ब्रैंडन मैक्कुलम के तूफानी तिहरे शतक के 5 साल पूरे, लगाए थे इतने चौके-छक्के

punjabkesari.in Monday, Feb 18, 2019 - 03:53 PM (IST)

जालन्धर : न्यूजीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्कुलम के भारत के खिलाफ लगाए गए ऐतिहासिक तिहरे शतक को 5 साल पूरे हो गए हैं। मैक्कुलम ने बड़ी पारी खेलकर न सिर्फ अपनी टीम के लिए मैच ड्रा करवाया था साथ ही साथ न्यूजीलैंड को भारत के खिलाफ 2 मैचों की सीरीज जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। 302 रन की अपनी पारी में ब्रैंडन मैक्कुलम ने 576 गेंदों का सामना करते हुए 34 चौकों और 4 छक्कों की मदद से यह रन बनाए थे। बै्रंडन तिहरा शतक लगाने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज भी हैं।

अहम मौके पर खेली ब्रैंडन ने ऐतिहासिक पारी

वेलिंगटन में खेले गए इस टेस्ट में न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में महज 192 रनों पर ऑल आऊट हो गई थी। जवाब में भारत ने धवन के 98 तो रहाणे के 118 रनों की बदौलत बोर्ड पर 438 रन टांग दिए। करीब अढ़ाई सौ रन से पिछली न्यूजीलैंड टीम को फिर मैक्कुलम का साथ मिला। मैक्कुलम के तिहरे, वाटलिंग और नीशम के शतकों की बदौलत न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में 680 रन बना लिए। भारी भरकम लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम तीन विकेट खोकर 166 रन ही बना पाई। विराट कोहली ने दूसरी पारी में शतक लगाया था जोकि टीम के काम न आ पाया।

न्यूजीलैंड ने जीत ली थी 2 मैचों की टेस्ट सीरीज

भारत दौरे पर आई न्यूजीलैंड टीम ने इससे पहले पहला टेस्ट अपने नाम कर लिया था। दूसरा टेस्ट ब्रैंडन मैक्कुलम की शानदारी पारी की वजह से ड्रा हो गया। इस तरह न्यूजीलैंड ने यह सीरीज 1-0 से अपने नाम की। 

ब्रैंडन मैक्कुलम का रिकॉर्ड

Jasmeet