IND vs NZ : मोहम्मद शमी ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, कुंबले को छोड़ा पीछे, पाई यह उपलब्धियां

punjabkesari.in Sunday, Oct 22, 2023 - 11:49 PM (IST)

खेल डैस्क : धर्मशाला के मैदान पर क्रिकेट विश्व कप 2023 (Cricket World Cup 2023) का अपना पहला मुकाबला खेलते ही भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने अपना जलवा दिखा दिया है। तेजतर्रार पिच पर जब न्यूजीलैंड पहले गेंदबाजी कर रहा था तो शमी ने पहली ही गेंद पर विकेट लेकर अपनी गेंदबाजी की शुरूआत की। वह रुके नहीं, डैथ ओवर्स में भी बेहतरीन बल्लेबाजी की और 5 विकेट चटकाए। शमी इसी के साथ विश्व कप इतिहास में 2 बार पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले युवराज सिंह, कपिल देव, वेंकटेश प्रसाद, रॉबिन सिंह, आशीष नेहरा 1-1 बार यह कारनामा कर चुके हैं। 

 

 


वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट
44- जहीर खान
44 - जवागल श्रीनाथ
36 - मोहम्मद शमी
31 - अनिल कुंबले
29 - जसप्रीत बुमराह
28 - कपिल देव

 


क्रिकेट विश्व कप में जोरदार प्रदर्शन जारी
मोहम्मद शमी का विश्व कप में भारत के लिए खेलते हुए प्रदर्शन जोरदार रहा है। वह अब तक 12 मैचों में 15 की औसत से 36 विकेट ले चुके हैं। उनकी इकोनमी 5 तो स्टाइक रेट 17.6 रही है। शमी ने 2019 विश्व कप के 4 मैचों में ही 14 विकेट लिए थे। मौजूदा विश्व कप में भी उन्होंने पांच विकेट लेकर बेहतरीन शुरूआत की है। 

 

 

विश्व कप में 5 बार 4+ विकेट ले चुके शमी
शमी विश्व कप में 5 बार एक पारी में 4 या इससे ज्यादा विकेट लेने में कामयाब रहे हैं। खास बात यह है कि शमी के बाद भारत का कोई भी गेंदबाज 3 बार एक पारी में 4 विकेट नहीं ले पाया है। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलियाई के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क पहले नंबर पर हैं जिन्होंने 6 बार एक पारी में 4 या इससे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं। इमरान ताहिर 5 बार ऐसा कर चुके हैं।

 

 


ऐसा है विभिन्न टीमों के खिलाफ शमी का प्रदर्शन
बनाम अफगानिस्तान : 2 मैच, 6 विकेट
बनाम ऑस्ट्रेलिया : 24 मैच, 38 विकेट
बनाम बांग्लादेश : 4 मैच, 9 विकेट
बनाम इंगलैंड : 14 मैच, 21 विकेट
बनाम आयरलैंड : 1 मैच, 3 विकेट
बनाम नेपाल : 1 मैच, 1 विकेट
बनाम न्यूजीलैंड : 13 मैच, 30 विकेट
बनाम पाकिस्तान : 3 मैच, 5 विकेट
बनाम साऊथ अफ्रीका : 4 मैच, 11 विकेट
बनाम श्रीलंका : 5 मैच, 6 विकेट
बनाम विंडीज : 18 मैच, 37 विकेट
बनाम जिमबाब्वे : 6 मैच, 9 विकेट

 

 


मैच की बात की जाए तो न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए डेरिल मिशेल के 130 और रचिन रविंद्र के 75 रनों की बदौलत 273 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड एक समय 300 से ऊपर जाती दिख रही थी लेकिन भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 5 विकेट लेकर ऐसा होने नहीं दिया। जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया को रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने अच्छी शुरूआत दी थी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 71 रन जोड़े। रोहित ने 46 तो शुभमन ने 26 रन बनाए। इसके बाद विराट कोहली ने एक छोर संभालते हुए 104 गेंदों पर 95 रन बनाए। श्रेयस अय्यर ने 33, केएल राहुल ने 27 तो रविंद्र जडेजा ने 39 रन का योगदान देकर टीम इंडिया को जीत दिला दी।

 

 

शमी बने प्लेयर ऑफ द मैच 

मोहम्मद शमी ने प्लेयर ऑफ द मैच बनने पर कहा कि पहली गेंद पर विकेट लेने के बाद उनमें काफी आत्मविश्वास आया। उन्होंने कहा कि यदि आपकी टीम के साथी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, तो आपको उनका समर्थन करना चाहिए, यह महत्वपूर्ण है कि टीम अच्छा प्रदर्शन करे। मैं यह समझता हूं। देर से विकेट लेना महत्वपूर्ण था, आप हमेशा चाहते हैं कि आपकी टीम शीर्ष पर रहे। बहुत खुश हूं कि मुझे ये विकेट मिले और भारत तालिका में शीर्ष पर है।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 
न्यूजीलैंड :
डेवोन कॉनवे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, टॉम लाथम (विकेटकीपर/कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिशेल सेंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट।
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

Content Writer

Jasmeet