IND vs ENG : बर्मिंघम टेस्ट में इन 4 जोड़ियों पर सबकी नजरें, कौन पड़ेगा किसपर भारी ?

punjabkesari.in Thursday, Jun 30, 2022 - 06:11 PM (IST)

खेल डैस्क : बर्मिंघम के मैदान पर भारत और इंगलैंड के बीच पांचवां टेस्ट मैच एक जुलाई से शुरू होने जा रहा है। मैच से पहले टीम इंडिया अपनी प्लेइंग-11 को लेकर आशंकित है। कप्तान रोहित शर्मा अगर पांचवां टेस्ट मैच खेले तो यह और भी रोमांचक हो जाएगा। क्रिकेट फैंस को इस मैच में चार जोडिय़ों के बीच टक्कर देखने को मिलती है जो अक्सर टेस्ट क्रिकेट में आमने-सामने आते ही रोचक परिणाम देते हैं। देखें कौन पड़ेगा किसपर भारी।

विराट कोहली बनाम जेम्स एंडरसन
कोहली बनाम एंडरसन के बीच जंग क्रिकेट फैंस को स्टेडियम तक खींच लाने के लिए काफी है। दोनों पहली बार 2012 में आमने-सामने हुए थे जहां विराट एंडरसन की गेंदों पर 81 रन बनाने में सफल रहे थे। लेकिन 2014 के दौरे में एंडरसन पूरी तरह हावी रहे। उन्होंने चार बार विराट को पवेलियन की राह दिखाई। आखिर में 2021 में दोनों आमने-सामने हुए थे जहां एंडरसन दो बार विराट को पवेलियन लौटाने में कामयाब रहे। दर्शक उम्मीद कर रहे हैं कि बर्मिंघम टेस्ट जोकि भारत के खिलाफ एंडरसन का संभवत: आखिरी टेस्ट हो सकता है, में इन स्टार्स के बीच रोमांचक टक्कर देखने को मिलेगी। 

चेतेश्वर पुजारा बनाम स्टुअर्ट ब्रॉड
चेतेश्वर पुजारा शुरूआती असफलताओं के पीछे छोड़कर इंगलैंड की काऊंटी चैम्प्यिनशिप में शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं। काऊंटी में पुजारा ने चार शतक लगाकर सब हैरान कर दिया। बर्मिंघम में जब वह टीम इंडिया के लिए मैदान पर उतरेंगे तो उन्हें इंगलैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड से बचकर रहना होगा। ब्रॉड अब तक चार बार पुजारा को आऊट कर चुके हैं। वह नई और पुरानी दोनों गेंदों को स्विंग कराने के लिए जाने जाते हैं। अगर पुजारा मैदान पर टिक गए तो यह इंगलैंड के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है।

रविचंद्रन अश्विन बनाम बेन स्टोक्स 
भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का प्लेइंग-11 में खेलना सुनिश्चित हैं। वह बेन स्टोक्स के लिए बड़ी मुसीबत बन सकते हैं क्योंकि वह 12 बार उन्हें आऊट कर चुके हैं। अगर हालिया फॉर्म देखी जाए तो स्टोक्स इस समय अच्छा खेल रहे हैं। ऐसे में यह टक्कर रोचक हो सकती है। अश्विन चाहेंगे कि वह स्टोक्स को जल्दी आऊट करें क्योंकि अगर वह टिक गए तो उन्हें रोकना थोड़ा मुश्किल होगा।

जसप्रीत बुमराह बनाम जो रूट
इंगलैंड के जो रूट टीम इंडिया के लिए मुश्किल खड़ी कर सकते हैं क्योंकि वह इंडिया के खिलाफ खूब रन बनाते हैं। अगर आंकड़े देखे जाएं तो उन्हें भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह कड़ी टक्कर दे सकते  हैं। रूट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 398 रन बनाए थे। वहीं, बुमराह की बात करें तो वह रूट को छह बार आऊट कर चुके हैं। ऐसे में दोनों में रोमांचक टक्कर होने की पूरी संभावना है। 

Content Writer

Jasmeet