुलदीप के अलावा रविंद्र जडेजा (56 रन पर एक विकेट) की भूमिका अहम रही। जडेजा की सूझबूझ भरी गेंदबाजी से इंग्लैंड के गेंदबाज दवाब में नजर आये जिसका फायदा दूसरे छोर पर अश्विन और कुलदीप को मिला।

अश्विन ने भारतीय जमीन पर सबसे अधिक विकेट लेने का नया विश्व रिकॉडर् बनाया। उन्होने भारत में खेले गये अपने 59 टेस्ट मैच में 354 विकेट लेकर यह नया रिकॉडर् बनाया है। इससे पहले भारतीय भूमि पर सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉडर् अनिल कुंबले के नाम था जिन्होंने 63 टेस्ट मैच में कुल 350 विकेट चटकाए थे। भारत ने दोनों छोर पर स्पिन अटैक कर पारी की आक्रामक शुरुआत की। बेन डकेट 15 रन ने तेज गति की पारी में दो चौके लगा कर भारत के स्पिन आक्रमण को तहस नहस करने की नाकाम कोशिश की जिसका खामियाजा उन्हे विकेट खोकर चुकाना पड़ा। अश्विन ने अगली ही इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया जब ओली पोप पगबाधा करार दिये गये।नंबर तीन के बल्लेबाज ने डीआरएस का विकल्प चुना, लेकिन रीप्ले में गेंद स्टंप्स से टकराती हुई दिखाई दे रही थी।

इंग्लैंड की दूसरी पारी में गिरावट को पटरी पर लाने की जिम्मेदारी जैक क्रॉली 60 रन और जो रूट 11 रन पर थी। क्रॉली ने एक ओवर में तीन चौके लगाकर और फिर उसके अगले ओवर में एक और चौका लगाकर अश्विन को परेशान किया लेकिन चतुराई भरी गेंदबाजी करते रहे,नतीजन उन्हे जो रुट का कीमती विकेट मिला। इंग्लिश ओपनर ने अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन उनकी खुशी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाई क्योंकि कुलदीप ने उन्हें 60 रन पर क्लीन बोल्ड कर अपना पहला विकेट हासिल किया।

लेग स्पिनर ने चाय के विश्राम से कुछ मिनट पहले कप्तान बेन स्टोक्स को आउट करके इंग्लैंड की मुश्किलों में इजाफा किया। जॉनी ब्रेयस्टो 30 रन जडेजा की फिरकी में उलझ कर अपना विकेट गंवा बैठे। पुछल्ले बल्लेबाजों में बेन फोक्स 17 रन ने नये बल्लेबाज शोएब बशीर एक रन के साथ भारतीय स्पिन का कुछ देर तक सामना किया मगर अनुभवी अश्विन ने एक के बाद दोनों को चलता कर इंग्लैंड के लीड को 200 रन तक पहुंचाने के इरादे को नाकाम कर दिया था। 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत : यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, रवींद्र जडेजा, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड : जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), टॉम हार्टले, ओली रॉबिन्सन, शोएब बशीर, जेम्स एंडरसन।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News