IND vs ENG : दूसरे टेस्ट से बाहर रवींद्र जडेजा NCA पहुंचे, रिकवरी शुरू की

punjabkesari.in Tuesday, Jan 30, 2024 - 03:32 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : स्टार भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा हैमस्ट्रिंग की चोट के बाद अपनी रिकवरी प्रक्रिया के लिए बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) लौट आए हैं। विशेष रूप से हैमस्ट्रिंग चोट के कारण जडेजा को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर कर दिया गया है, जो उन्हें पहले टेस्ट में लगी थी। जडेजा ने इंस्टाग्राम पर राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी की एक तस्वीर साझा की और कैप्शन दिया, 'अगले कुछ दिनों के लिए घर।' 

जडेजा की चोट का मतलब है कि भारत के तीन अधिक अनुभवी खिलाड़ी दूसरे टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से पहले दो टेस्ट से पहले ही बाहर हो गए थे जबकि मध्यक्रम के बल्लेबाज केएल राहुल क्वाड्रिसेप्स चोट के कारण अनुपस्थित सूची में जडेजा के साथ शामिल हो गए। बीसीसीआई के बयान में कहा गया है, 'हैदराबाद में पहले टेस्ट के चौथे दिन खेल के दौरान जडेजा को हैमस्ट्रिंग चोट लगी थी, जबकि राहुल ने दाहिने क्वाड्रिसेप्स में दर्द की शिकायत की थी। बीसीसीआई की मेडिकल टीम दोनों की प्रगति पर नजर रख रही है।' 

इन तीनों में से किसी को भी आसानी से बदला नहीं जा सकता, लेकिन जडेजा सबसे अपरिहार्य हैं। यदि देश भर में बहु-प्रारूप एमवीपी पोल होता, तो अपनी समग्र प्रतिभा के कारण जडेजा आसानी से सूची में शीर्ष पर होते। जडेजा एक बहुमुखी बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं जो पिछले छह वर्षों में एक कुशल टेस्ट-मैच स्टार प्रदर्शन, एक चतुर बाएं हाथ के स्पिनर और एक गतिशील क्षेत्ररक्षक के रूप में विकसित हुए हैं, जिनका योगदान अक्सर मैच के परिणामों को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण रहा है। 

2016 के बाद से 53 टेस्ट मैचों में उन्होंने 40 से अधिक का प्रभावशाली बल्लेबाजी औसत और 25 से नीचे का गेंदबाजी औसत बनाए रखा है, जो टीम के लिए उनके महत्व को रेखांकित करता है। विदेशों में भारत के प्राथमिक स्पिनर के रूप में अश्विन पर उनका प्रभुत्व उनकी गेंदबाजी क्षमता की भयावहता को रेखांकित करता है। 

चयन समिति ने भारत की टीम में सरफराज खान, सौरभ कुमार और वॉशिंगटन सुंदर को शामिल किया है। सारांश जैन को इंग्लैंड लायंस के खिलाफ 1 फरवरी, 2024 से अहमदाबाद में शुरू होने वाले तीसरे और अंतिम मल्टी-डे गेम के लिए भारत ए टीम में वाशिंगटन सुंदर के प्रतिस्थापन के रूप में नामित किया गया है। अवेश खान मध्य प्रदेश की रणजी ट्रॉफी टीम के साथ यात्रा करना जारी रखेंगे और उन्हें टेस्ट टीम में बुलाया जा सकता है। 
 

Content Writer

Sanjeev