IND vs NZ : टीम इंडिया ने कीवियों को किया क्लीन स्विप, तीसरा वनडे 90 रन से जीता

punjabkesari.in Tuesday, Jan 24, 2023 - 09:00 PM (IST)

इंदौर: टीम इंडिया ने होलकर क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे को जीतकर न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में क्लीन स्विप कर दिया है। भारत ने पहले खेलते हुए रोहित श्र्माा और शुभमन गिल के शतक तो हार्दिक पांड्या के 52 रनों की बदौलत 385 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम 295 पर ऑल आऊट हो गई। इस तरह टीम इंडिया ने यह मुकाबला 90 रनों से जीत लिया। 

 

Sports

 

कप्तान रोहित शर्मा ने तीन साल में पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ा जबकि शुभमन गिल ने भी आक्रामक शतक लगाया जिससे भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मंगलवार को यहां तीसरे और अंतिम मैच में नौ विकेट पर 385 रन का स्कोर खड़ा किया। कप्तान रोहित ने 85 गेंद में नौ चौकों और छह छक्कों से 101 रन बनाए जो जनवरी 2020 से उनका पहला एकदिवसीय शतक है। गिल ने भी 78 गेंद में 13 चौकों और पांच छक्कों से 112 रन की पारी खेलकर अपना चौथा शतक मारा। दोनों ने पहले विकेट के लिए 212 रन की तूफानी साझेदारी भी की। हार्दिक पंड्या ने अंतिम ओवरों में 38 गेंद में तीन छक्कों और इतने ही चौकों से 54 रन की पारी खेलकर टीम का स्कोर 380 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। 

रोहित और गिल ने 26.1 ओवर की अपनी साझेदारी के दौरान न्यूजीलैंड के सभी गेंदबाजों को निशाने पर रखा और उनके खिलाफ आसानी से शॉट खेले। गिल ने पारी में आठवें ओवर में लॉकी फर्ग्युसन पर चार चौके और एक छक्के से 22 रन बनाए जो दर्शाता है कि पिछले कुछ समय में यह युवा बल्लेबाज कितनी अच्छी फॉर्म में है। गिल ने 12वें ओवर में मिशेल सेंटनर पर चौके के साथ अर्धशतक पूरा किया जबकि इसके एक ओवर बाद रोहित ने भी इसी स्पिनर पर छक्के के साथ 50 रन के स्कोर को पार किया। तेज आउटफील्ड और सपाट विकेट पर न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के पास रोहित और गिल का कोई जवाब नहीं था। रोहित और गिल ने 22 चौकों और 11 छक्कों की मदद 25वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। रोहित और गिल दोनों ने 26वें ओवर में शतक पूरे किए। 

Sports

रोहित ने तेज गेंदबाज ब्लेयर टिकनर की गेंद पर एक रन के साथ सिर्फ 83 गेंद में 100 रन के आंकड़े को छुआ। टिकनर के इसी ओवर की अंतिम गेंद पर गिल ने चौके के साथ सिर्फ 72 गेंद में शतक पूरा किया। न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम ने छह गेंदबाजों का इस्तेमाल किया और उनके छठे विकल्प स्पिनर माइकल ब्रेसवेल ने टीम को पहली सफलता दिलाई। रोहित इस स्पिनर की नीची रहती गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बोल्ड हो गए। गिल भी टिकनर के अगले ओवर में गेंद को हवा में लहराकर डेवोन कॉनवे को कैच दे बैठे। 

इशान किशन (17) ने खाता खोलने के लिए नौ गेंद ली। वह बिलकुल भी सहज नजर नहीं आ रहे थे और अंतत: विराट कोहली (36) के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए। कोहली अपनी संक्षिप्त पारी के दौरान अच्छी लय में दिखे लेकिन जेकब डफी की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में मिड ऑफ पर फिन एलेन को कैच दे बैठे। सूर्यकुमार यादव ने एक बार फिर निराश किया और सिर्फ 14 रन बनाने के बाद उन्होंने डफी की गेंद पर लांग ऑन पर कॉनवे को कैच थमा दिया। पंड्या और शारदुल ठाकुर (25) ने सातवें विकेट के लिए 54 रन जोड़कर टीम का स्कोर 380 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। न्यूजीलैंड की ओर से डफी और ब्लेयर टिकनर ने क्रमश: 100 और 76 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए। 

 

Cricket


वहीं, लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरूआत खराब रही। पहले ही ओवर में फिन ऐलन शून्य पर आउट हो गए। इसके बाद डेवोन कॉनवे और हैरी निकोल्स ने टीम को संभाला। निकोल्स 15वें ओवर में 42 रन बनाकर आउट हो गए हैं। न्यूजीलैंड को तीसरा और चौथा झटका 26वें ओवर में लगा, जिसमें पहले डैरिल मिचेल 24 रन पर आउट हुए, जबकि कप्तान टॉम लैथम बिना खाता खोले आऊट हो गए। दोनों को शार्दुल ठाकुर ने लगातार दो गेंदों पर आऊट किया। इसके बाद कॉनवे ने एक कोना संभालकर अपना शतक पूरा किया। 

कॉनवे एक छोर पर खड़े अकेले संघर्ष करते दिखे। कॉनवे ने 100 गेंदों में 12 चौके और 8 छक्कों की मदद से 138 रन बनाए। उन्हें माइकल ब्रेसवेल 26 तो माइकल सेंटनर का कुछ सहयोग मिला लेकिन यह भारत के विशालकाय स्कोर के आगे मामूली हो गया। लॉकी फाग्र्यूसन ने 7, जैकब डफी 0 पर आऊट हुए। कुलदीप और शार्दुल ने शानदार गेंदबाजी कर कीवियों को बांधने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। 

 

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, उमरान मलिक

न्यूजीलैंड :  फिन एलेन, डेवोन कॉनवे, हेनरी निकोल्स, डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिशेल सेंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, जैकब डफी, ब्लेयर टिकनर


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News