IND vs NZ 3rd T20I : निर्णायक मुकाबले में नजरें भारत के शीर्ष क्रम पर रहेंगी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 31, 2023 - 01:30 PM (IST)

अहमदाबाद : भारतीय टीम बुधवार को यहां तीसरे और निर्णायक टी20 अंतरराष्ट्रीय में जब न्यूजीलैंड से भिड़ेगी तो मेजबान देश के शीर्ष क्रम के युवा बल्लेबाजों पर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव होगा। यह कहना उचित होगा कि रोहित शर्मा, विराट कोहली और लोकेश राहुल जैसे अनुभवी खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में शुभमन गिल, इशान किशन और राहुल त्रिपाठी की तिकड़ी मौकों का फायदा उठाने में नाकाम रही है। 

बुधवार को होने वाले मुकाबले के बाद भारत लंबे समय तक टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले नहीं खेलेगा जिसके चलते युवा खिलाड़ियों के पास ऑस्टेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला से पहले अपनी छाप छोड़ने का अंतिम मौका है। बांग्लादेश में दोहरा शतक जड़ने के बाद से इशान बल्लेबाजी में लय हासिल करने में नाकाम रहे हैं जबकि टर्न होती गेंद के खिलाफ गिल को भी परेशानी का सामना करना पड़ा है। गिल एकदिवसीय प्रारूप की फॉर्म को टी20 में दोहराने में विफल रहे हैं। 

नियमित रूप से तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले कोहली की गैरमौजूदगी में मिले मौकों का त्रिपाठी फायदा नहीं उठा पाए हैं। रविवार को सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या की पारियों ने भारत बड़ी मुश्किल से 100 रन के लक्ष्य को हासिल करने में सफल हो पाया। श्रृंखला की पिचें समीक्षा के दायरे में हैं और देखना होगा कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खिलाड़ियों को एक बार फिर स्पिन की अनुकूल पिच का सामना करना पड़ता है या नहीं। 

गेंदबाजी विभाग में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के एक साथ खेलने से भारत को विरोधी टीम पर दबाव बनाने में मदद मिली है। दूसरे टी20 में पिच से काफी मदद मिलने के बावजूद चहल से सिर्फ दो ओवर गेंदबाजी कराना काफी हैरानी भरा था जबकि इस लेग स्पिनर ने सलामी बल्लेबाज फिन एलेन को भी आउट किया था। नोबॉल से जूझने के बाद तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह लखनऊ में शानदार लय में दिखे जिससे निर्णायक मुकाबले से पहले उनका मनोबल बढ़ा होगा। 

इस श्रृंखला के साथ वापसी करने वाले पृथ्वी साव को खिलाने की मांग हो रही है लेकिन निर्णायक मैच में कप्तान पंड्या के अंतिम एकादश में बदलाव करने की संभावना नहीं है। दूसरी तरफ न्यूजीलैंड को अपने मध्यक्रम से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। भारत में श्रृंखला जीतने की उपलब्धि न्यूजीलैंड की टीम को प्रेरित करने के लिए काफी है। ग्लेन फिलिप्स अब तक अपनी आक्रामक बल्लेबाजी का नजारा पेश नहीं कर पाए हैं और टीम को बुधवार को उनसे मैच विजेता पारी की उम्मीद होगी। 

एकदिवसीय श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करने वाले माइकल ब्रेसबेल से भी बड़ी पारी की उम्मीद है। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले मार्क चैपमैन की नजरें भी बड़ी पारी पर टिकी हैं। न्यूजीलैंड ने पिछले मैच में आठ गेंदबाजों का इस्तेमाल किया जिसमें चार स्पिनरों ने अपने कोटे के ओवर पूरे किए। दो साल पहले यहां खेले गए पिछले टी20 में 200 से अधिक रन बने थे और लखनऊ में कम स्कोर वाले मैच के बाद प्रशंसकों को एक बार फिर बड़ा स्कोर देखने की उम्मीद होगी। 

टीम इस प्रकार हैं : 

भारत : हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, शुभमन गिल, पृथ्वी साव, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी और मुकेश कुमार। 

न्यूजीलैंड : मिशेल सेंटनर (कप्तान), फिन एलेन, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे, डेन क्लीवर, जेकब डफी, लॉकी फर्ग्युसन, बेंजामिन लिस्टर, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, माइकल रिपन, हेनरी शिपले, ईश सोढ़ी और ब्लेयर टिकनर। 

समय : मैच शाम सात बजे शुरू होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News