IND vs NZ : हमको इसकी उम्मीद नहीं थी- घर में टेस्ट सीरीज गंवाकर बोले रोहित शर्मा

punjabkesari.in Saturday, Oct 26, 2024 - 04:32 PM (IST)

खेल डैस्क : भारतीय क्रिकेट टीम ने आखिरी बार घर पर 3 टेस्ट मैच साल 1983 में विंडीज से गंवाए थे। इसके बाद से रोहित शर्मा ऐसे कप्तान बन गए हैं जिन्होंने साल 2024 में घरेलू मैदान पर बतौर कप्तान 3 टेस्ट (2 बनाम न्यूजीलैंड, 1 बनाम इंग्लैंड) गंवा दिए। घर पर 15 टेस्ट मैचों में रोहित की कप्तानी में भारत की यह चौथी हार है। न्यूजीलैंड से टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद रोहित बेहद निराश दिखे। पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में उन्होंने कहा कि यह निराशाजनक रहा। यह वह नहीं है जिसकी हमने अपेक्षा की थी। न्यूजीलैंड को श्रेय देना होगा - उन्होंने हमसे बेहतर खेला। हम कुछ खास मौकों का फायदा उठाने में नाकाम रहे। हम उन चुनौतियों का जवाब देने में विफल रहे। और हम आज यहां बैठे हैं।

 

 

रोहित ने कहा कि ऐसा नहीं लगा कि हमने अच्छी बल्लेबाजी नहीं की। हम बस बोर्ड पर रन नहीं रख पाए। आपको जीतने के लिए 20 विकेट लेने होंगे, हां, लेकिन बल्लेबाजों को बोर्ड पर रन बनाने होंगे। उन्हें 250 के करीब रोकना एक बड़ी लड़ाई थी लेकिन हम जानते थे कि यह चुनौतीपूर्ण होने वाला था। जब उन्होंने शुरुआत की तो उनका स्कोर 200/3 था और हमारे लिए वापस आकर उन्हें 259 रन पर आउट करना एक बेहतरीन प्रयास था।

 

पिच पर बात करते हुए रोहित ने कहा कि यह ऐसी पिच नहीं थी जहां बहुत कुछ हो रहा था। हमने अच्छी बल्लेबाजी नहीं की। अगर हम पहली पारी में थोड़ा करीब होते तो चीजें थोड़ी अलग होतीं। हम वानखेड़े में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं और उस टेस्ट को जीतने की कोशिश करना चाहते हैं। यह सामूहिक विफलता है। मैं ऐसा व्यक्ति नहीं हूं जो सिर्फ बल्लेबाजों या गेंदबाजों को दोष देगा। हम वानखेड़े में बेहतर इरादे, बेहतर विचार और बेहतर तरीकों के साथ सामने आएंगे।

 

ऐसा रहा पुणे टेस्ट

- न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए ड्वेन कॉनवे के 76, रचिन रवींद्र के 105 गेंदों पर 65 रनों की बदौलत 259 रन बनाए। जवाब में अश्विन 64 रन देकर 3 तो वाशिंगटन सुंदर ने 59 रन देकर 7 विकेट लेने में सफल रहे।

- यशस्वी जायसवाल 20, शुभमन गिल 30 तो रविंद्र जडेजा 38 रन ही बना पाए और भारतीय टीम 156 रन ही बना पाई। मिचेल सेंटनर ने 53 रन देकर 7 विकेट लीं। भारत 103 रन से पिछड़ा।

- दूसरी पारी में कप्तान टॉम लैथम ने 86, टॉम ब्लंडल ने 41 तो ग्लेन फिलिप्स ने 48 रन बनाए और स्कोर 255 तक ले गए। भारत को 359 रन का लक्ष्य मिला। भारत की ओर वाशिंगटन ने 4 तो जडेजा ने 3 विकेट लिए।

- दूसरी पारी में भारतीय टीम 245 रन ही बना पाई और 113 रन से मुकाबला गंवा दिया। जायसवाल ने दूसरी पारी में 77 तो रविंद्र जडेजा ने 42 रन बनाए। सेंटनर दूसरी पारी में 6 विकेट लेने में सफल रहे। 

 
दोनों टीमों की प्लेइंग-11 
भारत :
यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, रवींद्र जड़ेजा, वाशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह 
न्यूजीलैंड : टॉम लैथम (कप्तान), डेवोन कॉनवे, विल यंग, ​​रचिन रविंद्र, डेरिल मिशेल, टॉम ब्लंडेल (विकेट कीपर), ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी, एजाज पटेल, विलियम ओरोर्के


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News