IND vs NZ 1st T 20 : जानें पिच रिपोर्ट, वैदर अपडेट, संभावित प्लेइंग-11

punjabkesari.in Friday, Jan 24, 2020 - 09:19 AM (IST)

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच ऑकलैंड के मैदान पर पहला टी-20 के दौरान दोनों टीमों के कप्तानों के आगे सही कंबीनेशन चुनना मुख्य समस्या रहेगी। टीम इंडिया का न्यूजीलैंड के खिलाफ वैसे भी रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। ऐसे में सारी नजरें भारतीय टॉप ऑर्डर पर टिकी होंगी। हालांकि टीम इंडिया के पास शमी और बुमराह जैसे अच्छे गेंदबाज है लेकिन न्यूजीलैंड को उसके घर में हराना शुरू से ही चुनौतीपूर्ण रहा है। आइए जानते हैं भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले पहले टी-20 के कुछ फैक्ट्स के बारे में-

ऐसा रहेगा मौसम
IND vs NZ 1st T 20 : Know pitch report, weather update, probable playing-11

मैच के दौरान हल्के बादल तो जरूर रहेंगे लेकिन बारिश की कोई संभावना नहीं है। यहां अधिकतम तापमान 25 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। हवा की गति जरूर 24 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से बहेगी लेकिन इसका ठोस पिच पर गेंदबाजों को कोई फायदा नहीं होगा। मैच के दौरान नमी 75 प्रतिशत तक रहेगी। 

ऐसी है पिच
IND vs NZ 1st T 20 : Know pitch report, weather update, probable playing-11

ईडन पार्क की यह पिच बल्लेबाजों के लिए बेहद अच्छी मानी जाती है। यहां 245 तक का उच्चतम स्कोर बन चुका है। यहां ड्रोप्ड इन पिच (बनी बनाई पिच) फिट की जाती है। ज्यादा हार्ड होने के कारण इस पर खूब रन बनते हैं जबकि गेंदबाजों को कोई राहत नहीं मिलती। इस स्टेडियम में रग्बी वल्र्ड कप का फाइनल भी खेला जा चुका है।

स्टेडियम फैक्ट 
ओपनिंग : 1900
क्षमता : 50,000
ईडन पार्क के रूप में जाना जाता है
दो एंड : ब्रॉडकास्टिंग और टेरास
स्थान : ऑकलैंड, न्यूजीलैंड
होम : ऑकलैंड
यहां रग्बी भी खेली जाती है
फ्लड लाइट्स : हा
क्यूरेटर : मार्क पेरहम

स्टेडियम का रिकॉर्ड
कुल मैच : 20
पहले बल्लेबाजी करते जीते : 9 मैच
पहले गेंदबाजी करते जीते : 8 मैच
पहली पारी का औसत : 168
दूसरी पारी का औसत : 149
उच्चतम स्कोर 245/5 ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड
न्यूनतम स्कोर 107/10 न्यूजीलैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका
सफलतम चेज : 245/5 ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड

किसने क्या कहा-

Sports
केन विलियमसन : पिछली नाकामियों को भुलाकर अब उनकी टीम को भारत के खिलाफ सीरीज पर ध्यान देना होगा। आपको आगे बढते रहना होगा। शेड्यूल ऐसा है कि चुनौतियां काफी तेजी से और बड़ी होती है। हमारे सामने भारत जैसी टीम है जो दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है लेकिन टी20 में अलग है। हम इस चुनौती के लिए तैयार हैं।

विराट कोहली : बल्लेबाज विकेटकीपर के तौर पर राहुल की दोहरी भूमिका से टीम को अधिक विकल्प मिले हैं। राहुल वनडे और टी-20 दोनों में विकेटकीपिंग करते रहेंगे। वह टी-20 में पारी की शुरूआत करेंगे लेकिन वनडे में मध्यक्रम में ही उतरेंगे। 

दोनों टीमें 
न्यूजीलैंड : मार्टिन गुप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), रॉस टेलर, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनेर, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकर, स्कॉट कुगलेजऩि, हैमिशर बेनेट
भारत : रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन, मोहम्मद शमी नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, शिवम दूबे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News