IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने जीता पहला वनडे, भारत को 4 विकेट से हराया

punjabkesari.in Wednesday, Feb 05, 2020 - 03:43 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: विस्फोटक बल्लेबाज रॉस टेलर की नाबाद 109 रन की आतिशी शतकीय पारी और ओपनर हेनरी निकोल्स (78) तथा कप्तान टॉम लाथम (69) के बेहतरीन अर्धशतकों से न्यूजीलैंड ने भारत को पहले एकदिवसीय मुकाबले में बुधवार को चार विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। न्यूजीलैंड ने टी-20 सीरीज में 0-5 की हार को पीछे छोड़ते हुए वनडे सीरीज में शानदार शुरुआत की और भारत के बड़े स्कोर को पीछे छोड़ डाला।


भारत ने श्रेयस अय्यर (103) के शतक और विकेटकीपर लोकेश राहुल (नाबाद 88) और कप्तान विराट कोहली (51) के अर्धशतकों से चार विकेट पर 347 रनों का विशाल स्कोर बनाया लेकिन भारतीय गेंदबाज अपनी दिशाविहीन गेंदबाजी के चलते इस स्कोर का बचाव नहीं कर पाए। टेलर ने 84 गेंदों पर 10 चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 109 रन की मैच विजयी पारी खेली जिसकी बदौलत न्यूजीलैंड ने 48.1 ओवर में छह विकेट पर 348 रन बनाकर मैच जीत लिया। टेलर को उनकी नाबाद शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। टी20 श्रृंखला में दो मैच सुपर ओवर में गंवाने वाली कीवी टीम ने 46वें ओवर में दो विकेट गंवा दिए तो लगा कि यह मैच भी उसी दिशा में जा रहा है लेकिन टेलर ने अकेले किला लड़ाते हुए जीत सुनिश्चित की। आस्ट्रेलिया के हाथों टेस्ट श्रृंखला और भारत से टी20 श्रृंखला में ‘वाइटवाश' झेलने वाली कीवी टीम को भारत की दिशाहीन गेंदबाजी का भी फायदा मिला। भारतीयों ने 29 अतिरिक्त रन दिए जिनमें 24 वाइड गेंदें यानी न सिर्फ 24 रन बल्कि चार ओवर फालतू दिए। इससे पहले अय्यर के शतक, केएल राहुल और विराट कोहली की अर्धशतकीय पारियों के दम पर भारत ने चार विकेट पर 347 रन बनाए थे। 


बड़े लक्ष्य के जवाब में न्यूजीलैंड की शुरूआत धीमी लेकिन ठोस रही। सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल और हेनरी निकोल्स ने पहले विकेट के लिये 85 रन जोड़े। इस साझेदारी को शार्दुल ठाकुर ने 16वें ओवर में तोड़ा जब गुप्टिल (32) केदार जाधव को कैच देकर लौटे। अपना पहला मैच खेल रहे टाम ब्लंडेल (नौ) टिक नहीं सके । इसके बाद हालांकि टेलर और निकोल्स ने मिलकर टीम को संकट से निकाला। निकोल्स ने 82 गेंद में 11 चौकों की मदद से 78 रन बनाए। वह 29वें ओवर में कोहली के शानदार थ्रो पर रन आउट हो गए। टेलर को टाम लाथम के रूप में अच्छा जोड़ीदार मिला और दोनों ने चौथे विकेट के लिये 138 रन की साझेदारी की। लाथम ने सिर्फ 48 गेंद में 69 रन बनाये जिसमें आठ चौके और दो छक्के शामिल थे। उनका विकेट गिरने के समय न्यूजीलैंड को 50 गेंद में 39 रन चाहिए थे। जिम्मी नीशाम को 46वें ओवर में मोहम्मद शमी ने पवेलियन भेजा। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर कोलिन डि ग्रांडहोमे भी आउट हो गए । मिशेल सेंटनेर ने हालांकि 48वें ओवर में ठाकुर को चौका और छक्का लगाकर कोई उलटफेर नहीं होने दिया। इससे पहले अय्यर ने अपने हुनर की बानगी एक बार फिर पेश करते हुए 107 गेंद में 103 रन बनाए जो वनडे क्रिकेट में उनका पहला शतक है।

वहीं टी20 श्रृंखला में ‘प्लेयर आफ द टूर्नामेंट' रहे राहुल ने 64 गेंद में 88 रन की नाबाद पारी खेली। कोहली ने 63 गेंद में 51 रन बनाये । अय्यर ने अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का जड़ा। उन्होंने राहुल के साथ चौथे विकेट के लिये 136 रन जोड़े । भारत ने आखिरी दस ओवर में 96 रन बनाये । इससे पहले न्यूजीलैंड ने टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया । टाम ब्लंडेल ने कीवी टीम में पदार्पण किया जबकि भारत ने सलामी बल्लेबाज पृथ्वी साव और मयंक अग्रवाल को पहला वनडे खेलने का मौका दिया । साव और अग्रवाल ने भारत को तेज शुरूआत दी और पहले 50 रन 48 गेंद में बने। दोनों हालांकि पांच गेंद के भीतर अपने विकेट गंवा बैठे । भारत का स्कोर इस समय दो विकेट पर 54 रन था। शाॅ ने कोलिन डि ग्रांडहोमे की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमाया जबकि अग्रवाल ने टिम साउदी की गेंद पर प्वाइंट में ब्लंडेल को कैच दिया । इसके बाद कोहली और अय्यर ने बीच के ओवरों में संभलकर खेला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 102 रन जोड़े । भारत के 150 रन 28वें ओवर में पूरे हुए । कोहली को ईश सोढी ने पवेलियन भेजा।

ऐसा रहेगा मौसम


हैमिल्टन की इस पिच पर मौसम साफ रहने का अनुमान है। यहां 27 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। जबकि नमी 48 फीसदी होगी। तापमान 25 से 11 डिग्री के बीच रहने की संभावना है।

दोनों टीमें इस प्रकार है.......

न्यूजीलैंड: मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोल्स, टॉम लेथम (कप्तान, विकेटकीपर), टॉम ब्लंडेल, रॉस टेलर, जेम्स नीशम, कॉलिन डि ग्रांडहोम, मिशेल सैंटनर, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, हेमिश बेनेट... 

भारत: पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह 

 

neel