IND vs NZ 2nd Test Day 1 : सुंदर ने दिया अश्विन का साथ, न्यूजीलैंड की आधी टीम लौटी पवेलियन

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 01:49 PM (IST)

पुणे : न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की श्रृंखला के दूसरे टेस्ट में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड ने अपनी अंतिम एकादश में एक बदलाव करते हुए चोटिल तेज गेंदबाज मैट हेनरी की जगह बाएं हाथ के स्पिनर मिचेल सेंटरन को शामिल किया है। भारत ने अपनी टीम में तीन बदलाव किए। मोहम्मद सिराज, केएल राहुल और कुलदीप यादव की जगह एकादश में आकाश दीप, वाशिंगटन सुंदर और शुभमन गिल को मौका मिला है। न्यूजीलैंड श्रृंखला में 1-0 से आगे है। 

न्यूजीलैंड ने पारी की शुरूआत करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 204 रन बना लिए हैं। तीनों विकेट अश्विन के नाम रहे जिन्होंने पहले कप्तान टॉम लाथम (22 गेंदों पर 15 रन, 2 चौके) को एलबीडब्ल्यू किया और इसके बाद विल यंग (45 गेंदों पर 18 रन, 2 चौके) का विकेट लिया जिसमें उनका साथ विकेटकीपिंग कर रहे ऋषभ पंत ने कैच पकड़ कर दिया। तीसरा विकेट 44वें ओवर में आया जब अश्विन की गेंद पर डेवोन कॉन्वे पंत के हाथों कैच आउट हो गए। कॉन्वे ने 141 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 76 रन बनाए। 

वाशिंगटन सुंदर ने अश्विन का साथ देते हुए लंच के बाद दो विकेट अपने नाम किए जिसमें पहला विकेट रचिन रवींद्र और दूसरा टॉम ब्लंडेल का था। सुंदर ने दोनों को बोल्ड किया। रचिन 105 गेंदों पर 5 चौकों और एक छक्के की मदद से 65 रन की अर्धशतकीय पारी खेलकर आउट हुए जबकि ब्लंडेल मात्र 3 रन ही बना सके। सुंदर ने टीम का छठा और अपना तीसरा विकेट एलबीडब्ल्यू करके हासिल किया जिसमें उनका निशाना डेरिल मिशेल (18 रन) बने।

हेड टू हेड 

कुल मैच - 63 
भारत - 22 जीत 
न्यूजीलैंड - 14 जीत 
ड्रॉ - 27 

पिच रिपोर्ट 

सीरीज में न्यूजीलैंड को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) 2023-25 ​​के अंक न देने के दबाव के साथ भारत के लिए घरेलू लाभ का उपयोग करने और पुणे में स्पिन के अनुकूल सतह पाने की बहुत संभावना है। भारत बनाम न्यूजीलैंड दूसरे टेस्ट के लिए काली मिट्टी की पिच तैयार की गई है, इसलिए संभावना है कि टेस्ट के पहले दिन से ही स्पिन अपनी भूमिका निभाना शुरू कर देगी। इसका मतलब है कि रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव और संभवतः अक्षर पटेल जैसे खिलाड़ी, अगर चुने जाते हैं, तो वे शुरू से ही भारत के लिए बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। 

प्लेइंग 11 

भारत : यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, रवींद्र जड़ेजा, वाशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, आकाश दीप, जसप्रित बुमराह 

न्यूजीलैंड : टॉम लैथम (कप्तान), डेवोन कॉनवे, विल यंग, ​​रचिन रविंद्र, डेरिल मिशेल, टॉम ब्लंडेल (विकेट कीपर), ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी, एजाज पटेल, विलियम ओरोर्के 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News